0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Facebook Messenger Rooms kaise kaam karta hai

मौजूदा हालात में सोशल और प्रोफेशनल जीवन दोनों में वर्चुअल मीटिंग की जरूरत बढ़ गई है. तभी आज ऐसे कई ऐप्लिकेशन और सोशल नेटवर्किंग साइटें उभर कर आ रही हैं जो ग्रुप कॉल के लिए आपको सक्षम बनाती हैं. ऐसे में इनमें से कुछ बेस्ट वीडियो कॉल ऐप्स से मुकाबला करने के लिए फेसबुक ने एक स्वागत योग्य कदम उठाया है. उनसे एक कदम आगे बढ कर मैसेंजर और व्हाट्सऐप की जुगलबंदी का फायदा उठाया है. अब आप मैसेंजर पर 50 लोगों के साथ वीडियो कॉल्स कर सकते हैं. और ये संभव हुआ है, नए टूल Messenger Rooms से. आज इस आर्टिकल में हम आपको समझाएंगे कि मैसेंजर रूम्स क्या है और कैसे काम करता है.


Messenger Rooms काम कैसे करता है

Messenger Rooms को आप अपने फेसबुक अकाउंट के बिना इस्तेमाल कर सकते हैं: ग्रुप वीडियो कॉल में शामिल होने के लिए आपको बस होस्ट की ओर मीटिंग URL के साथ इनविटेशन मिलना चाहिए.

HouseParty या Zoom जैसे ऐप के साथ मुकाबला करने के लिए फेसबुक ने ग्रुप कॉल में शामिल होने वाले लोगों की संख्या 50 तक रखी है. 50 लोगों के लिए सक्षम होने के कारण इस मीटिंग में अधिक कार्यकर्ता शामिल हो सकेंगे. ये संख्या किसी कॉन्फ्रेंस रूम जितनी हो सकती है. ये मीटिंग दोस्तों और परिजनों को बड़ी संख्या में एक दूसरे से ग्रुप वीडियो चैट करना आसान बना देगी.

मैसेंजर रूम फेसबुक और व्हाट्सऐप वेब पेज दोनों पर दिखाई देगा. इससे आप व्हाट्सऐप के डेस्कटॉप वर्जन (जो अब Rooms में बदल गया है) से भी वीडियो कॉल करने में सक्षम हो सकेंगे.

साथ ही, इस नए टूल में प्राइवेट और पब्लिक रूम दोनों की जगह होगी. ये इस बात पर निर्भर करेगा कि होस्ट अपनी मीटिंग ओपन रखना चाहता है या वो चुन कर लोगों को अपनी मीटिंग में बुलाना चाहता है.

Rooms दूसरे ऐप्स से कैसे अलग है

दूसरे कॉलिंग ऐप्स के मुकाबले इसकी खास खूबियां:
  • Zoom के विपरीत, Rooms की मीटिंग में कोई समय सीमा नहीं होगी: आप चाहें तो अपने दोस्तं के साथ घंटों बात कर सकते हैं.
  • मैसेंजर रूम्स में चल रही मीटिंग में आप सीधे प्रवेश कर सकते हैं, आपको किसी वेटिंग रूम में जाने की जरूरत नहीं. यानी आपको इंतजार नहीं करना पड़ेगा.
  • मीटिंग में कुछ अनचाहे लोगों के आने से भी बचा जा सकता है. आपने फेसबुक पर जिन्हें ब्लॉक किया हुआ है, वे उस वीडियो कॉल्स में शामिल नहीं हो सकेंगे जिसे आप होस्ट कर रहे हैं.



Photo: © 123RF.com
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Facebook का Messenger Rooms कैसे काम करता है " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी