Aapka naam Ayuhsman Bharat/Jan Arogya Yojna me hai, check kariye

सवाल पूछें

आजाद भारत में गरीब परिवारों की सेहत से जुड़ी यह सबसे सरकारी उपक्रम है आयुष्मान भारत योजना. इसको Pradhanmantri Jan Arogya Yojna के नाम से भी जाना जाता है. Ayushman Bharat Yojna में देश के 50 लोगों को बीमा का फायदा होगा. इस सुविधा की वजह से यूजर को अस्पताल में भर्ती होते समय बिना एक रूपया कैश दीए पूरा इलाज कराया जा सकेगा. यह 5 लाख रूपए का बीमा होगा. आज इस आर्टिकल में हम आपको यह बताएंगे कि कैसे यह चेक करें कि आपका नाम इस योजना में जोड़ा गया है या नहीं.

Ayushman Bharat Yojna में अपना नाम चेक करें

सबसे पहले आपको Jan Arogya Yojna की आधिकारिक साइट पर जाना होगा और अपना फोन नंबर और कैप्चा भरकर Generate OTP पर क्लिक करना होगा:



अगली स्क्रीन पर आपको Eligibility Criteria & Data Policy लाइन के सामने टिक करके Submit पर क्लिक करना होगा:



इसके बाद आपको State में अपना राज्य और Select Category में चार ऑप्शन में से एक सेलेक्ट करना होगा:




आप अपने नाम, राशन कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर या URN नंबर की सहायता से भी ट्रैक कर सकते हैं. नाम का ऑप्शन सेलेक्ट करने पर आपको अपनी पर्सनल जानकारी को भरना होगा:



इसने आपको अधिक से अधिक जानकारी भरनी होगी. यहां पर आपको इतनी जानकारी भरनी होगी कि केवल 5 परिणाम सफलतापूर्वक दिख सकें:



आपको Family Details पर क्लिक करके यह कन्फर्म करना होगा कि आपका नाम इस योजना में जोड़ा गया है या नहीं. इस योजना में 1350 से ज्यादा बीमारियों का इलाज फ्री में कराया जाएगा. अस्पताल का बिल सीधे सरकार द्वारा चुकाया जाएगा.

Image: © PMJAY.
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए