0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Google Chrome bookmarks ko kaise export karein


Google Chrome में बुकमार्क्स वो लिंक्स होते हैं जिनकी मदद से आप अपने फेवरेट पेज को चुटकियों में एक्सेस कर सकते हैं. सभी आधुनिक वेब ब्राउजर में ये फीचर शामिल किया गया है. ऐसे में कभी जब आप अपना ब्राउजर बदलना चाहे, तो इन बुकमार्क्स को फिर से नए ब्राउजर में एक-एक करके ऐड करने की जरूरत नहीं. आप इन्हें सीधा एक्सपोर्ट कर सकते हैं.



हालांकि कुछ ब्राउजर्स ऐसे हैं, जिन्हें आप जब पहली बार ओपन करते हैं तो ये आपसे इन बुकमार्क्स को ऑटोमैटिकली इम्पोर्ट करने के लिए पूछते हैं. वैसे कभी किसी गड़बड़ की स्थिति में यदि आपके पास बुकमार्क्स का बैकअप हो तो ज्यादा अच्छा है. ये तब भी काम आता है जब आप इन्हें किसी दोस्त को इस्तेमाल के लिए भेजना चाहते हैं.

Google Chrome से अपने बुकमार्क्स एक्सपोर्ट कैसे करें

Chrome मेनू (तीन हॉरिजेन्टल स्ट्राइप्स वाले बटन) को क्लिक करें और Bookmarks > Bookmark Manager सलेक्ट करें. अब Organize को क्लिक करते हुए Export bookmarks to an HTML file को सलेक्ट करें :


फाइल को नाम दें और जहां आप इसे सेव करना चाहते हैं उस डायरेक्टरी को चुनें. आप चाहें तो इस बुकमार्क फाइल को किसी भी व्यक्ति या परिचित को भेज सकते हैं. जिसे भी ये मिलेगा वो इसका इस्तेमाल वो अपने ब्राउजर में इन बुकमार्क को इम्पोर्ट करने में कर सकता है.

=Google Chrome बुकमार्क फाइल को Firefox में कैसे इम्पोर्ट करें==

Firefox ओपन करें और Bookmarks बटन को क्लिक करें. अब Show all bookmarks को सलेक्ट करें. Catalog विंडो में जाएं, Import और बैकअप को क्लिक करते हुए Import bookmarks को सलेक्ट करें:



यहां अब आप क्रोम में आपने जो बुकमार्क फाइल बनायी थी उसे सलेक्ट कीजिए और फिर Open को क्लिक कीजिए.

Google Chrome बुकमार्क को Internet Explorer में कैसे इम्पोर्ट करें

Internet Explorer में जाकर Alt key को दबाएं. आपको मेनू बार दिखेगा. File को क्लिक करते हुए Import and export को सलेक्ट करें. Import from a file को चुनें और फिर Next को क्लिक करें. आप पहले तय कर लें कि आप क्या इम्पोर्ट करना चाहते हैं, फिर Next को क्लिक करें. Browse को क्लिक करें, Chrome बुकमार्क फाइल को ढूंढकर Open को क्लिक कीजिए .

Google Chrome बुकमार्क फाइल को Safari में कैसे लाएं

Safari ओपन करें और File को क्लिक करते हुए Import Favorites को सलेक्ट करें. Chrome में आपने जो बुकमार्क फाइल बनायी थी उसे लोकेट करें और फिर Open को क्लिक करें.

Google Chrome बुकमार्क को Opera में कैसे इम्पोर्ट करें

Opera ओपन करें, Menu को क्लिक करते हुए More tools > Import बुकमार्क को सलेक्ट करें. फिर सेटिंग में जाएं. Chrome में आपने जो बुकमार्क फाइल बनायी थी उसे लोकेट करें और फिर Open को क्लिक करें. Source drop-down मेनू में जाकर HTML बुकमार्क फाइल सलेक्ट कीजिए और फिर Choose file को क्लिक कीजिए:

Chrome में आपने जो बुकमार्क फाइल बनायी थी उसे लोकेट करें और फिर Open को क्लिक करें.

अपने बुकमार्क को अपने Android डिवाइस में कैसे इम्पोर्ट करें

अपने पीसी में गूगल क्रोम में साइन-इन करें. अब Chrome मेनू को क्लिक करते हुए Settings को सलेक्ट करें. साइन-इन सेक्शन में Advanced sync सेटिंग्स को क्लिक करें. ड्रॉप डाउन मेनू की मदद से Choose what will be synchronized को चुनें. अब Bookmarks box को क्लिक करें और फिर OK करें. अब अपने एंड्रॉयड डिवाइस में जाकर गूगल क्रोम को ओपन करें. यहां मेनू (3 वर्टिकल डॉट्स वाले बटन) को क्लिक करें और Bookmarks को चुनें. आपके पीसी के बुकमार्क्स की लिस्ट आपके मोबाइल पर दिखने लगेगी.

Photo: ©123RF
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. स्वर्णकांता ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: स्वर्णकांता ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Google Chrome बुकमार्क को कैसे एक्सपोर्ट करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी