Games jab naye PC ki speed slow kar dein to kya karein

आपने देखा होगा कि कई बार नया कंप्यूटर होने के बावजूद वो धीमा चलता है. ऐसा आपके कंप्यूटर पर चलने वाले गेम के कारण होता है. नया कंप्यूटर भी आपके सिस्टम पर खेले जाने वाले games के कारण slow चलता है. ऐसा होने के पीछे आपके सिस्टम के हार्डवेयर से जुड़े कई कारण भी हो सकते हैं. इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे हल बताएंगे जिनसे आपको अपने कंप्यूटर से गेम हटाना ना पड़े और पीसी के काम करने की रफ्तार भी धीमी ना पड़े.

Computer को धीमा करने वाले Games को Stop करें

सबसे पहले, अपने मदरबोर्ड और ग्राफिक्स के लिए सबसे नए ड्राइवर्स को इंस्टॉल करें. जब आप अपना गेम खेल रहे हों तब बैकग्राउंड में चलने वाले सारे प्रोग्राम (जैसे कि, एंटीवायरस स्कैनर) को डिसेबल कर दें. ये भी देख लें कि कहीं आपका कंप्यूटर बहुत गर्म तो नहीं हो रहा.

यदि ये सब कर लेने के बावजूद आपकी समस्या दूर नहीं होती, तो आप इस बात की जांच करें कि गेम खेलने के लिए जो न्यूनतमक आवश्यकताएं हैं उसे आपका कंप्यूटर पूरा कर रहा है या नहीं. एक बार ये भी देख लें कि कहीं आपके पीसी के लिए specs बहुत अधिक तो नहीं. यदि ऐसा है तो आप गेम सेटिंग्स में जाकर टेक्सचर की डिटेल, शैडो और ग्राफिक्स को कम करने की कोशिश कर सकते हैं.

आपकी परेशानी अभी भी हल नहीं तो आप अपने पीसी में अधिक RAM को ऐड करने पर विचार कर सकते हैं. इससे कंप्यूटर की प्रोसेसिंग क्षमता बढ़ जाएगी.


Image: © Signs and Symbols - Shutterstock.com
ओरिजिनल आर्टिकल BossOnLine ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 19 जनवरी, 2018 - 11:25 पूर्वाह्न पर Swarnkanta ने किया.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "गेम्स जब नए PC की रफ्तार धीमी कर दें तो क्या करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
Steam - इन-गेम FPS काउंटर में डिस्पले करें
Console में काम आने वाले Call of Duty कमांड की लिस्ट