एंड्रॉयड पर अनचाहे कॉल ब्लॉक कैसे करें

सवाल पूछें

यदि आप किसी नंबर से परेशान हैं और उसे रिसीव नहीं करना चाहतें, तो एंड्रॉयड इस नंबर को ब्लॉक करने में आपकी मदद करेगा. सबसे पहले आप कॉन्टैक्ट में जाएं. फिर जिस कॉन्टैक्ट कार्ड को ब्लॉक करना है उसकी पहचान करें. स्मार्टफोन के मेनू बटन को दबाएं और ऑल कॉल्स टू ईमेल को चेक करें. इस कॉन्टैक्ट के सभी कॉल सीधे आपके वॉयस मेल में फॉरवर्ड हो जाएंगे. वैसे कई मोबाईल फोन में कंपनी ब्लॉक करने के लिए अलग से फीचर भी जोड़ देती हैं. पर आम तौर पर एंड्रॉयड फोन में यह समान ही होता है.

एंड्रॉयड डिवाइस पर कॉल ब्लॉक करें

यदि आप एक से ज्यादा नंबर ब्लॉक करना चाहते हैं तो आप बारी-बारी से हर नंबर का कॉन्टैक्ट बनाएं और फिर ब्लॉक कर दें, या फिर ये करें कि ब्लैक लिस्ट नाम से कॉन्टैक्ट बनाएं और सभी अनचाहे नंबर को ब्लॉक कर दें.

यदि आपके पास सैमसंग, एलजी, एचटीसी ब्रांड का है तो आपका स्मार्टफोन फोन ऐप्लीकेशन के मापदंडों के अनुसार रिजेक्ट लिस्ट को हैंडल कर सकता है. ऐप्लीकेन को स्टार्ट कीजिए और मेनू की को दबाइए. फिर सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक कीजिए.

प्ले स्टोर में भी कॉल रिजेक्ट करने जैसे कई एप्लीकेशन होते हैं. सेक्यूरिटी एप्लीकेशन में अवास्ट! मोबाइल सेक्यूरिटी की फीचर है. ये फीचर भी यूजर को दिन भर में, या सप्ताह भर में उस समय को चुनने का विकल्प देता है जब फिल्टरिंग सबसे कारगर होती है. इसके अलावा कॉल रिजेक्ट के कई और खास एप्लीकेशंस हैं जैसे कि कॉल ब्लॉकर, या ब्लॉकिंग कॉल्स एंड एसएमएस. आप प्ले स्टोर में जाकर कॉल ब्लॉकर नाम से एप्लीकेशन आराम से सर्च कर सकते हैं.

Image: © tanuha2001 - Shutterstock.com
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए