Appear Offline on WhatsApp

WhatsApp मोबाइल पर बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाने वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है. इसका धन्यवाद कि इसमें कम डाटा यूजेज और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस्तेमाल किए जाने जैसे फीचर्स हैं.

लेकिन अफसोस कि यह इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप यूजर को अपने ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टेटस (यूजर जब भी ऐप्लिकेशन ओपन करता है, उसके सभी कॉन्टैक्ट को उसका स्टेटस 'ऑनलाइन' ही दिखता है.) पर कंट्रोल रखने की कोई सुविधा नहीं देता.

सौभाग्य से, अब जो यूजर ऐप्लिकेशन को ऑफलाइन मोड में यूज करना चाहते हैं, इसके लिए कई संभावित समाधान हो सकते हैं. आइए देखते हैं कि आप कैसे ऑफलाइन दिख सकते हैं.

WhatsApp पर Online Status को छिपाएं

Android Phone के WhatsApp पर Offline दिखें

एंड्रॉयड के वैसे यूजर जो ऑफलाइन दिखना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए बस अपने इंटरनेट कनेक्शन को डिसेबल करना होगा.

दूसरा तरीका ये है कि W-Tools ऐप्लिकेशन, जो गूगल प्ले पर उपलब्ध होता है, का प्रयोग करें. इसकी मदद से आप व्हाट्सऐप पर ऑफलाइन दिख सकते हैं.

आईफोन के व्हाट्सऐप पर ऑफलाइन दिखें

आईफन यूजर अपने यूजर सेटिंग में कुछ फटाफट फेरबदल करके ऑफलाइन दिख सकते हैं.

WhatsApp लॉन्च करें और Settings टैब की ओर बढ़े. यह टैब नीचे दाहिने हाथ की ओर स्थित कोने में होता है.

अब Chat Settings/Privacy > Advanced में जाएं. Last Seen Timestamp ऑप्शन को टॉगल करते हुए OFF करें और फिर ऐप्लिकेशन के टाइमस्टैम्प को डिसेबल करने के लिए Nobody को क्लिक करें. इस तरह आप "ऑफलाइन" मोड में रहेंगे.

ध्यान रखें कि इस गतिविधि को उलटा भी किया जा सकता है ताकि आप ऑफलाइन से ऑनलाइन मोड में आ सकें. इसके लिए आपको बस Last Seen Timestamp को टॉगल करके ON करना होगा.

Image: © Kaspars Grinvalds - Shutterstock.com.

यह भी पढ़ें
  • Whatsapp par online hote huye bhi offline kaise dikhe
  • Online hote hue bhi offline kaise dikhe - सर्वश्रेष्ठ जवाब
  • Whatsapp pe online hote hue bhi offline kaise dikhe - सर्वश्रेष्ठ जवाब
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "WhatsApp पर Offline ऐसे दिखें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.