Apne Android device per Ads Block kaise kare

सवाल पूछें
Play Store पर उपलब्ध अधिकांश फ्री ऐप प्रायोजित होते हैं. उनमे विज्ञापन आते रहते हैं. हालांकि इनसे डेवलेपर्स कुछ पैसे कमा लेते हैं. लेकिन कभी-कभी ये यूजर्स के लिए अनुचित और गलत होते हैं. यदि आप चाहते हैं कि इन ऐप्स पर लगाम लगाने वाला कोई ऐप मिल जाए प्ले स्टोर पर ऐसा कोई ऐप नहीं है. ऐसा इसलिए कि गूगल ने इन पर पाबंदी लगा रखी है. पर हम इस लेख में वे तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने एंड्रॉयड डिवाइस पर आने वाले Ad block कर सकें.


AdBlock Plus की मदद से Ad Content को Block करें

सबसे पहले तो आपको AdBlock Plus ऐप्लिकेशन को अपने डिवाइस पर इंस्टॉल करना होगा. ऐसा करने के लिए आपको सबसे पहले अननोन सोर्स से ऐप को इंस्टॉल करने की इजाजत देनी होगी.


इसके लिए Apps > Settings > More में जाएं और Security पर क्लिक करें. इसके बाद Unknown Sources ऑप्शन को चेक करें.

आप AdBlock Plus ऐप को वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

WiFi को बंद करके Ad Block करें

विज्ञापन को हटाने का दूसरा आसान तरीका ये है कि आप अपने WiFi Connection को ऑफ कर दें. Ads को सर्वर डिस्ट्रीब्यूट करते हैं. इसलिए यदि आप आपना WiFi या 4G कनेक्शन बंद कर देते हैं तो इससे ऐड भी बंद हो जाएँगे.


कृपया ध्यान रखें कि यहां हमने ऐड को ब्लॉक करने का जो तरीका बताया है. वो केवल उन ऐप्लिकेशंस और गेम पर काम करेगा जिनको चलाने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं है.

Android पर नोटिफिकेशन Block करें

विज्ञापन ही नहीं, कई बार परेशान करने वाले नोटिफिकेशन भी आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन पर दिखाई दे जाते हैं. तो AirPushDetector या AddonsDetector जैसे ऐप्लिकेशन उन ऐप्लिकेशंस को पहचान कर उन्हें हटाता है, जो नोटिफिकेशन के रूप में ऐड को डिस्पले करते हैं.

Photo: © Google.

BSNL नंबर Aadhaar कार्ड से कैसे लिंक करें
Android पर अपने Gmail सर्च हिस्ट्री को क्लियर करें