Facebook pe Poll kaise taiyar karein

सवाल पूछें
फेसबुक पोल राय जुटाने का एक आसान तरीका है. इसके जरिए पेशेवर और निजी दोनों रूप से अलग अलग विषयों पर लोगों के मत इकट्ठे किए जाते हैं. यदि कभी आपने फेसबुक पर पोल या मतदान देखा होगा तो आपको सोचते होंगे कि क्या आप खुद एक पोल क्रिएट कर सकते हैं? इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप अपना पोल कैसे तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आप सरल, जटिल और गूगल फॉर्म जैसे तरीके की मदद ले सकते हैं.


स्टेटस अपडेट की मदद से साधारण पोल कैसे तैयार करें

सिम्पल या साधारण पोल क्लोज्ड, सवाल आधारित प्रश्नावली होते हैं जिसमें जवाब तय होते हैं। यदि आपको अपने दोस्त या फॉलोवर का सिम्पल पोल तैयार करना है तो सबसे पहले अपना Status पैन ओपन करें, वहां सभी मेनू ऑप्शन के लिए तीन क्षैतिज बिंदुओं को चुनें:


Scroll down to select Poll:



Ask Something... फिल्ड में जाकर आप जो सवाल पूछना चाहते हैं, उसे डालें. नीचे दिए गए Option फिल्ड में जो भी संभव जवाब हैं, उन्हें डालें:


टाइमिंग ऑप्शन के बगल में दिए गए डाउनवर्ड-फेसिंग तीर को क्लिक करें ताकि आप ये सलेक्ट कर सकें कि आपका पोल कितनी देर चलेगा:

पोल शुरू करने के लिए Post को सलेक्ट करें. पोलिंग का तरीका काफी असरदार होता है. आप यदि अपने मैसेज को ज्यादा आकर्षक बनाना चाहते हैं, तो सवाल में फोटो भी ऐड कर सकते हैं.

यहां बस एक कमी है कि, फेसबुक के ओल्ड क्वेश्चन टूल के विपरीत, जवाब जैसे जैसे सबमिट होते जाएंगे, आप उस सर्वे के आंकड़ों को फॉलो नहीं कर पाएंगे.

My Polls App की मदद से साधारण पोल कैसे तैयार करें

यदि थोड़े कठिन पोल तैयार करने हैं तो आप My Polls साइट पर जाएं. ये पोल तैयार करने के लिए खासतौर से तैयार किया गया फेसबुक ऐप्लिकेशन है। पेज पर एक बार पहुंच जाने के बाद, Get Started Now को चुनें. अब अपने पोल का शीर्षक डालें और Continue को टैप करें. अब अपने फेसबुक अकाउंट के साथ ऑथराइज एक्सेस करने के लिए Confirm को सलेक्ट करें.

अब अगले विंडो में आप अपना पोल लिखना शुरू कर सकते हैं:


Question बॉक्स में जाएं और आप जो सवाल पूछना चाहते हैं, उसे वहां डालें. अब Question Type फिल्ड में डालें कि आप सवाल किस तरह से पूछना चाहते हैं। सवाल का प्रकार बताया है कि ये रेस्पॉन्स टाइप होगा। ऑप्शन में Text box, Multiple choice, Checkboxes, Drop-down list, Scale of 1 to 5, Ranking आदि शामिल रहेंगे.

जिस तरह के सवाल चुने गए हैं, उसके आधार पर Options फिल्ड एडजस्ट हो जाता है. इन्हें बाद में बदला भी जा सकता है. जब आप अपने महत्वपूर्ण जवाब डाल रहे हों, आप सवालों को सेट करने को अनिवार्य भी बना सकते हैं, इसके लिए Configurations में This is a mandatory question को सलेक्ट करना होगा। आप चाहें तो Use stars instead of numbers को चुन सकते हैं. इससे आप अपने सवालों से नंबर को हटा सकते हैं. अपना सवाल सेव करने के लिए Save को सलेक्ट करें. सारे सवाल प्रीव्यू के रूप में डिस्पले हो जाएंगे:


हर सवाल के बॉक्स के टॉप पर जो आइकन बना है, उसकी मदद से आप सवाल को Edit, Copy, Change the positioning of या Delete कर सकते हैं. प्रीव्यू से आप और सवाल ऐड कर सकते हैं. इसके लिए आपको Add Question सलेक्ट करना होगा. फाइनल प्रीव्यू जारी रखने के लिएNext : Preview को सलेक्ट करना होगा:


इस विंडो से, यूजर Layout को सलेक्ट कर फॉरमैट को बदल सकते हैं और Mobile preview को सलेक्ट करते हुए वो मोबाइल वर्जन को प्रीव्यू कर सकते हैं. पब्लिश करने के लिए Next : Publish को सलेक्ट कीजिए:


अब आखिरी विंडो में जाइए. यहां पोल को भेजने का आपके पास दो विकल्प होगा: स्टेटस अपडेट तैयार करें या दोस्तों को अलग अलग आमंत्रित करें. स्टेटस अपडेट में पोल शेयर करने के लिए आपको URL को कॉपी करना होगा और इसे अपने स्टेटस अपडेट में पोस्ट करना होगा। आप चाहें तो Add to Facebook Page को भी सलेक्ट कर सकते हैं. ये तभी होगा यदि आपके पास पोल को पोस्ट करने का एक स्पेशल फेसबुक पेज हो. दोस्तों को अलग अलग आमंत्रित करना हो तो Invite friends को सलेक्ट करें. आपका पोल शुरू हुआ कि नहीं, ये देखने के लिए स्क्रीन के नीचे All polls को सलेक्ट करना होगा.

Google Forms की मदद से पोल तैयार करें

फेसबुक पर पोल तैयार करने का एक और तरीका है कि आप Google Forms का इस्तेमाल करें और फिर उसे फेसबुक पर शेयर करें. गूगल फॉर्म्स पर पोल लिखने का काम फेसबुक के My Polls ऐप्लिकेशन से मिलता है. जब आप इसे तैयार कर लें तो तो पोल को शेयर करने के लिए आपको यूआरएल को स्टेटस अपडेट में गूगल की ओर से शेयर किए गए यूआरएल को ऐड कर दें.

इस ऑप्शन के दो महत्वपूर्ण फायदे हैं: जो भी जवाब हैं उन्हें आसानी से निकाल कर Excel में लाया जा सकता है और इस टूल में फेसबुक के टूल के मुकाबले अधिक पर्सनलाइज्ड क्षमता होती है.

Image: © Facebook.
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए