0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Apney smartphone ko Webcam ki tarah istemaal kaise karein

किसी इवेंट में आप जाएं और आपके कंप्यूटर में इनबिल्ट कैमरा ना हो, या आपका वेबकैम काम नहीं कर रहा हो, तो आप अपने स्मार्टफोन के वेबकैम का इस्तेमाल कर सकते हैं, और इसे ऐप्लिकेशन की मदद से अपने कंप्यूटर से लिंक कर सकते हैं. ऐसी कई वजहें हैं, जिनका जिक्र हम यहां करेंगे, जिससे इस मुश्किल का एक अच्छा हल निकाला जा सकता है. आज इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप स्मार्टफोन कैमरे को कंप्यूटर से सिंक्रोनाइज कैसे कर सकते हैं.



वर्किंग वेबकैम कई कारणों से फायदेमंद है. किसी मीटिंग की बड़ी और सही तस्वीर देखना इसमें से एक हो सकता है. इसके अलावा आप कई प्रोग्राम्स के वीडियो कॉन्फ्रेंस को आसानी से एक्सेस कर सकते हैं. इन सबके लिए आपको बस अपने फोन पर एक ऐप इंस्टॉल करना होगा. और यदि आप कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसे एक्सेस करने के लिए आपके पास बस एक सही इंटरनेट ब्राउजर होना चाहिए. यदि आप
अपने मोबाइल डिवाइस से अपने कंप्यूटर पर वेबकैम को एक्सेस करना चाहते हैं, तो ये स्टेप्स फॉलो करें.

1. वाईफाई नेटवर्क चेक करें

जांच लें, आपका कंप्यूटर और स्मार्टफोन एक ही वाईफाई नेटवर्कsame wifi network से कनेक्टेड हों. क्योंकि यदि आपका फोन मोबाइल डेटा पर चल रहा हो, तो सिंक्रोनाइजेशन काम नहीं करेगा.

2. फोन पर ये ऐप डाउनलोड करें

अपने मोबाइल फोन पर DroidCam Wireless Webcam ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल कर लें. कैमरा और माइक्रोफोन सहित आपके जितने भी पेरिफेरल डिवाइसेज हैं, उनको एक्सेस करने के लिए आपको परमिशन देने की जरूरत पड़ेगी. साथ ही, आपको अपने कंप्यूटर के साथ वाईफाई कनेक्शन को सिंक करने के लिए भी परमिशन देना होगा.



ऐप को एंड्रॉयड के लिए यहां से डाउनलोड करें.

ऐप को iOS के लिए यहां से डाउनलोड कर सकते हैं.

3. कंप्यूटर पर ये प्रोग्राम इंस्टॉल करें

प्रोग्राम के वेब वर्जन के लिए यहां क्लिक करें. आपके सामने DroidCam प्रोग्राम हाजिर है. इसके साथ एंड्रॉयड और आईओएस के लिए डाउनलोड करने का ऑप्शन भी दिखेगा. जब आप इस प्रोग्राम को अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड करेंगे, तो आपको एक ZIP फाइल मिलेगी. अब इस फाइल को अनज़िप करें और फिर इंस्टॉल कर लें.

यहां ध्यान रखें कि साउंड ड्राइवर सहित जितने भी इंस्टॉलेशन हैं, उन सबको स्वीकार करना जरूरी है. साउंड ड्राइवर को भी, जैसे बताया गया है वैसे इंस्टॉल कर लें.

4. ऐप्लिकेशन ओपन करें

एक बार जब आप दोनों डिवाइस यानी मोबाइल और कंप्यूटर पर सब कुछ इंस्टॉल कर लें, तो अपने फोन पर ऊपर बताए गए ऐप्लिकेशन को ओपन करें. आपके सामने एक यूजर गाइडलाइन ओपन होगा. फिर जब उन्हें पढ़ लेंगे त एक और स्क्रीन दिखाई देगी. इस स्क्रीन में जरूरी जानकारियां और भविष्य में किए जाने वाले किसी तरह के कनेक्शन के लिए हिदायतें मिलेंगी.

फिर जरूर जानकारियों सहित एक ब्लैक स्क्रीन सामने आएगी. फर्स्ट स्क्रीन Wifi IP के बारे में होगी. इस वक्त आप अपने कंप्यूटर पर DroidCam ऐप ओपन कर लें. अब एक व्हाइट विंडो दिखेगा. इसमें आपसे डिवाइस का आईपी भरने को कहा जाएगा. अपने फोन के वाईफाई आईपी स्क्रीन पर जो नंबर दिख रहा है, उस नंबर को वहां डालें. अब वीडियो बॉक्स को चेक करके, Start को क्लिक करें.

अगर आप अपने फोन के ऑडियो को भी इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको Start क्लिक करने से पहले वीडियो बॉक्स के साथ ही साथ Audio बॉक्स को भी चेक करना होगा.

आपने अपने फोन के कैमरे से जो तस्वीर ली है, वो आपके कंप्यूटर के स्क्रीन पर दिखेगी.. इसका मतलब ये हुआ कि ये प्रक्रिया काम कर रही है. तो इसे कंफर्म कर आप खुद को फ्रेम कर सकते हैं. यहां जूम ऑप्शन के साथ मेनू मौजूद है. इसके साथ ही, साइडवे रोटेट करने या ब्राइटनेस और लूमिनोसिटी एडजस्ट कने के लिए एक टूल भी होगा.


5. वीडियो कॉल स्टार्ट करें

अब आप चाहें तो किसी भी वीडियो कॉल प्रोग्राम, जैसे कि (Zoom, Jitsi, Meets वगैरह वगैरह) को अपने कंप्यूटर पर स्टार्ट कर सकते हैं. कॉल रेसिपिएंट आपको लाइव देख सकेंगे. आपके मोबाइल पर ऐप कंफिगरेशन में आप सलेक्ट कर सकते हैं, कि ईमेज ट्रांसमिट करने के लिए आप फ्रंट कैमरा इस्तेमाल करना चाहते हैं, या बैक कैमरा इस्तेमाल करना चाहते हैं.
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "अपने स्मार्टफोन को Webcam की तरह इस्तेमाल करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी