0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Apney iPhone pe iOS14 kaise Update karein

हर कोई शुरू से ही जानता था कि ऐप्पल के ऑपरेटिंग सिस्टम का नया अपडेट कुछ खास है. कंपनी ने लेटेस्ट अपडेट के जरिए इसमें ढेर सारे सुधार लाए हैं. इनमें सबसे खास है, iOS14 से लैस आईफोन का बढ़ा हुआ परफॉर्मेंस और विश्वसनीयता. आज इस आर्टिकल में हम आपको नए अपडेट में जुड़े जोरदार फीचर्स की लिस्ट और अपडेट की जानकारी देंगे.




iOS14 को कैसे इंस्टॉल करें

अगर आपको iOS14 के पूरे फीचर्स का फायदा उठाना है और मजे करने है तो आपको इसे इंस्टॉल करना होगा. इसके लिए यहां बताए गए स्टेप्स फॉलो करें:
  • सबसे पहले Open Settings > General में जाएं.
  • इसके बाद Select Software Update ऑप्शन क्लिक करें. अब आपका आईफोन ऐप्पल सर्वर से कनेक्ट हो जाएगा और फिर डाउनलोड के लिए कहेगा. आपको बस ऑनस्क्रीन दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करते जाना है.


कम्पैटिबल आईफोन मॉडल्स की पूरी लिस्ट के लिए यहां क्लिक करें. नीचे तक स्क्रॉल करते हुए जाएं तो आपको ये लिस्ट मिलेगी.

नए फीचर्स पर एक नजर

ऐप्पल ने अपने ऐप के स्क्रीन का लुक और फंक्शन 13 सालों से लगभग एक जैसा ही रखा है. पर अब कंपनी एंड्रॉयड को देखते हुए कुछ अलग कर रही है. अब कंपनी पर्सनलाइज्ड फीचर्स ज्यादा ला रही है. ऐप्पल ने iOS14 में भरपूर कस्टमाइज किए जाने वाले फीचर्स ऐड किए हैं. होम स्क्रीन पर अब ऑरगनाइजेशन और पर्सनलाइजेशन पर अधिक जोर होगा, ऐप एक्सपीरियंस फास्ट होंगे. इसके अलावा एक और जरूरी फीचर्स कि आईफोन यूजर अब जानकारियों को डायरेक्ट एक्सेस अधिक कर सकेंगे.


विजेट क्या हैं और इन्हें कैसे इस्तेमाल करें

चलिए एक एक करके जानते हैं! ऐप्पल ने आखिरकार आईफोन की होमस्क्रीन पर Widgets ऐड कर दिया है. विजेट का मतलब बड़े और डायनामिक आइकन जो लाइव ऐप डेटा डिस्पले करते हैं. इन्हें रीसाइज किया जा सकता है. आप इन्हें अपने होमस्क्रीन पर भी ऐड कर सकते हैं ताकि हर ऐप को ओपन करने की जगह यहीं पर सबका ओवरव्यू मिल जाए. विजेट में आमतौर पर मौसम, कैलेंडर, फिटनेस जैसे ऐप मिलेंगे.

विजेट हमें iOS 14 में तीन साइजों में देखने को मिलेगा. इनमें एक बेहद दिलचस्प विजेट हैं, नाम है Smart Stack. स्मार्ट स्टैक से आप अपने स्क्रीन पर एक ही जगह अलग अलग विजेट के बीच फ्लिप कर सकते हैं. जैसे कि, सुबह में ये आपको मौसम का पूर्वानुमान दिखा सकता है, दोपहर में आपने कितने डेली स्टेप लिए और शाम को न्यूज विजेट दिखाएगा. अगर आप अपने होम स्क्रीन को थोड़ा व्यवस्थित रखना चाहते हैं, तो ये बड़ा काम आएगा. इससे आप होम स्क्रीन को क्लीन रखते हुए अपने सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप को फटाफट एक्सेस भी कर सकेंगे.

Widgets कैसे सेट करें

  • विजेट को सेट करना हो, तो ‘jiggle mode’ (वो मोड जहां आपके सभी ऐप साइड टू साइड जिगल करें) को एक्टिव करना होगा. इसके लिए आप अपनी स्क्रीन के खाली स्पेस को टैप करें और होल्ड किए रहें.
  • अब सबसे ऊपर बायें कोने में मौजूद + चिह्न को टैप करें. अब सामने जो सजेस्ट किए गए विजेट दिख रहे हैं उन तक स्क्रॉल करें.
  • अपना विजेट चुन लेने के बाद, आप तीन अळग अलग साइजों के बीच स्वाइप कर सकते हैं. फिर उ्हें अपने होम स्क्रीन पर ड्रैग एंड ड्रॉप करें.



ऐप लाइब्रेरी

App Library दरअसल आपके सभी ऐप को एक जगह रखने का ऐप्पल का खूबसूरत तरीका है. अगर आप किसी संगठन में हैं तो आप इस फीचर को पसंद करेंगे. जब आप बायीं ओर स्वाइप करेंगे तो ये आखिरी पेज पर मिलेगा.

ऐप लाइब्रेरी मूल रूप से आपके सभी ऐप को लेबल किए गए फोल्डर में बांट देती है. इससे इन्हें खोजना आसान हो जाता है. भविष्य में जो भी ऐप डाउनलोड होंगे, उनकी जगह भी इसी हैंडी लाइब्रेरी सेक्शन में होगी. उदाहरण के लिए कुछ कैटेगरी जो आमतौर पर दिखाई देती हैं, उनमें Recently Added, Social, Productivity & Finance, Utilities, Creativity शामिल हैं. ऐप्स को वृतखंड के रूप में संभाला गया है, हर फोल्डर में ये चार आइकन के साथ दिखेंगे. जब हर फोल्डर में चार से अधिक ऐप हो जाएंगें, तो बचे हुए आइकन सिकुड़ कर केवल एक वृतखंड में दिखेंगे:



किसी भी ऐप को ऐप लाइब्रेरी से सीधा ओपन किया जा सकता है. यूजर किसी खास ऐप को लाइब्रेरी स्क्रीन के सबसे ऊपर मौजूद सर्च बार में ऐप का नाम डालकर खोज सकते हैं.

अगर आप किसी ऐप को ऐप लाइब्रेरी से हटाना या एडिट करना चाहते हैं, तो उस ऐप के आइकन को देर तक दबाएं रखें. इससे मेनू पॉप-अप होगा और आप इसे वहां से डिलीट कर सकेंगे. आप चाहें तो इस तरह किसी ऐप के कुछ फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं या उसे अपने होम स्क्रीन पर सीधा कॉपी कर सकते हैं.

ऐप लाइब्रेरी में ऐप ऐड करें

अगर आप ऐप लाइब्रेरी में कोई ऐप ऐड करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके सामने ये ऑप्शन होंगे:
  • आप जिस ऐप को अपने होम स्क्रीन पर ले जाना चाहते हैं, उसे लॉन्ग प्रेस करें.
  • जो पॉप-आउट मेनू दिख रहा है, उसमें से Remove App ऑप्शन सलेक्ट करें.
  • अब “Move to App Library” सलेक्ट करें.


आप चाहें तो कुछ ऐप्स को फटाफट और आसानी से इस तरह हटा सकते हैं:
  • होम स्क्रीन को लॉन्ग प्रेस कर और सभी minus symbols को टैप कर ऐसा किया जा सकता है. इससे आपके होम स्क्रीन से सारे ऐप्स एक साथ हट जाएंगे. लेकिन वे डिलीट नहीं होंगे और ये आपकी ऐप लाइब्रेरी में मौजूद रहेंगे.


ऐप लाइब्रेरी में ने ऐप अपने आप डिस्पले हों इसके लिए:
  • सबसे पहले Open Settings > Home Screen में जाएं.
  • अब ‘Newly Downloaded apps’ सेक्शन में जाकर ‘App Library Only’ सलेक्ट करें.


इस फीचर की एक ही कमी है, कि आप कैटेगरीज को खुद से रिनेम नहीं कर सकते हैं.

कॉम्पैक्ट नोटिफिकेशन

iOS14 में कुछ नए डिफॉल्ट हैंडी फीचर्स भी शामिल किए गए हैं. ऐसा ही एक फीचर है, compact notifications. ये आपको बहुत पसंद आएगा. अब इनकमिंग फोन कॉल्स या फेसटाइम कॉल्स आपकी स्क्रीन पर सबसे ऊपर बैनर के रूप में दिखेंगे. इससे आप फोन करते वक्त भी कोई रुकावट नहीं होगी. आप बात करते करते टेक्स्टिंग, गेमिंग या स्क्रॉलिंग कर सकते हैं. यूजर नोटिफिकेशन देख कर कॉल को अपनी सहूलियत के हिसाब से ऐक्सेप्ट या रिजेक्ट कर सकते हैं. हां, उन्हें फुल पिक्चर मोड में कॉल ओपन करने के लिए स्वाइप डाउन का भी ऑप्शन मिलेगा.


iMessage

iMessage ऐप को भी अपग्रेड किया गया है. अब इसमें मेंशन, पिन्ड कन्वर्सेशन, नए मीमोजी और इनलाइन रिप्लाइज जैसे नए ऑप्शन शामिल किए गए हैं. मेन्शन्स बड़ा ही प्यारा एडिशन है. इससे आप ग्रुप चैट में फाइ-ट्यून नोटिफिकेशन भेज सकते हैं और आप तभी नोटिफाई किए जाएंगे जब आपने इसके बारे में खासतौर से मेंशन किया हो.



पिन्ड कन्वर्सेशन एरिया भी काफी उपयोगी है. आप तीन सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले कॉन्टैक्ट को पिन टू टॉप कर सकते हैं. उनके अवतार आपके चैट लिस्ट के टॉप पर दिखेंगे. इससे आप उन्हें क्विक एक्सेस कर पाएंगे.
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "अपने iPhone में iOS14 अपडेट करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी