Mini-DV Tape ke content ko apney computer mein kaise transfer karein

सवाल पूछें
Mini DV टेप से वीडियो को अपने कंप्यूटर में ट्रांसफर करने के कई तरीके हैं. आगे जितने भी कंपोनेन्ट के बारे में बताया गया है उन सबको Ebay, Amazon या किसी भी लोकल इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर से खरीदा जा सकता है. इसके अलावा आपको एक डेस्कटॉप या किसी लैपटॉप की जरूरत होगी. इसमें इन-बिल्ट Firewire या ilink इनपुट (IEEE1394 पोर्ट) जरूर होना चाहिए. आपके कैमकॉर्डर यानी वीडियो कैमरा रिकॉर्डर में जो भी वीडियो या कंटेन्ट है उसे Windows Live Movie Maker, iMovie (Mac) जैसे वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर या ऐसे ही किसी और कमर्शियल वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से ट्रांसफर किया जा सकता है.

USB Video Capture Adapter की मदद से

यह प्रक्रिया शुरू होने से पहले कुछ चीजें जान लें. यदि आपके PC में Firewire इनपुट नहीं है तो आप इसे अपग्रेड कर सकते हैं. अपग्रेड करने के लिए PCI का इस्तेममाल IEEE 1394 कार्ड में कीजिए. Express Card slot (PCMCIA) से लैस लैपटॉप को Firewire IEEE1394 Express कार्ड की मदद से आसानी से अपग्रेड किया जा सकता है.

यदि आपके PC में कोई फ्री PCI स्लॉट्स नहीं है, या आपके लैपटॉप में Express Card स्लॉट नहीं है. ऐसे में आपको USB वीडियो कैप्चर एडॉप्टर खरीदना होगा. इस हार्डवेयर की मदद से आप एनालॉग ऑडियो और वीडियो को डिजिटल फॉरमैट में बदल सकते हैं. एक तरफ तो आपके पास क्लासिक S-video कनेक्टर है, जो अधिकांश कैमकॉर्डस या VHS प्लेयर के साथ कम्पैटिब्लिटी को सुनिश्चित करता है. तो दूसरी तरफ एक USB Male Type A Connector होता है जो आपके PC में सीधा लगाया जाता है:



यहां फाइल MPEG2 के फॉरमैट में कैप्चर्ड है. यह फॉरमैट CD और DVD पर बर्न करना आसान है. साथ ही यह अधिकांश वीडियो प्लेयर्स और एडिटिंग सॉफ्टवेयर के साथ कम्पैटिबल है.

Video Recorder (VCR) से लिया गया कंटेन्ट

वीडियो रिकॉर्डर से वीडियो कैप्चर करने के लिए आपको तीन चीजों की जरूरत पड़ेगी. इन सबमें सबसे अहम है SCART केबल और अडॉप्टर. ये दोनों आपके VCR से कनेक्ट होते हैं:


आपको USB Video Capture Adapter की भी जरूरत पड़ेगी जो आपके PC से कनेक्ट होता है. ये डिवाइस आमतौर पर किसी भी सॉफ्टवेयर या ड्राइवर्स के साथ बाहर भेजी जाती हैः


ध्यान दें. व्हाइट और रेड कनेक्टर में लेफ्ट और राइट यानी बायां और दाहिना ऑडियो रहता है. पीला सॉकेट कंपोजिट वीडियो के लिए है. ब्लैक सॉकेट S-video (यानी बेहतरीन क्वालिटी).

यदि आपके VCR में SCART पोर्ट नहीं है तो SCART कंवर्टर को Video/Audio इनपुट की जरूरत होगी:


Pinnacle Dazzle Video Capture Card की मदद से

Another option that you have is to use a Dazzle Video Capture Card आपके पीसी से आपके वीडियो रिकॉर्डर या कैमरा को कनेक्ट करता है. हालांकि ये तरीका थोड़ा महंगा है. लेकिन कई लोग ये मानते हैं कि इसके काम के अनुसार इसकी कीमत कोई ज्यादा नहीं है. क्योंकि कैप्चर कार्ड में शक्तिशाली वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर होता है. साथ ही इसकी मदद से आप क्वालिटी में बिना रत्ती भर नुकसान किए हुए वीडियो कैप्चर कर लेता है:


Image: © veronchick84 - Shutterstock.com