1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Facebook ko aapke smartphone data ko drain karne se kaise rokeyen

कितनी ही बार हम फेसबुक पर बस लेटेस्ट नोटिफिकेशन चेक करने जाते हैं. फिर अपने फेवरेट फूड ब्लॉग या दूसरी चीजों को देखते-देखते हमें समय का होश ही नहीं रहता. कितनी ही बार हम फेसबुक पर पूरी शाम केवल DIY वीडियोज या ब्यूटी-हेल्थ टिप्स ही देखते रह जाते हैं. फेसबुक के न्यूज फीड में इस एंडलेस सर्फिंग से न केवल हमारा बहुत सारा समय, बल्कि बहुत सारा डेटा भी खत्म हो जाता है.



लेकिन फेसबुक के न्यूज फीड में एंडलेस स्क्रॉलिंग से बचने का बेहद आसान उपाया है. इससे आपके स्मार्टफोन का डेटा तेजी से ड्रेन होने से बचेगा. आइए बताते हैं:

अपने फेसबुक की सेटिंग बदलिए

फेसबुक में बहुत साधारण सेटिंग दी गई हैं. इनकी मदद से न केवल आप अपलोड किए जाने वाले वीडियोज और ईमेजेज की क्वालिटी को कंट्रोल कर सकते हैं, बल्कि आप फेसबुक न्यूज फीड में दिखने वाले वीडियोज को प्ले होने से भी रोक सकते हैं. इससे डेटा की काफी बचत हो सकती है.

तो सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर फेसबुक ऐप ओपन करें. अब दाहिनी ओर (आईफोन यूजर बायीं ओर) मौजूद हम्बर्गर आइकन को टैप कीजिए. यहां सेटिंग में जाकर Settings and Privacy को टैप कीजिए:



अब नीचे स्क्रॉल करते हुए Media and Contacts ऑप्शन में जाइए. यहां आपको
Videos and Photos ऑप्शन में जाना है:


अब Videos को टॉगल कीजिए. इससे न्यूज फीड में ये साउंड बटन के साथ आना शुरू हो जाएगा. इसके बाद आपको वीडियो सेटिंग में Upload HD बटन को टॉगल करना है. यहीं फोटो सेटिंग में दिए गए Upload HD ऑप्शन को भी टॉगल कीजिए.:



फिर वीडियो सेटिंग में Auto-play ऑप्शन को टैप करें. फिर अपनी जरूरत के मुताबिक Wi-Fi Connections Only ऑप्शन या Never Auto-Play Vidoes को टैप कीजिए:

डेटा सेवर

फेसबुक के पास अपने यूजर्स के लिए डेटा सेवर ऑप्शन भी मौजूद है. इससे आप ईमेज की साइज कम कर सकते हैं और ऑटो-प्ले वीडियो ऑप्शन को डिसेबल कर सकते हैं. इस ऑप्शन को एक्सेस करने के लिए सबसे पहले फेसबुक ओपन करके हैमबर्गर आइकन पर टैप करें. अब Settings and Privacy पर टैप करें. इसके बाद Data Saver ऑप्शन को सलेक्ट करें:

Photo: © Alexander Kirch - 123rf.
1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Facebook को स्मार्टफोन डेटा ड्रेन करने से कैसे रोकें " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी