1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

iPhone, iPad aur Mac pe Siri history delete karein

क्या आप नहीं चाहते कि कि Apple आपकी बातचीत का रिकॉड Siri में रखे? आपको बता दें कि एक ऐसा ऑप्शन है जिसकी मदद से आप चाहें तो अपनी Siti Chat History Delete कर सकते हैं.



2019 के जुलाई में इस बात की कड़ी आलोचना हुई थी कि Apple पार्टनर्स को अपने सिरी द्वारा की जा रही रिकॉर्डिंग को एक्सेस करने की इजाजत दे रहा है. कंपनी ने तभी बयान जारी किया था कि अब यह बाई डिफॉल्ट ऑडियो रिकॉर्डिंग सेव नहीं करेगा. ऐप्पल ने ये भी कहा था कि अब केव उसके कर्मचारी ही इसे सुन पाएंगे.

अच्छी खबर ये है कि लेटेस्ट अपडेट में ये फीचर भी शामिल है कि अब आपके पास सिरी रिकॉर्डिंग हिस्ट्री को डिलीट करने का ऑप्शन होगा. हालांकि आपके पास इस फीचर का फायद उठाने के लिए अपने ऑपरेटिंग सिस्टम का लेटेस्ट वर्जन मौजूद होना चाहिए. आइए हम आपको बताते हैं कि आप अपने सिरी कन्वर्सेशन हिस्ट्री को कैसे क्लियर कर सकते हैं.

Operating System Update करें

सबसे पहले तो आपको अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट कर इसके लेटेस्ट वर्जन को इंस्टॉल करना होगा. सिरी हिस्ट्री को हटाने का ऑप्शन केवल iOS13.2, iPadOS 13.2, watchOS 6.1, tvOS 13.2 और macOS Catalina 10.15.1 सिस्टम पर उपलब्ध है.

समय बचाने के लिए, सीधा अपने डिवाइस के सॉफ्टवेयर अपडेट सेक्शन में जाइए. यदि वहां कुछ भी डिस्पले नहीं हो रहा, तो आपको अपडेट करना होगा. इसके विपरीत हो तो, आप अपनी डिवाइस को अपडेट कर सकते हैं.

iPhone और iPad पर Siri Option Change करें

Settings ओपन करें. फिर Siri and Search सेक्शन को ओपन करें. फिर Delete Siri and Dictation History ऑप्शन को क्लिक करें और फिर कन्फर्मेशन स्क्रीन पर लिंक को फिर से क्लिक करें.

Mac कंप्यूटर पर सिरी ऑप्शन को बदलें

अब System Preferences ओपन करें और Siri सेक्शन को ओपन करें. इसके बाद Delete Siri History and Dictation लिंक को क्लिक करें और कंफर्म करें.

Change Siri options on an Apple Watch पर सिरी ऑप्शन को बदलें

अब Settings मेनू को ओपन करें और Siri मेनू ओपन करें. इसके बाद Delete Siri and Dictation History को डिलीट करें और कंफर्म करें.

Apple TV पर सिरी ऑप्शन को बदलें

Settings एक्सेस करें और General हेडिंग को ओपन करें फिर Siri History सब-सेक्शन को ओपन करे. इसके बाद Delete Siri History and Dictation क्लिक करें.

HomePod पर सिरी ऑप्शन को मोडिफाई करें

सबसे पहले अपने किसी ऐप्पल डिवाइस पर House ऐप ओपन करें. फिर अपने HomePod स्पीकर से लिंक हुए Settings मेनू को ओपन करें और Siri History सब-सेक्शन ओपन करें. इसके बाद Delete Siri History and Dictation को क्लिक करें.

अपनी रिक्वेस्ट को सेव करने और उसे सुनने से Apple को रोकें

यदि आप और शांति चाहते हैं तो जान लें कि ऐप्पल सर्वर पर किसी भी ऑडियो कंटेन्ट के ट्रांसमिशन को रोकना भी संभव है.

अब Settings ओपन करें फिर Privacy section ओपन करें. इसके बाद स्क्रीन के सबसे नीचे सब-सेक्शन पर Analysis and Improvements को क्लिक करें और Enhance Siri and Dictation ऑप्शन अनचेक करें.

Photo: 123RF.com
1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट " iPhone, iPad और Mac पर Siri History Delete करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी