0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Avira Free Antivirus 2020 kaise kaam karta hai

पुरस्कार जीत चुके प्रोटेक्शन सिस्टम से लैस ये मशहूर फ्री एंटीवायरस ट्रोजन, वर्म्स, स्पाइवेयर, रैनसमवेयर और एडवेयर जैसे खतरनाक प्रोग्राम्स की पहचान कर उन्हें हटाता है. यह इंफेक्टेड फाइलें रिपेयर, ब्राउजर ट्रैकर्स ब्लॉक, गैरजरूरी लगने वाले प्रोग्राम्स डिलीट करने जैसे कई काम करता है. सबसे बड़ी खूबी ये है कि Avira Free Antivirus आपके कंप्यूटर को स्लो नहीं होने देता. इसके अलावा, जैसे ही कंप्यूटर पर कोई नए खतरे का पता चलता है, अपने यूजर्स को इम्यूनाइज करने के लिए रियल-टाइम अपडेट्स देता है. इतनी सारी खूबियों वाले एंटीवायर को आप नहीं आजमाना चाहेंगे? तो आइए देखें Avira Free Antivirus का 2020वां एडिशन कैसे काम करता है. आज हम ये भी बताएंगे कि इसे आप कैसे मिनटों में डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं.


Avira Free Antivirus की कम्पैटीब्लिटी

.ये प्रोग्राम Windows 7 Service Pack 1, Windows 8 और Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम के अनुकूल है. पर जरूरी है कि आपके पास इसका लेटेस्ट अपडेट्स हो.
.आपके हार्ड ड्राइव में कम से कम 2 GB फ्री स्टोरेज और 2 GB रैम होना जरूरी है.
.Avira Free Antivirus वैसे कंप्यूटर्स पर बेहतर तरीके से काम करता है जिनमें Intel Pentium 4, AMD Athlon 64 या इससे अधिक ताकतवर प्रोसेसर हों.
.यदि आप प्लगिन्स के जरिए अपने इंटरनेट ब्राउजिंग को Avira की सुरक्षा देना चाहते हैं तो Chrome, Firefox या Opera ब्राउजर्स का इस्तेमाल बेहतर होगा.

डाउनलोड कैसे करें

Avira Free Antivirus को डानलोड करने के लिए आपको ये लिंक क्लिक करना होगा और फिर, Download बटन सलेक्ट कीजिए.
इसके बाद, प्रोग्राम रन करने के लिए .exe फाइल क्लिक करें और फिर इंस्टॉलेशन की प्रक्रिया शुरू करने के लिए डायलॉग बॉक्स में जाकर Yes को सलेक्ट करें.

इंस्टॉल कैसे करें

इंस्टॉलर जैसे ही ओपन हो, यदि वहां दिए गए शर्तों से आप सहमत हों Accept को टैप कर एविरा फ्री एंटीवायरस इंस्टॉल कर लें. आपको इसे इंस्टॉल करने से पहले Avira प्राइवेसी पॉलिसी और यूजर लाइसेंस एग्रीमेंट को भी देख-पढ़ कर स्वीकार करना होगा. इसे इंस्टॉल करने पर Opera ब्राउजर, “Avira Password Manager” और “Avira Safe Shopping” एक्सटेंशन भी साथ में इंस्टॉल हो जाएंगे. अगर आप ऐड ब्लॉकिंग, इंफेक्टेड वेब पेजेज और दूसरे फीचर्स का लाभ उठाना चाहते हैं तो Avira आपके लिए Avira Browser Safety एक्सटेंशन का ऑफर भी देगा.
अब जो स्क्रीन आएगी वहां इंस्टॉलेशन शरू हो जाएगा. आपके इंटरनेट कनेक्शन की स्पीड के हिसाब से ये 4 से 5 मिनट तक चलेगा.



इसके बाद, इंस्टॉलर दिखाएगा कि काम हो गया है. अपने पीसी पर इसे देखने के लिए Smart Analysis ऑप्शन चुनना होगा. अगर आप किसी और वक्त में स्कैन करना चाहते हैं तो Later ऑप्शन क्लिक कीजिए.


स्कैन खत्म हो जाए, तो Fix problems या Show details चुनिए. इससे आप रिजल्ट के बारे में अधिक जान पाएंगे. अगर आप इस मामले कोई और स्टेप्स नहीं लेना चाहते हैं, तो आपको Skip सलेक्ट करना होगा.


आप एक बार प्रोग्राम बंद कर दें, तो टास्कबार में आप इसे ढूंढ सकते हैं. आपको बस Avira icon क्लिक करना है, और एंटीवायरस इंटरफेस तुरंत दिखाई देगा.

ड्राइवर्स अपडेट कैसे करें

इस प्रोग्राम के लिए यदि ड्राइवर्स या ड्राइवर को अपडेट करना हो, तो Performance टैब सलेक्ट करके, Update Drivers> Analyze में जाना होगा और जब सब कुछ पूरा हो जाए तो OK क्लिक करना होगा.

अनइंस्टॉल कैसे करें

Avira Free Antivirus को अस्थायी तौर पर डिसेबल कैसे करें

यदि आप दूसरे एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो बहुत संभव है कि ये आपके फ्री एविरा एंटीवायरस के साथ तालमेल ना बैठा पाए. तो एविरा एंटीवायरस को अस्थायी तौर पर डिसेबल करना होगा. इसके लिए आपको टास्कबार (क्लॉक के बगल में) में आइकन को राइट-क्लिक करना होगा. फिर Enable Real-Time Protection एनेबल करके ये सुनिश्चित कर लें कि आपके ऑप्शन में 'check' तो लेबल नहीं किया हुआ है. "Grant administrator rights to Avira Antivirus" डायलॉग बॉक्स में Yes ऑप्शन क्लिक करें और बस हो गया! इसे रिएक्टिवेट करने के लिए प्रोसेस को दोहराएं और चेक कर लें कि ये ऑप्शन 'check' या पॉपकॉर्न से मार्क किया गया हो.

अगर आप कभी Avira Free Antivirus को अनइंस्टॉल करना चाहते हैं, तो Start आइकन के बगल में मौजूद सर्च फिल्ड में "control panel" टाइप करें और फिर फर्स्ट ऑप्शन को सलेक्ट कर लें.

फिर, प्रोग्राम को Uninstall कर लें.


नए स्क्रीन पर दाहिने ओर सबसे ऊपर सर्च बार में "avira" टाइप करें. अब अपने कंप्यूटर पर इंस्टॉल किए गए अविरा फ्री एंटीवायरस के सारे आइटम को खोजने के लिए Enter को क्लिक करें.

फिर फर्स्ट प्रोग्राम को सलेक्ट करें और इसके बाद Uninstall टैप करें. सामने जब डायलॉग बॉक्स दिखाई दे, आप जिस आइटम को अनइंस्टॉल करना चाहते हैं, उसे कंफर्म करने के लिए, Yes को टैप करें. प्रोसेस पूरा होने तक थोड़ा इंतजार करें. कोई दूसरा अविरा आइटम हटाना हो तो इसी स्टेप को दोहराएं. किसी भी परेशानी से बचने के लिए, आखिर में "Avira" प्रोग्राम को अनइंस्टॉल कर लें.



आप अपने ब्राउजर में Avira एक्सटेंशन अनइंस्टॉल करना चाहते हैं, तो ये लिंक फॉलो करें.

जब सारे स्टेप्स पूरे हो जाएं, तो अपना कंप्यूटर रिस्टार्ट कर लें.
Foto: © 123rf.com
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Avira Free Antivirus 2020 कैसे काम करता है" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी