जासूसी टूलबार ASK को हटाएं

सवाल पूछें
Ask टूलबार एक ऐसा टूल है जो कई प्रोग्राम (बिना आपके जाने) के साथ उनके निगेटिव को भी इंस्टॉल करता है. यही नहीं आस्क टूलबार आपके ब्राउजिंग पर नजर रखता है और निजी जानकारियों को निकालता है. यही वजह है कि इसे स्पाईवेयर यानी जासूसी करने वाला सॉफ्टवेयर कहा जाता है. किसी प्रोग्राम को डाउनलोड करते या इंस्टॉल करते (फ्री सहित) समय आपका कंप्यूटर इससे संक्रमित हो सकता है. जब आप सॉफ्टवेयर पार्टनर (ये टूलबार के अलावा दूसरे हानिकारक एलीमेंट के लिए भी ये सच है) से टूलबार को इंस्टॉल करते हैं तो सबको स्वीकार नहीं करें और उपयोग की शर्तों को पढ़ें.


हटाने के तरीके

मैनुअल तरीके से हटाएंl

अपने Control Panel पर जाएं, प्रोग्राम को ऐड रिमूव करें. सूची से Ask को चुनें और फिर Remove को क्लिक करें. यदि ऊपर बताया गया तरीका काम न करे तो निम्नलिखित डिसइंफेक्शन टूल का प्रयोग करें.

Ad-Remover

डेस्कटॉप पर Ad-Remover डाउनलोड करें.कंप्यूटर पर रन कर रहे सभी ऐप्लिकेशन को बंद कर दें. फिर इंस्टॉलर पर डबल क्लिक करें और इसे इसके डिफॉल्ट लोकेशन (C: Program files) में इंस्टॉल कर दें. XP में लॉन्च करने के लिए शॉटकट्स पर क्लिक करें. Vista में तैयार किए गए शॉर्टकट को राइट-क्लिक करें और Run as Administrator पर क्लिक करें. मुख्य मेनू में S को सेलेक्ट करें.
अब स्कैन शुरू हो जाएगा. स्कैन के बाद एक रिपोर्ट दिखाई देगी.

मालवेयरबाइट्स का एंटी-मालवेयर

मालवेयरबाइट्स एक डिसइंफेक्शन (इंफेक्शन हटाने वाला) टूल है जो अपनी कुशलता और प्रभाव के लिए जाना जाता है. यह AdwCleaner से स्कैन के बाद पीछे बचे रह गए रेसीड्यू को हटाने में मदद करता है, या इंफेक्शन से निपटता है. सबसे पहले इसको डाउनलोड और इंस्टॉल करें. Updates टैब को क्लिक करें और फिर अपडेट्स के लिए सर्च करें. फुल स्क्रीन को लॉन्च करें. स्कैन एक बार पूरा हो जाए तो Show results पर क्लिक करें.

सभी पहचाने गए आइटम को सेलेक्ट करें और फिर Remove Selected पर क्लिक करें. यदि पीसी को रीस्टार्ट करने के लिए कहा जाए तो उसे स्वीकार कर लीजिए!

फिर से संक्रित होने से बचें

जब भी आप फ्री प्रोग्राम कंप्यूटर में इंस्टॉल करते हैं तब सावधान रहें, क्योंकि उनमें से कई PUPs होते हैं. प्रोग्राम को इंस्टॉल करने से पहले EULA को पढ़ें. हमेशा आधिकारिक स्रोत से ही प्रोग्राम को डाउनलोड करें. दूसरी ओर, क्या आप Avast! या AVG को यूज करते हैं तो PUPs के डिटेक्शन को एनेबल करना याद रखें.

Image: © ASK.com
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए