Firefox ko Default Private Mode me kaise chalaye

Private browsing की मदद से आप बिना कोई निशान छोड़े वेब ब्राउज कर सकते हैं. ऐसा किसी स्पेशल ब्राउजर विंडो के जरिए किया जा सकता है. और जैसे ही आप पेज क्लोज कर सकते हैं वो खत्म हो जाता है. इस ट्यूटोरियल की मदद से हम बताएंगे कि आप कैसे प्राइवेट विंडो में फायरफॉक्स को हमेशा ओपन कर सकते हैं.

Default Mode में Private Browsing का इस्तेमाल कैसे करें

डिफॉल्ट ब्राउजिंग मोड को एनेबल करने के लिए दो तरीके हैं:

पहला तरीका

सबसे पहले Firefox ओपन करें. ऐड्रेस बार में about:config टाइप करें और Enter दबाएं. browser.privatebrowsing.autostart नाम की एंट्री को सर्च करें. इस बटन को एडिट करने के लिए डबल क्लिक करें और फिर इसके वैल्यू को True तक टॉगल करें:


अपनी नई सेटिंग को अप्लाई करने के लिए Firefox रिस्टार्ट करें.

दूसरा तरीका

पहले Menu button > Options पर क्लिक करें. इसके बाद Privacy टैब को नेविगेट करें. Firefox will: की बगल में ड्रॉप-डाउन मेनू को क्लिक करें और फिर use custom settings for history सलेक्ट करें:


Always use private browsing mode चेकबॉक्स को क्लिक करें. इसके बाद जब फायरफॉक्स को रिस्टार्ट करने के लिए प्रॉप्ट किया जाए तो उसे क्लिक करें:


अब प्राइवेट ब्राउजिंग मोड में Firefox ऑटो स्टार्ट होगा. इसका मतलब अब आपकी ब्राउजिग हिस्ट्री, डाउनलोड हिस्ट्री, सर्च और फॉर्म हिस्ट्री सेव नहीं होगा. कूकीज भी हर ब्राउजिंग सेशन के आखिर में अपने आप डिलीट हो जाएगा.

Image: © Mozilla.
ओरिजिनल आर्टिकल deri58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 20 फ़रवरी, 2018 - 04:56 अपराह्न पर Swarnkanta ने किया.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Firefox को Private Mode में Default स्टार्ट करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
VirtualBox में Drag and Drop सपोर्ट को एनेबल कैसे करें
एसर रिकवरी मैनेजमेंट टूल्स