CD/DVD ke bina PC ko Factory Settings per restore kare

सवाल पूछें
आपका विंडोज पीसी बूट नहीं हो रहा, क्रैश कर जा रहा है, या आप इसे क्लीन करना चाहते हैं तो आप शायद इसे Factory Settings पर Restore करना चाहते होंगे. यदि आपके पास XP, Vista, Windows 7 या Windows 8 को भी रिपेयर करने, फॉरमैट और रीइन्सटॉल करने के लिए विंडोज CD/DVD नहीं है तो हम आपक तरीका बताते हैं. डीवीडी/सीडी के बिना ऐसा करना असंभव नहीं है, हां थोड़ा मुश्किल जरूर होगा. पर हम यहां इसका प्रोसेस बताते हैं.


Windows PC Restore ऑप्शन को लोकेट करें

ध्यान दें. अधिकांश मैन्युफैक्चरर्स जो रीकवरी या रीस्टोरेशन सीडी और डीवीडी आपको मुहैया कराते हैं वो और जो आप कंप्यूटर स्टोर से अलग से विंडोज सीडी और डीवीडी खरीदते हैं वो दोनों एक चीज नहीं हैं. आइए इस आर्टिकल में हम आपको दोनों के बारे में बताते हैं.

Acer, Packard Bell, Hewlett Packard (HP) और Dell जैसे मैन्युफेक्चरर्स अब रिकवरी CD या DVD मुहैया नहीं कराते. ऐसे में अपने पीसी को खास सॉफ्टवेयर से बर्न करने का काम आपको करना होगा. एसर पर इस सॉफ्टवेयर को एसर ईरिकवरी कहते हैं. पैकगार्ड बेल पर पैकगार्ड बेल रिकवरी मैनेजमेंट या पुराने मॉडल पर स्मार्ट रीस्टोर कहते हैं. दूसरे मैन्युफैक्चर के लिए आपको अपने पीसी का यूजर मैनुअल देखना होगा. और यदि अब ये आपके पास नहीं है तो आप मैन्युफैक्चरर के वेबसाइट से इसे जब मन करे डाउनलोड कर सकते हैं.

CD/DVD के बिना Windows PC को Factory Settings पर Restore करें

यदि पीसी बूट नहीं हो रहा है तो अब रिकवरी सीडी/डीवीडी क्रिएट करना संभव नहीं होगा. हां, रीइंस्टॉलेशन पार्टीशन के जरिए कुछ पीसी बिल्डर्स पर पीसी को फैक्टरी सेटिंग में रीस्टोर किया जा सकता है. इससे डिवाइस पर सेव किए गए सारे डॉक्यूमेंट डिलीट हो जाएंगे. तो रीइंस्टॉलेशन पार्टीशन के जरिए इस रीइंस्टॉलेशन को शुरू करें. इसके लिए आपको बूट स्क्रीन (मैन्युफैक्चरर्स लोगो) पर मैन्युफैक्चरर-स्पेसिफिक बटन दबाना होगा.


Acer: [Alt + F10]
Asus: F9
Dell: [Ctrl + F11]
HP: F10 or F11 (मॉडल के अनुसार बटन अलग अलग हो सकते हैं.)
IBM ThinkPad: Enter
Packard Bell: F9 or F11 (मॉडल के अनुसार बटन अलग अलग हो सकते हैं.)
Sony VAIO: F10
Toshiba: F8

यदि आपने रिकवरी CD/DVD क्रिएट नहीं किया है तो और रिकवरी पार्टीशन को डिलीट कर चुके हैं तो अब कंप्यूटर को रीस्टोर करने का बस एक ही तरीका है. आप अपने विंडोज लाइसेंस के अनुकूल विंडोज सीडी और डीवीडी को खोजें. या इसे आप मैन्युफैक्चरर्स वेबसाइट से ऑर्डर कर लें. इसमें यही कोई 50 से 90 डॉलर का खर्च आएगा:


यदि आप किसी एेसे बटन का इस्तेमाल करते हैं जिसे आप पहले इस्तेमाल नहीं करते थे, तो आपको अपना ऑप्शन बदलना होगा. क्योंकि आपके पास आपका अपना बटन है. आखिरी उपाय के बतौर, सीडी/सीवीडी या हार्ड डिस्क पर अपने सिस्टम की एक कॉपी तैयार करें.

ध्यान दें. भले आपके पास लाइसेंस हो पर P2P नेटवर्क (यानी eMule, Limewire वगैरह) पर विंडोज डाउनलोड करना गैरकानूनी है, .

Image: © Microsoft.