0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Instagram Story ka screenshot chupke se kaise lein

अगर आप इंस्टाग्राम यूजर हैं, तो इस बात की पूरी संभावना है कि आपने कई बार स्क्रीनशॉट्स लेने के बारे में सोचा होगा. पर लिखने वाले को ऐप्लिकेशन आगाह करता है कि आपने उसके कंटेन्ट का स्क्रीनशॉट लिया. लेकिन क्या ये पूरी तरह सच है?



चलिए, आज हम इस आर्टिकल में पूरी तरह से बताएंगे कि इसमें कितनी सच्चाई है. पढ़ना जारी रखें.

इंस्टाग्राम स्टोरीज का स्क्रीनशॉट्स

वैसे तो कुछ वक्त के लिए इंस्टाग्राम उन यूजर्स को आगाह करता रहा, जब स्टोरीज सेक्शन में कोई उनके पोस्ट का स्क्रीनशॉट लेता है. लेकिन फिलहाल ऐसा नहीं है. अभी यदि आप किसी यूजर्स की पोस्ट का स्क्रीनशॉट लेते हैं, तो इंस्टाग्राम स्टोरी क्रिएटर को सूचित नहीं करता.

डायरेक्ट मैसेज का स्क्रीनशॉट्स

वैसे क्या आपने कभी सोचा है कि जब प्राइवेट कन्वर्सेशन का स्क्रीनशॉट लिया जाता है, तो क्या होता है? ऐसे में इंस्टाग्राम उस व्यक्ति को नोटिफाई करेगा, जिससे आप बातचीत कर रहे होते हैं, कि आपने दोनों के चैट का कुछ हिस्सा कैप्चर किया है: यानी "Delivered" दिखाने की जगह, यह बताएगा: " Screenshot ". वैसे, फिर से बता दें कि ऐसा सिर्फ उन मैसेज के साथ होता है, जो गायब हो जाते हैं.

स्क्रीन रिकॉर्डिंग

वीडियो के मामले में, ऐप्लिकेशन ये नहीं पहचान पाता कि आपने कुछ कैप्चर किया है. इसलिए वीडियोज को आप बिना खुद के पकड़े जाने के डर के, कैप्चर कर सकते हैं. इसका मतलब ये है कि आप चुपचाप कुछ कंटेन्ट का वीडियो बना सकते हैं, इसमें डायरेक्ट मैसेज भी शामिल हैं.


स्क्रीनशॉट का "pirate" क्यों (या क्यों नहीं)

हम समझ सकते हैं कि स्क्रीनशॉट लेने के आपके पास कई जरूरी कारण होंगे: किसी अच्छी फोटो को सेव करना या किसी आइडिया को याद रखना, अपने दोस्तों के साथ किसी मजाकिया मीम्स को शेयर करना, या किसी डायरेक्ट मैसेज को सेव करना जो आपके लिए महतवपूर्ण है.


खैर, एक बात याद रखें: जब कोई यूजर थोड़े वक्त के लिए यानी शॉर्ट-लिव्ड पोस्ट बनाता है, तो वो चाहता है कि 24 घंटे में ये नेटवर्क से गायब हो जाए. इसलिए, आपको उनकी प्राइवेसी का मान रखना होगा और ऐसा कुछ भी ना करें जो आप खुद के साथ नहीं चाहते. इसलिए आप जिन्हें फॉलो करते हैं, उनका सम्मान करें जैसे आपके फॉलोवर्स आपका करते हैं.

"कानूनी" कैचेज

ऊपर बताए गए कुछ ट्रिक्स जानने के बाद, संभवतः आप जानना चाहेंगे कि आप इंस्टाग्राम पर मौजूद काफी कुछ कंटेन्ट को सेव कर सकते हैं. और इसके लिए कई रास्ते और उपाय खुद इंस्टाग्राम की ओर से बताए गए हैं.


इंस्टाग्राम का बुकमार्क्स फीचर काफी अच्छा है. इसकी मदद से आप उन कंटेन्ट को बाद में देख सकते हैं, जो आपको अभी अच्छे लगे. ऐप आपको किसी सेक्शन के सारे कंटेन्ट को सेव करने की इजाजत देता है. आप इन्हें बाद में कभी भी देख सकते हैं. हां, बशर्ते कि इस कंटेन्ट को लिखने वाले ने इसे डिलीट ना कर दिया हो.

सबसे दिलचस्प ये है कि आप थीम यानी विषय के हिसाब से कलेक्शन बना सकते हैं. ये काफी व्यवस्थित होगा. किसी पोस्ट को कैप्चर करने के लिए आपको बस 'Bookmark' बटन (पोस्ट के दाहिने सबसे नीचे) पर क्लिक करना होगा.

वैसे आपको जानकारी होनी चाहिए कि इंस्टाग्राम आपकी पर्सनल स्टोरीज की भी कॉपी बना कर रखता है ताकि आप उसे बाद में देख सकें.


अपने पब्लिकेशन को सुरक्षित कैसे रखें

अंत में, यदि आपको ये आर्टिकल पढ़ने के बाद इस बात की चिंता हो रही है, कि कहीं कोई आपकी स्टोरीज की भी स्क्रीनशॉट ना ले रहा हो, तो हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं:


1. अपने अकाउंट को प्राइवेट रखिए, ताकि केवल आपके फॉलोअर्स ही आपकी पोस्ट (अपने फॉलोवर्स की लिस्ट पर नजर रखें) को एक्सेस कर सकें.

2. यदि आपको बस अपनी स्टोरीज की चिंता है, तो आप 'Close Friends' की एक लिस्ट बना लें. इससे आपको चिंता नहीं होगी कि कहीं कोई अनचाहा व्यक्ति आपकी स्टोरीज तो नहीं देख रहा.
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "इंस्टाग्राम स्टोरीज का स्क्रीनशॉट चुपके से कैसे लें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी