1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Instagram stories repost kaise karein

किसी दूसरे प्रोफाइल पर देखी गई स्टोरी को अपने अकाउंट से रिपोस्ट करना, मतलब शुक्रिया कहना, या अपनी पसंद की चीजों को अपने फॉलोवर्स के साथ शेयर करना होता है. आप भी चाहें तो ये काम इंस्टाग्राम पर कर सकते हैं. यहां स्टोरीज को बड़ी आसानी से रिपोस्ट किया जा सकता है.



किसी स्टोरी को बिना जिक्र (मेंशन) किए रिपोस्ट करना भी संभव है. लेकिन आपको पहले कोई थर्ड-पार्टी ऐप डाउनलोड करना होगा.

स्टोरीज रिपोस्ट कैसे करें

यदि आपको इस बात का नोटिफिकेशन मिलता है कि किसी स्टोरी में आपका जिक्र किया गया है, उसे रिपोस्ट करना बहुत ही आसान है.

1) इंस्टाग्राम ओपन करें और टॉप पर दाहिनी ओर मौजूद पेपर प्लेन आइकन को टैप कर मैसेज को सीधे एक्सेस करें.



2) जिसने आपका जिक्र किया है, उसके साथ कन्वर्सेशन में, Add to your story को क्लिक करें. आप अपने आप स्टोरी एडिटर में भेज दिए जाएंगे. यहां आप म्यूजिक, जीआईएफ या आपको जो भी पब्लिश करना हो, उसे ऐड कर सकते हैं.

स्टोरीज रिपोस्ट नहीं हो रही, क्या करें?

इंस्टाग्राम में बिना जिक्र किए, किसी स्टोरी को रिपोस्ट करने का ऑप्शन नहीं होता. इसलिए आप यदि ऐसा चाहते हैं तो आपको एक एक्सटर्नल ऐप का इस्तेमाल करना होगा. यदि आपके पास एंड्रॉयड डिवाइस है, तो आप Story Saver का इस्तेमाल करें. यदि आपके पास iPhone है तो Repost for Instagram एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. यहां बताए गए उदाहरण से आप समझ सकते हैं:

1) ऐप्लिकेशन को डाउनलोड करने के बाद ओपन करें और अपने इंस्टाग्राम डेटा का इस्तेमाल करते हुए लॉग-इन करें. हो सकता है कि इंस्टाग्राम इस लॉग-इन पर शक करे और ये आप ही हैं, इसे कंफर्म करने के लिए एक कोड भेजे. बस आपको बताए गए निर्देश फॉलो करने की जरूरत है.

2) अब ऐप आपको उन अकाउंट्स को दिखाएगा, जिन्हें आप इंस्टाग्राम पर फॉलो करते हैं और जिन्होंने पिछले 24 घंटों में स्टोरीज पब्लिश की है. आप उनमें से किसी एक को चुनें और फिर उनकी स्टोरीज (आप चाहें तो फीचर्ड स्टोरीज में से भी चुन सकते हैं) सलेक्ट करें. अब आपको तीन ऑप्शन दिए जाएंगे:

सेव: अपने फोन में वीडियो या फोटोज डाउनलोड करने के लिए.
शेयर: आप जिस भी तरह से (ईमेल, व्हाट्सऐप, इंस्टाग्राम से डायरेक्ट मैसेज…) स्टोरीज भेजना चाहते हैं.
रि-पब्लिश: यदि आप स्टोरी रिपोस्ट करना चाहते हैं, तो ये आप्शन आपके लिए है. आप चाहें तो हमारे अकाउंट से, स्टोरी की तरह या फीड के पब्लिकेशन की तरह रिपब्लिश करें.



3) यदि ये ऑप्शन आपको दिखते हैं तो आप Stories को सलेक्ट करें.



4) अब स्टोरी सीधा आपके इंस्टाग्राम (मानो इसे आपने ही लिखा हो) पर भेज दी जाएगी. वहां आप इसे पब्लिश करने से पहले, अपने मनमुताबिक एडिट कर सकेंगे.


अपनी स्टोरीज में पोस्ट कैसे शेयर करें

एक और विकल्प जिसमें आपको जिक्री करने की जरूरत नहीं है, अपनी स्टोरीज में “normal” पोस्ट को रिपोस्ट करना होगा. ऐसा करने के लिए आपको ये बातें फॉलो करनी पड़ेंगी:

1) जब आपको कोई ऐसी पोस्ट दिखे, जिसे आप अपनी स्टोरीज में ऐड करना चाहते हैं, तो आप पेपर प्लेन आइकन (वही जिसे आप प्राइवेट मैसेज के जरिए अपने किसी दोस्त को पोस्ट सेंड करने के लिए इस्तेमाल करते हैं) को दबाएं.



2) ड्रॉप-डाउन मेनू में, Add post to your story सलेक्ट करें. ये आपके प्रोफाइल पिक्चर के बगल में दिखाई देगा. स्टोरी एडिटर फिर से लोड होगा, यहां आप इसे कस्टमाइज कर पब्लिश कर सकते हैं.

https://img-17.ccm2.net/Ph3NRhDh2usLjZWh4gZecioQR0g=/2208x/d4a91a6cf5974273b3f0cd314abf6e2e/ccm-faq/Repostear_7.jpg
|fancy]
Foto: © Dzmitry Kliapitski - 123RF.com
1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Instagram स्टोरीज रिपोस्ट कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी