0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

YouTube Shorts kya hai

टिकटॉक भारत से विदा ले चुका है. ऐसे में यूट्यूब एक अलग अंदाज में सामने आया है. टिकटॉक की ही तरह, वीडियो शेयर करने में रुचि रखने वाले यूजर्स यहां मोबाइल फोन से छोटे और कैची वीडियोज बना सकते हैं. दुनिया भर में इसे रिलीज करने से पहले कंपनी इसका शुरुआती बीटा भारत में लॉन्च कर रही है. हाल ही में सरकार ने TikTok पर भारत में पूरी तरह से पाबंदी लगा दी है. इसके बाद लोग TikTok का विकल्प खोज रहे थे. टिकटॉक के बाद आए स्पेस को भरने के लिए यूट्यूब ने एक बेहतरीन कोशिश की है. आज इस आर्टिकल में हम आपको YouTube Shorts से मिलवाएंगे और इसकी खूबियों के बारे में बात करेंगे.



YouTube Shorts क्या है

YouTube Shorts तीन बातों पर फोकस करता है: क्रिएट, डिस्कवर और वॉच.

क्रिएट

यूट्यूब ने बड़े प्यार से अपना ये क्रिएशन तैयार किया है. कंपनी चाहती है कि लोग चुटीले और मस्त छोटे-छोटे वीडियो आसानी से तैयार कर सकें. आइए इसके खास फीचर्स को जानते हैं. इससे आप भी छोटे और दिलचस्प वीडियो आसानी से बना सकेंगे:

  • इसमें एक मल्टी-सेगमेंट कैमरा है जो कई क्लिप्स को एक साथ जोड़ने में आपकी मदद करेगा.
  • आप यूट्यूब की म्यूजिक लाइब्रेरी से अपनी पसंद का म्यूजिक लेकर अपना क्लिप रिकॉर्ड कर सकते हैं.</bold>
  • आप क्लिप्स की स्पीड को कंट्रोल कर सकते हैं. इससे आपकी रचनात्मकता को आजादी मिलती है.
  • यहां एक बिल्ट-इन टाइमर और काउंटडाउन क्लॉक मिलेगा. इससे आप हैंड-फ्री होकर अपनी रिकॉर्डिंग कर सकते हैं.


डिस्कवर

YouTube Shorts से यूजर्स को सबकी निगाहों में आने और उन पर छा जाने का मौका मिलेगा. यूट्यूब पर 20 लाख से अधिक मासिक व्यूअर्स हैं. आपके वीडियो को इतनी बड़ी तादाद में लोग देखने को तैयार रहेंगे. अगर आप वाकई कोई ऐसा वीडियो बनाना चाहते हैं, जो लोगों में धूम मचा दे तो आप ये आर्टिकल जरूर पढ़ें. ये टिकटॉप पर आधारित आर्टिकल है. इसमें आप जानेंगे कि अपने क्लिप्स में आप कुछ बेहतरीन वीडियो इफेक्ट्स कैसे ऐड कर सकते हैं. इसमें बताया गया है कि आप हाई क्वालिटी कंटेन्ट कैसे बना सकते हैं. इन सबसे आपको लोग अधिक से अधिक देखना शुरू कर देंगे और आप जल्दी ही सबके चहेते बन जाएंगे.


वॉच

YouTube Shorts की मकसद आपके व्यूइंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाना है. एक से दूसरे वीडियो में वर्टिकली स्वाइप करने के कारण यूजर्स आसानी से मिलते-जुलते शॉर्ट्स खोज सकते हैं.

वीडियो की अधिकतम लंबाई

यूट्यूब शॉर्ट्स से आप 15 सेकेंड तक का वीडियो क्रिएट कर सकते हैं. वैसे तो टिकटॉक के वीडियो 60 सेकेंड तक के हो सकते हैं. हालांकि पहले टिकटॉक ने 15 सेकेंड के वीडियो से ही शुरुआत की थी. उम्मीद है कि इसी तरह यूट्यूब शॉर्ट्स भी अपने वीडियो की लंबाई भविष्य में बढ़ा दे.


वैसे तो टिकटॉक के वीडियोज की लंबाई अधिकतम कितनी होनी चाहिए, इसका कोई आधिकारिक प्रमाण नहीं है. पर जब एक ब्लॉगर ने टॉप 100 टिकटॉक वीडियोज की औसत लंबाई निकाली तो पाया कि ये 16 सेकेंड से अधिक नहीं था. इसलिए हमें पूरा भरोसा है कि YouTube Shorts के 15 सेकेंड वाले वीडियो की सीमा से क्रिएटर की कलाकारी पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

कब रिलीज होगा

वैसे तो, यूट्यूब शॉर्ट्स के ग्लोबल लॉन्च के बारे में कंपनी ने अभी तक कोई संकेत नहीं दिया है. इस वक्त कंपनी भारत में इसके बीटा वर्जन को लॉन्च करने में जुटी हुई है. एक बार ये प्रक्रिया पूरी हो जाए, फिर इसके भारत से बाहर, दुनिया के अलग अगल देशों में लाए जाने की योजना है.

कुछ और बातें

आप टिकटॉक के बेस्ट विकल्पों, या टिकटॉक से आप अपने वीडियोज और डेटा कैसे डाउनलोड कर सकते हैं, के बारे में जानना चाहेंगे. यदि हां, तो संबंधित लिंक हो क्लिक करें.
Photo: Unsplash

0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "YouTube Shorts आया, अब TikTok को भूल जाएंगे" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी