2
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Achchhi Instagram Photos kaise khinchen

'अच्छी' फोटो खींचना कई बातों पर निर्भर करता है. वो कहते हैं न, “खूबसूरती देखने वाले की आंखों में होती है” (प्लेटो). आपको जो फोटो प्यारी लग सकती है, हो सकता है वो दूसरे यूजर्स को ना भाए. और ऐसा ही उल्टा भी हो सकता है. वैसे यदि आप अच्छी तस्वीर खींचने के लिए संघर्ष कर रहे हैं तो, हम आपको फोटोग्राफी से जुड़े तीन साधारण नियम बताते हैं. आप इन्हें फॉलो कर अपनी फोटो को बेहतर और अधिक सुंदर बना सकते हैं.


रूल ऑफ थर्ड्

रूल ऑफ थर्ड् फोटोग्राफी के जरूरी तौर-तरीकों में से एक है. इससे फोटोग्राफिक कम्पोजिशन को बेहतर करने और तस्वीर का ओवरऑल बैलेंस बनाने में मदद मिलती है.



फोटो लेते वक्त, आप जिस सीन को कैप्चर करना चाहते हैं, उसे मन ही मन तीन हिस्से में बांट लीजिए. फिर अपने फोटो के सबसे जरूरी हिस्से को इन लाइनों के पास रखें, या ये तीनों लाइनें जहां मिलती हैं, उस बिंदु पर रखें. इससे देखने वाले की नजर फोटो के सबसे अहम और खूबसूरत हिस्से पर पड़ेगी. रूल ऑफ थर्ड का मतलब है कि जिस भी चीज की आप फोटो खींच रहे हो, वह बिल्कुल सेंटर में नहीं होना चाहिए. उसमें दाएं और बाएं जगह होनी चाहिए.



पोट्रेट फोटोग्राफी में, ये अहम चीज आंखें हो सकती हैं. और लैंडस्केप फोटोग्राफी में ये क्षितिज हो सकता है. आप चाहें तो इस नियम का इस्तेमाल इस तरह कर सकते हैं कि व्यूवर भी आपके ईमेज को उसी नजरिए से देखे.

यदि आपने शुरू में जो पिक लि, वे इस नियम को फॉलो नहीं करते हैं- तो आप अपने फोटो को इस तरह क्रॉप करें कि ये इस नियम को फॉलो कर सके. बस अब इस पिक को इंस्टग्राम पर अपलोड करने से पहले क्रॉप कर लें.

फोकस का ख्याल रखें

आप चाहें तो फोटो का साइज बढ़ा सकते हैं. लेकिन यदि आप जिस ओरिजिनल फोटो का इस्तेमाल कर रहे हैं, वो ऑउट ऑफ फोकस है, तो इसे ठीक करने के लिए ज्याद कुछ नहीं किया जा सकता है. इसलिए बेहतर ये होगा कि अपने फोटो के सब्जेक्ट को फोकस में रखें. अगर आपको फोटो लेने के लिए कैमरे को स्थिर रखने में दिक्कत हो रही है, तो ट्राईपॉड का इस्तेमाल करें.


लेवल बनाए रखेंl

यदि आपकी तस्वीर में होराइजन है, तो आप इसका लेवल बनाए रखने की कोशिश करें, इससे फोटो को ‘रीड’ करना आसान होगा. लेकिन यदि होराइजन गड़बड़ हो जाता है, तो इससे व्यूवर को आपकी फोटो को देखने में दिक्कत हो सकती है. जब आप इंस्टाग्राम पर फोटो अपलोड कर लें, तो इशे रोटेट करने के लिए इस ऐप के दिशा-निर्देशों का इस्तेमाल कर सकते हैं.


आपने एक बार इंस्टाग्राम फोटोग्राफी शुरू कर दी तो, आप चाहेंगे कि आप बेस्ट क्वालिटी की पिक अपलोड करें. यहां दिए गए आर्टिकल में बताया गया है कि आप इंस्टाग्राम कम्प्रेशन एल्गोरिदम के पिटफॉल्स से कैसे बच सकते हैं. साथ ही, इस आर्टिकल से आप ये भी जान सकते हैं कि आपकी फोटो की क्वालिटी सबसे अच्छी कैसे हो.

डाउनलोड इंस्टाग्राम

यदि आपने अब तक नहीं किया, तो इंस्टाग्राम को यहां से एंड्रॉयड, iPhone और पीसी के लिए डाउनलोड कर सकते हैं.

Photo: Unsplash
यह भी पढ़ें
  • Faltu mane faltu instagram
  • Photo kaise khiche - सर्वश्रेष्ठ जवाब
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "बढ़िया इंस्टाग्राम फोटो कैसे खींचें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.