Aadhaar card ki copy online kaise download kare

सवाल पूछें
आधार कार्ड एक जरुरी दस्तावेज है जिसकी आवश्यकता हर सरकारी और गैर सरकारी काम में पड़ती है. कई बार अप्लाई करने के बाद भी यह आपके घर तक नहीं पहुँचता तो कई बार यह खो जाता है. इस आधार कार्ड का विवरण ऑनलाइन भी देखा जा सकता है. आज हम इस आर्टिकल में बताएंगे कि कैसे ऑनलाइन आधार कार्ड निकालें, पंजीकृत मोबाइल नंबर के बिना आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करें और आधार कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करे.

ई-आधार कार्ड डाउनलोड करें

आधार कार्ड को ऑनलाइन भी डाउनलोड किया जा सकता है. यह ऑनलाइन आधार कार्ड किसी भी जगह मान्य होता है. इसको डाउनलोड करके प्रिंट लिया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. अगली स्क्रीन पर एक फॉर्म आएगा जिसमें आपको अपने इलाके के पिन कोड, अपने आधार कार्ड का इनरोलमेंट नंबर या आधार नंबर में से एक की जरुरत पड़ेगी. एनरोलमेंट नंबर तब मिलता है जब आप आधार कार्ड अप्लाई करने जाते हैं. इस फॉर्म में आपको Enrolment ID/Aadhaar Number, पूरा नाम, मोबाइल नंबर आदि डालना होगा. इसके बाद पर Get One Time Password क्लिक करना होगा:




इसके बाद आपके फोन पर वन टाइम पासवर्ड यानि ओटीपी आएगा. जिसको इस ब्लॉक में लिखकर Validate & Download बटन पर क्लिक करना होगा:



आधार कार्ड की कॉपी एक पासवर्ड द्वारा सुरक्षित की जाती है. जब आप अपने आधार कार्ड की ई-कॉपी ओपन करने की कोशिश करेंगे तो वह एक पासवर्ड मांगेगा. यह पासवर्ड आपके इलाके का पिन कोड ही होगा:


यह डालते ही डॉक्यूमेंट खुल जाएगा जिसको खोल कर डाउनलोड करके यूज किया जा सकता है.

Photo: © UIDAI.
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए