PAN Card Ke liye Online Apply Kare

सवाल पूछें

PAN Card आज सबसे जरूरी सरकारी डॉक्यूमेंट में से एक है. आम तौर पर इसको बनवाने के लिए आप ब्रोकर के पास जाते हैं जो कार्ड की सरकारी फीस के अलावा आपसे दो सौ रूपए तक लेता है. पर अगर आप चाहें तो PAN Card Application Form भरकर ऑनलाइन पैन कार्ड अप्लाई कर सकते हैं. ऑनलाइन ही आपको पैन कार्ड स्टेटस एवं अन्य जानकारियां भी मिलती हैं.

ऑनलाइन PAN कार्ड अप्लाई करें

सबसे पहले NSDL की साइट के कार्ड अप्लाई करने वाले हिस्से पर जाएं. कुछ ऐसा फॉर्म खुल कर आएगा:



एप्लीकेशन टाइप में नई New Pan - Indian Citizen ऑप्शन पर क्लिक करिए और इसके बाद सभी बॉक्स में जरुरी जानकारी भरिए:




अगर आपको यह फॉर्म भरते समय किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो सीधे 18001801961 पर कॉल करिए. आपको पूरी मदद मिलेगी. यह एक टोल फ्री नंबर है.

वैसे फॉर्म भरने से पहले आपके पास जरुरी डॉक्युमेंट होना जरुरी है. इन दस्तावेज में सबसे ऊपर आते हैं पहचान-पत्र. आपको इसके लिए आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, फोटो राशन कार्ड, पासपोर्ट, केन्द्र सरकार, राज्य सरकार या किसी पीएसयू कंपनी द्वारा जारी किया गया फोटो पहचान में से एक डॉक्युमेंट देना होगा.

इसी प्रकार घर के पत्ते के रूप में ये बिजली, पानी या मोबाइल का बिल, हाउस टैक्स स्लिप, पोस्ट आॅफिस या बैंक की पासबुक जिसमें आपको पता लिखा हो, आदि में से एक का प्रयोग करिए. इसके अलावा आपको अपने जन्म प्रमाण से जुड़े दस्तावेज देने होंगे. इनमे बर्थ सर्टिफिकेट, 10वीं का स्कूल सर्टिफिकेट, मैरेज रजिस्ट्रेशन, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट आदि शामिल हैं. इसके अलावा आपकी फोटो भी होना जरुरी है.

जब आप ये आॅनलाइन आवेदन कर देंगे तो इसके बाद पैन कार्ड आपके घर आएगा.

Photo: © IncomeTaxIndia.gov.in

RanuP ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: 5 जुलाई, 2018 - 02:58 अपराह्न पर Swarnkanta ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "PAN Card Online Apply कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

जानिए Aadhaar Card आपके Bank Account से Link है या नहीं
PAN Card एप्लिकेशन को Track करें