Gmail me Email Signature kaise set kare

सवाल पूछें
Gmail पर ईमेल बनाने पर आपके पास एक कस्टम Signature जोड़ने का ऑप्शन भी मिलता है जो भेजे गए सभी मेल के अंत में दिखता है. सिग्नेचर उन यूजर के लिए बेहतर है जो अपने हर भेजे गए मेल का अंत लगभग एक टेक्स्ट से करते हैं. मेल के अंत में टेक्स्ट और फोटो दिखते हैं.

Gmail Signature का सबसे बड़ा उदहारण है ऑफिशियल मेल जिसमे भेजने वाले का नाम, ऑफिस का पता, उसका पद और कंपनी का लोगो भी होता है. इस टेक-स्पेशल में आपको बताएंगे कि कैसे आपके Gmail में ईमेल सिग्नेचर लगाया जाय.


Gmail के ईमेल में सिग्नेचार कैसे जोड़ें

सबसे पहले गियर आइकन पर क्लिक काफ्रें जो आपके Gmail अकाउंट इंटरफेस के सबसे ऊपर दाहिनी तरफ दिखता है और इसके बाद Settings पर क्लिक करें.

पेज में नीचे की तरफ आपको Signature ऑप्शन दिखेगा. या बाई डिफ़ॉल्ट डिसेबल होता है. इसको इनेबल करने के लिए No Signature ऑप्शन के नीचे क्लिक करें:


आप HTML,लिंक्स या अलग-अलग फॉन्ट्स का प्रयोग Gmail सिग्नेचर में किया जा सकता है. ध्यान रहेम इसमें कोई तस्वीर भी जोड़ने के लिए तस्वीर को को ऑनलाइन होस्ट करना होगा (या किसी एक्सटर्नल होस्टिंग वेबसाइट जैसे ImageShack पर हो) क्योंकि इंटरफेस केवल डायरेक्ट URL ही एक्सेप्ट करता है:


एक बार इमेज का URL आ जाए तो आप Add picture icon पर क्लिक करके अपने लोगो का पिक्चर URL पेस्ट कर सकते हैं.

अगर आप अपने सिग्नेचर को और शानदार बनाना चाहते हैं तो इंटरनेट पर MySignature जैसे कई वेबसाइट हैं जो Gmail सिग्नेचर टेम्पलेट ऑफर करती हैं.

इसके बाद Save Changes ऑप्शन पर क्लिक करके पूरी सिग्नेचर को सेव करें. यह ऑप्शन स्क्रीन में नीचे की तरफ स्थित है:


Android पर Email Signature बनाएं

Android डिवाइस पर ईमेल सिग्नेचर सेट करना डेस्कटॉप या लैपटॉप की तुलना में काफी अलग होता है.

जीमेल में आप को सिग्नेचर बनाते हैं वह ऐप द्वारा सभी मैसेज में यूज किया जाता है. इसी तरह वेब वर्जन में आपका ईमेल सिग्नेचर आपके द्वारा भेजे सभी मेल के अंत में दिखेगा. यह दोनों सिग्नेचर एक साथ दिखेंगे बस आपको यह ध्यान देना होगा कि किस मेल पर और किस समय कौन सा सिग्नेचर यूज किया जाएगा. आप चाहें तो दोनों जगह एक ही सिग्नेचर यूज कर सकते हैं.

Android पर जीमेल सिग्नेचर जोड़ने के लिए, Gmail ऐप खोलें. स्क्रीन के ऊपर दाहिनी तरफ दिख रहे Menu बटन को दबाएं. पेज में नीचे की तरफ जाएँ और उसके बाद Settings पर क्लिक करें. उस अकाउंट का चयन करें जिसमे आप जीमेल सिग्नेचर जोड़ना चाहते हैं और उसके बाद Signature पर टैप करें. इसके बाद अपना इस बॉक्स में टेक्स्ट लिखें और फिर OK पर क्लिक करें.

Image: © Google.

ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. RanuP ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 4 मई, 2018 - 12:42 पूर्वाह्न पर RanuP ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Gmail में Email Signature कैसे सेट करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.