जानें आपका पीसी GPU लिमिटेड है या CPU लिमिटिड

सवाल पूछें
किसी भी पीसी का गेमिंग कैसी है और उसका प्रदर्शन इसके प्रोसेसर (CPU), ग्राफिक्स चिप (GPU), और रैंडम एक्सेस मेमोरी (RAM) पर करता है. अपने मौजूदा हार्डवेयर के कंफिगरेशन की तुलना रिक्मेंडेड कंफिगरेशन से करना सर दर्द वाला काम हो सकता है.

अपने पीसी के हार्डवेयर को कैसे जांचे

यदि आपका पीसी गेम के लिए आवश्यक न्यूनतम हार्डवेयर की जरूरतों को पूरा करता है लेकिन फिर भी आपको परफॉर्मेंस की समस्या आ रही है तो आपको अपने प्रोसेसर और ग्राफिक चिप को चेक करने की जरूरत है ताकिर ये पता लगाया जा सके कि आपके कंप्यूटर को कौन सा घटक रोक रहा है. इस लेख की मदद से आप जान पाएंगे कि आपका कंप्यूटर GPU लिमिटेड है या CPU लिमिटेड. हम FPS (फ्रेम प्रति सेकेंड) के नंबर को जांचेंगे जिसे आप अलग अलग डिस्पले स्क्रीन रेज्योल्यूशन में किसी ग्राफिक इनटेंसिव गेम में प्राप्त कर सकते हैं.


शीर्ष पायदान वाले कंफिगरेशन triple A गेम को अधिकतम 60 FPS पर चला सकते हैं. यह नंबर आपके जितना नजदीक होगा यह उतना ही बेहतर होगा. आप FRAPS जैसे प्रोग्राम का प्रयोग अपने गेम के फ्रेम रेट को मापने के लिए कर सकते हैं.


display resolution (अधिकतम) को समायोजित करें और जांचे कि गेम कैसे बिहेव करता है. प्लीज ध्यान रखें कि वो डिस्पले रेजोल्यूशन pixels (width x height) में व्यक्त होगा और इसका गेम में हासिल किए जाने वाले लेवल से कुछ लेना-देना नहीं है. आप Graphics options/settings पर जाकर इन-गेम मेनू के जरिए मैक्सिमम डिस्पले रेजोल्यूशन को एडजस्ट कर सकते हैं.

कुछ मिनट के लिए खेलें और फिर हासिल किए गए FPS के नंबर को रिकॉर्ड करें. अलग अलग डिस्पले रेजोल्यूशन पर यही क्रिया दोहराएं.

परिणामों का विश्लेषण करें

यदि आप गेम को लोअर डिस्पले रेजोल्यूशन को रन करते समय फ्रेम रेट के संदर्भ में किसी खास सुधार को नोटिस करते हैं तो इस बात की अधिक संभावना है कि आपके कंप्यूटर के परफॉर्मेंस को आपका ग्राफिक कार्ड (GPU लिमिटेड) सीमित कर रहा है.

यदि डिस्पले रेजोल्यूशन को न्यूनतम स्तर तक करने के बाद भी If you didn't notice any significant improvement in the FPS में कोई खास सुधार नहीं देख रहे हैं तो आपके प्रोसेसर में कही कोई दोष (CPU लिमिटेड) है. अब इसमें कोई शक नहीं है कि यह गेम रन करने के लिए बहुत पुराना या बहुत सस्ता है.

यदि गेम लोअर डिस्पले रेजोल्यूशन पर कुछ बेहतर है तो इसका मतलब ये हो सकता है कि आपके GPU लिमिटेड और CPU लिमिटेड दोनों में दोष है.

Photo: © Christos Georghiou - Shutterstock.com
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए