4
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Earn Money from Instagram: Paise Kamaye

How to earn money from Instagram:

Instagram ऐप की शुरुआत दोस्तों के साथ फोटोज और स्टोरीज शेयर करने के लिए की गई थी. इसे लोगों ने हाथों-हाथ लिया. आज इसने सबके दिलों में जगह बना ली है. इस मुकाम पर पहुंचने के पीछे फेसबुक द्वारा इसके अधिग्रहण का भी बड़ा हाथ रहा है. इंस्टाग्राम को लोग न केवल फोटोज और वीडियो शेयर करने के लिए पसंद करते हैं, बल्कि इसने बड़ी संख्या में नौकरियों के अवसर पैदा किए और छोटे और बड़े कारोबारियों को अपना हुनर दिखाने का मौका भी दिया. आज हम इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं, कि दूसरों की तरह आप अपने अकाउंट को किस तरह मॉनिटाइज करें और इंस्टाग्राम से पैसे कमाएं.



पेशेवर इंस्टाग्राम प्रोफाइल कैसे बनाएं

सबसे पहले अपने मोबाइल डिवाइस (इंस्टाग्राम Android और iOS दोनों पर उपलब्ध है) पर इस ऐप्लिकेशन को डाउनलोड कर लें. फिर अपने ब्रांड की पहचान के लिए एक बढिया प्रोफाइल तैयार कर लें. ये दूसरे यूजर्स के लिए रेफ्रेंस के रूप में काम करेगा. उदाहरण के लिए, आप चाहे फैशन, फुटबॉल के प्रेमी हों, या इसी प्रोफेशन में दिलचस्पी रखते हों, उसी के मुताबिक अपने टारगेट ऑडिएंस पर फोकस करना होगा. इससे आपको अपने हिसाब के ऑडिएंस तक पहुंचने में आसानी होही.

इसके बाद, आपको नियमित रूप से, अपने टारगेट ऑडिएंस को ध्यान में रखते हुए नए और बढ़िया कंटेन्ट क्रिएट करने होंगे. अपने फॉलोवर्स की संख्या बढ़ाने पर भी जोर लगाना होगा. इसके लिए आप नए और लोकप्रिय हैशटैग की मदद ले सकते हैं. इससे आपके फॉलोवर्स आपकी पोस्ट पर आकर इंटरैक्ट करना शुरू कर देंगे. और फिर आप अपनी प्रोफाइल और ब्रांड को प्रोमोट कर सकेंगे.

अधिक जानकारी के लिए: इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोवर्स कैसे बढाएं

अपने अकाउंट को एनिमेट करने के लिए, हमारी राय है कि आप भी नियमित तौर पर इंस्टाग्राम स्टोरीज क्रिएट करें, क्योंकि इनके ऑडिएंस बड़ी तादाद में हैं.


आप एक बार इससे सहज हो जाएं, और अपने फॉलोवर्स की संख्या बढ़ा लें, तो आप अगला स्टेप लेने के लिए तैयार हैं.

इंस्टाग्राम पर इन्फ्लुएंसर कैसे बनें

फॉलोवर्स का एक कामयाब नेटवर्क तैयार करने के बाद, वीडियोज, फोटोज और रेगुलर स्टोरीज के रूप में ही सही, कंटेन्ट लगातार क्रिएट करना ना भूलें. इसके अलावा, ब्लॉग लिखना भी काफी काम का साबित होगा. इससे आप सेक्टर से जुड़े दूसरे कई रुतबेदार, प्रभावशाली लोगों से जुड़ सकते हैं, अपने शहर और विदेश में रियल इवेंट में हिस्सा ले सकते हैं. ये नुस्खा न केवल इंस्टाग्राम, बल्कि दूसरे सोशल मीडिया पर भी बड़ी संख्या में ऑडिएंस तक पहुंचाएगा.


अधिक जानकारी के लिए: इंस्टाग्राम पर इन्फ्लुएंसर कैसे बनें

इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाएं

आपके जब करीब 10,000 फॉलोवर्स हो जाएं, तो आप आसानी से इंस्टाग्राम पर पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले ऐसी कंपनी या ब्रांड के साथ होना होगा, जो आपके अकाउंट में दिलचस्पी रखता हो. बड़े बड़े और अच्छे ब्रांड हमेशा ताकतवर इन्फ्लुएंसर की खोज में रहते हैं. एक बार आपके अकाउंट ने लोगों के बीच साख बना ली, तो कंपनियां आपके चैनल के जरिए अपने प्रोडक्ट और बिजनेस के विज्ञापन करेंगी. ये आपके और कंपनी दोनों के लिए फायदे का सौदा होगा. आपको अच्छे फॉलोवर्स (जो ब्रांड को फॉलो करते हैं) मिलेंगे, और कंपनी आपके फॉलोवर्स के बीच मशहूर हो जाएगी.

इसके साथ ही, यदि आपकी कंपनी डायरेक्ट सर्विस Also, in case you are a company that produces or offers direct services (जैसे कि, खास किस्म की क्लासेज, कन्सलटिंग या क्लोदिंग डिजाइन), ये एडवरटाइजिंग चैनल आपकी आमदनी तेजी से बढ़ा सकता है.


धैर्य रखिए

हमारा आखिरी नुस्खा धैर्य, संयम बनाए रखना है. आपने इंस्टाग्राम पर अपनी पहचान बना लेने के बाद उन कंपनियों या ब्रांडों से कॉन्ट्रैक्ट हासिल कर लिया, जो आपके चैनल के जरिए विज्ञापन करना चाहती हैं. अब आप थोड़ा सब्र रखिए और समय समय पर बढ़िया कंटेन्ट पब्लिश करते रहिए, कामयाबी आपके कदम जल्दी ही चूमेगी!
Photo: © Jirapong Manustrong - Shutterstock.com

4
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Instagram से आप पैसे कैसे कमा सकते हैं?" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी