यूट्यूब प्लेलिस्ट कैसे तैयार करें

सवाल पूछें
ऑफिस से लेकर रिसर्च करते समय तक अक्सर केन्द्रित होने के लिए यूट्यूब से गाने सुनते हैं. बैकग्राउंड मे चल रहा गाना फोरग्राउंड मे चल रहे कम को शायद ही प्रभावित करता है. पर अक्सर आपको बार-बार गाना चेंज या सलेक्ट करने के लिए यूट्यूब के टैब पर जाना पड़ता है. पर इस प्रोसेस से बचने के लिए आप चाहे तो एक प्लेलिस्ट भी बना सकते हैं.

यूट्यूब पर प्लेलिस्ट बनाएं

अपने यूट्यूब अकाउंट पर साइन इन करें और Add to बटन पर क्लिक करें. ये बटन वीडियो प्लेयर के नीचे दिखाई देगा:




फिर अपनी प्लेलिस्ट का आप जो भी नाम रखना चाहते हैं वो Enter new playlist name सेक्शनमें टाइप करें. आपको यहां विकल्प दिया जाएगा कि आप या तो इसे पब्लिक करें या फिर इसे निजी रखें. अब Create प्लेलिस्ट पर क्लिक करें:



इसके बाद Ok बटन पर क्लिक करें.

अपने प्लेलिस्ट में नया वीडियो ऐड करें:

वीडियो Open करें. Add to बटन को दबाएं. यदि आपकी प्लेलिस्ट में कई तरह के वीडियो होंगे तो अपनी पसंद के प्लेलिस्ट को चुनें:



अब कंफर्म होने के लिए OK को क्लिक करें.

प्लेलिस्ट को डिलीट करें:

प्लेलिस्ट सेक्शन में जाइए और जिसे आप डिलीट करना चाहते हैं उसे सलेक्ट कीजिए. फिर Playlist settings > Delete पर क्लिक कीजिए:


और अंत में Yes, delete it को क्लिक करें:


Photo: © YouTube.
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए

यह भी पढ़ें