0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Android Device me Autocorrect Disable kar de


सभी डिवाइस की ही तरह, Android फोन में भी एक ऑटोकरेक्ट फीचर होता है जो आपकी स्पेलिंग और टाइपिंग की गलितयों को रियल-टाइम में सही करता है. पर जब आप हिंदी लिख रहे हैं, और कभी-कभी अंग्रेजी के शब्दों में भी यह अक्सर कुछ का कुछ ऑटो-करेक्ट करना लगता है. इसकी ये आदत आपको काफी परेशान कर सकती है.

अगर आप इस ऑटोकरेक्ट फीचर को अपने Android डिवाइस से disable करना चाहते हैं तो यह ट्यूटोरियल आपकी मदद कर सकता है.

Android में Autocorrect फीचर Disable करें

सबसे पहले Settings > Language & input, और Spelling correction ऑप्शन में अनटिक करें:


पर इस ऑप्शन का होना या न होने आपके Android वर्जन पर भी निर्भर करता है. अगर ऐसा है तो आपको अपने करेंट कीबोर्ड सेटिंग्स में जाकर ऑटोकरेक्ट को डिसेबल करना होगा.

यह करने के लिए डिफ़ॉल्ट कीबोर्ड पर जाएँ और TEXT CORRECTION > Auto-correction में जाएँ:


यहाँ पर या तो आप सीधे ऑटोकरेक्शन को डिसेबल कर दें या उसकी सेटिंग्स को Off, Modest, Aggresive, और Very aggressive के बीच सेलेक्ट कर लें:


Image: © Google.
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. रत्नेंद्र अशोक ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: स्वर्णकांता ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Android डिवाइस में Autocorrect Disable कर दें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी