Firefox ki language settings kaise change karein


Mozilla Firefox ने अपने इंटरनेशनल यूजरों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने ब्राउजर को दुनिया भर की कई भाषाओं में उपलब्ध रखा है. आमतौर पर आपका ब्राउजर आपके कंप्यूटर सेटिंग की भाषा में ही काम करता है. लेकिन यदि आप अपने ब्राउजर की भाषा को बदलना चाहते हैं तो इसे करने का तरीका बेहद आसान है. इस ट्यूटोरियल में हम बताएंगे कि Mozilla Firefox डेस्कटॉप पर आप डिफॉल्ट लैंग्वेज को कैसे बदल सकते हैं.

Firefox Language पैक को डाउनलोड करें

यदि आपने जिस भाषा में Firefox डाउनलोड किया है वो अंग्रेजी नहीं है तो आपको अपने ब्राउजर में इंग्लिश लैंग्वेज पैक को ऐड करने की जरूरत पड़ेगी. आप इस इंग्लिश को पैक को यहां से डाउनलोड कर सकते हैं. ध्यान रहे कि फायरफॉक्स के पास भी दुनिया भर की करीब दो दर्जन भाषाओं का पैक मौजूद है.

Firefox में भाषा को कैसे बदलें

Firefox के ऐड्रेस बार में about: config टाइप करें. फिर अपने फायरफॉक्स ऑप्शन को एक्सेस करने के लिए Enter दबाएं.

इसके बाद, ठीक नीचे दिए गए सर्च बार में स्ट्रींग वैल्यू general.useragent.locale डालें.


इस पर राइट-क्लिक करें और फिर Modify सलेक्ट करें. अपने ब्राउजर की भाषा को अंग्रेजी में बदलने के लिए en-us डालें. या अपनी मनचाही भाषा का कोड डालें:


यदि आपको ठीक से नहीं पता कि आपको कौन सा कोड इस्तेमाल करना है तो आप फायरफॉक्स की पूरी लिस्ट यहां जाकर देख सकते हैं..

अपनी सेटिंग को कंफर्म करने के लिए OK को सलेक्ट कीजिए और फिर अपने ब्राउजर को रीस्टार्ट कीजिए.

दूसरा तरीका ये है कि आप अपने ब्राउजर की भाषा बदलने के लिए XPI फाइल इंस्टॉल करें. ऐसा करने के लिए Firefox FTP साइट पर जाइए और अपने ब्राउजर का वर्जन चुनिए.

अपने ऑपरेटिंग सिस्टम (Win32, Mac या Linux) को चुनिए और फिर XPI file को सलेक्ट कीजिए.

अपनी पसंद (xx.xpi यहां xx का मतलब लैंग्वेज कोड है) का लैंग्वेज पैक चुनिए. इसके बाद इंस्टॉलेशन के लिए accept पर क्लिक कीजिए.

अपनी सेटिंग को सेव करने के लिए Firefox को फिर से स्टार्ट कीजिए.

Image: © Mozilla.
ओरिजिनल आर्टिकल deri58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 9 जनवरी, 2018 - 11:30 अपराह्न पर Swarnkanta ने किया.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Firefox की लैंग्वेज सेटिंग कैसे बदलें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
विंडोज 10 सिस्टम पर बैटरी लाइफ को कैसे बढ़ाएँ
Oracle डाटाबेस में टेबल्स कैसे लिस्ट करें