1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

वनड्राइव में स्क्रीनशॉट को ऑटोमैटिक सेव करें


क्लाउड स्टोरेज सर्विस वनड्राइव में हम बेहद जरूरी स्क्रीनशॉट की कॉपी रखते हैं. बार बार स्क्रीनशॉट को कॉपी करना और उसे सेव करना बहुत झंझट का काम होता है. हम उस स्क्रीनशॉट को यहां ऑटोमैटिक भी सेव कर सकते हैं. इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं.




इसके लिए सबसे पहले तो ये जरूरी है कि आपके पीसी पर (माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट अनिवार्य है) वनड्राइव क्लाएंट इंस्टॉल और कंफिगर किया हुआ हो.

वनड्राइव में स्क्रीनशॉट्स को ऑटोमैटिक सेव करें

वनड्राइव टास्कबार आईकन > Settings पर राइट-क्लिक करें. अब Auto save > Screenshots पर जाएं. जिस बटन पर Automatically save screenshots I capture to OneDrive लिखा है, उसे क्लिक करें. फिर OK को क्लिक करें:


आगे बढ़ते हुए हर बार आप Printscreen बटन (क्लिपबोर्ड पर कॉपी किया हुआ) को इस्तेमाल करते हुए स्क्रीनशॉट लेते हैं, इस स्क्रीनशॉट की कॉपी वनड्राइव में भी अपलोड हो जाएगी. फिर आपकी स्क्रीन के दाहिने कोने में छोटा सा नोटिफिकेशन आएगा:


अब अपने स्क्रीनशॉट्स को देखने के लिए पहले वनड्राइव अकाउंट से कनेक्ट करें और फिर अपनी फाइल को देखने के लिए Picture > Screenshot फोल्डर में जाएं.


Image: © ArtFamily - Shutterstock.com
1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. स्वर्णकांता ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: स्वर्णकांता ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "वनड्राइव में स्क्रीनशॉट को ऑटोमैटिक सेव करें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी