Paytm How to get KYC documents processed

सवाल पूछें

PayTM से बैंक अकाउंट में इंस्टेंट मनी ट्रांसफर करने के लिए आपके KYC डॉक्यूमेंट पूरे होने जरूरी है. केवाईसी यानी 'नो योर कस्टमर' डॉक्यूमेंट पूरा न होने पर आम यूजर 20,000 रुपए और कारोबारी केवल 50,000 रुपए तक का लेन-देन कर सकते हैं. पर अगर आपको यह लिमिट बढ़ानी है तो यह लेख पढ़ें

PayTM पर KYC डॉक्यूमेंट पूरा कैसे करें

सबसे पहले अपने नजदीक के पेटीएम केवाईसी केंद्र का पता लगाएं. इसके लिए डेस्कटॉप साइट पर सबसे ऊपर दाहिनी तरफ NearBy लिखा है. इस पर क्लिक करें. आपकी सहूलियत के लिए हमने इसको लाल रंग से अंडरलाइन किया है:



इसके बाद लॉग-इन करें. फिर अपग्रेड के ऑप्शन में जाकर रिप्रजेंटेटिव से बात करें. रिप्रजेंटटेटिव के आने पर या नजदीकी पेटीएम सेंटर जाकर डॉक्यूमेंट जमा करें. RBI से मान्य दस्तावेज (आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या एनआरईजीए जॉब कार्ड) ले जाएं. आप ऐसा भी कर सकते हैं कि आधार नंबर टाइप करें और फिर उन्हें आपके पते पर आने का अनूरोध करें. वैसे तो पैन कार्ड नंबर की जरूरत नहीं है लेकिन यदि आप एक बार में 50,000 से अधिक रुपयों का लेन-देन करना चाहते हैं तब ये अनिवार्य होगा. एक बार केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाए तो आप कितने भी पैसों का लेन-देन कर सकेंगे.


पेटीएम का कहना है कि केवाईसी प्रक्रिया में वैसे तो न्यूनतम 48 घंटे लग सकते हैं. लेकिन यदि आप बायोमेट्रिक वेरीफिकेशन के रूप में पहचान के लिए आधार कार्ड देते हैं तो ये काम जल्दी हो जाएगा.

Image: © Paytm.
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए