2
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Smartphone se 3D Photos kaise len

कभी हमें अपने स्मार्टफोन से 3D फोटो खींचना मुश्किल लगता था. लेकिन अब ऐसा नहीं है. कुछ स्पेशल ऐप्स की मदद से आप अपने 2D पिक्चर को 3D में बदल सकते हैं. यही नहीं, ईमेज को उसकी हर बारीकी के साथ कैप्चर कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि 3D फोटोज लेने का क्या तरीका है और इसे आप अपनी गैलरी में मौजूद फोटोज से कैसे क्रिएट कर सकते हैं.




फेसबुक

बिलकुल सही पहचाना! सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्क फेसबुक आपके 2D फोटोज को 3D में कन्वर्ट करने की सुविधा देता है. ऐसा करने के लिए आपको पहले की तरह पब्लिकेशन क्रिएट करना होगा. आप चाहे फेसबुक से कोई फोटो लें या अपनी गैलरी से अपलोड करें, आपको टॉप पर Make 3D ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करेंगे तो आपको अपनी फोटो प्रोसेस होती हुई दिखेगी. आपको बस 3D में अपनी फोटो की गहराई डालने के लिए अपनी फोटो झुकानी होगी.



एंड्रयड यूजर फेसबुक को यहां और आईफोन यूजर यहां से डाउनोड कर सकते हैं.

LucidPix

इस ऐप से आप 3D फोटो तो खींच ही सकते हैं, साथ ही अपनी गैलरी के किसी भी फोटो को 3D इमेज में कन्वर्ट कर सकते हैं. सबसे पहले आपको इसे अपने कैमरे और गैलरी का एक्सेस देना होगा. इसके लिए आप नीचे मौजूद कैमरा आइकन को दबाएं. फिर टॉप पर बायीं ओर फिर से यही काम करें. अब फोटो लें, ये 3D में कन्वर्ट हो जाएगा. आप चाहें तो पहले से आपके सेल फोन में मौजूद फोटो चुन सकते हैं. इसके बाद Generate 3D Photo ऑप्शन क्लिक करें. अगर चाहें, तो आप 3D में फिल्टर्स और फ्रेम्स भी ऐड कर सकते हैं. आप अपनी फोटो LucidPix कम्युनिटी या फेसबुक की ही तरह, वैसे ऐप्लिकेशन में ऐड कर सकते हैं जो 3D इमेज को सपोर्ट करते हों. इसके अलावा आप फोटो को 3D वीडियो या 3D GIF में भी सेव कर उन्हें दूसरे सोशल नेटवर्क्स पर शेयर कर सकते हैं.



LucidPix को एंड्रॉयड के लिए डाउनलोड करना हो, तो यहां और iOS के लिए यहां जाएं.

PopPic

PopPic को अपने कैमरे और फोटो गैलरी को एक्सेस करने की इजाजत दें. ऐप से सीधा फोटो लेने के लिए स्क्रीन के नीचे मौजूद Camera बटन का इस्तेमाल करें. आप चाहें तो Photos टैप कर उस फोटो को चुन सकते हैं जिसे आप 3D फोटो में ऐड करना चाहते हैं. आपको बस अपना फोन थोड़ा टिल्ट करना है और फोटो की डेप्थ कैप्चर करनी है. अब आप चाहें तो इसमें फिल्टर्स भी लगा सकते हैं. स्क्रीन के सबसे नीचे दाहिनी ओर Share बटन दबा कर इस फोटो को फेसबुक या दूसरे 3D कम्पैटीबल सोशल नेटवर्क पर शेयर कर सकते हैं. आप चाहें तो इसे वीडियो की तरह दूसरे नॉन-कम्पैटीबल प्लेटफार्म पर भी डाल सकते हैं.



PopPic केवल iOS यूजर के लिए उपलब्ध है. आप इसे यहां से डाउनलोड कर सकते हैं.

सेल फोन से 3D फोटोज खींचने के कुछ टिप्स

हम सब जानते हैं कि जब आप अपने सेल फोन से पिक्चर लेते हैं तो सारे एंगल लेने के लिए पर्याप्त लेंस नहीं होते. फोटो में गहराई डालनी हो तो आर्टिफिसियल इंटेलीजेंस भी काम नहीं करता. इसलिए, अच्छा रिजल्ट पाना हो, तो हमारा सुझाव है कि आप सिंगल कलर बैकग्राउंड में फोटो लें और इमेज के सेंटर में व्यक्ति या वस्तु को रखें जिसकी फोटो खींचनी है. फोटो में डेप्थ डालने के लिए इन्हें बैकग्राउंड से थोड़ा दूर रखें. इस तरह, एआई टूल्स को कम से कम जानकारी देनी पड़ेगी और फोटो खूब आएगी.


Photo – 123RF.com

2
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "स्मार्टफोन से 3D Photos कैसे क्लिक करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी