6
धन्यवाद

Android Phone par Unwanted Calls Block Kare

यदि आप किसी नंबर से परेशान हैं और उसे रिसीव नहीं करना चाहतें, तो Android इस नंबर को ब्लॉक करने में आपकी मदद करेगा. सबसे पहले आप कॉन्टैक्ट में जाएं. फिर जिस कॉन्टैक्ट कार्ड को ब्लॉक करना है उसकी पहचान करें. स्मार्टफोन के मेनू बटन को दबाएं और ऑल कॉल्स टू ईमेल को चेक करें.


इस कॉन्टैक्ट के सभी कॉल सीधे आपके वॉयस मेल में फॉरवर्ड हो जाएंगे. वैसे कई मोबाईल फोन में कंपनी ब्लॉक करने के लिए अलग से फीचर भी जोड़ देती हैं. पर आम तौर पर एंड्रॉयड फोन में यह समान ही होता है.

Android Device पर Call Block करें

यदि आप एक से ज्यादा नंबर ब्लॉक करना चाहते हैं तो आप बारी-बारी से हर नंबर का कॉन्टैक्ट बनाएं और फिर ब्लॉक कर दें, या फिर ये करें कि ब्लैक लिस्ट नाम से कॉन्टैक्ट बनाएं और सभी अनचाहे नंबर को ब्लॉक कर दें.

यदि आपके पास सैमसंग, एलजी, एचटीसी ब्रांड का है तो आपका स्मार्टफोन फोन ऐप्लीकेशन के मापदंडों के अनुसार रिजेक्ट लिस्ट को हैंडल कर सकता है. ऐप्लीकेन को स्टार्ट कीजिए और मेनू की को दबाइए. फिर सेटिंग ऑप्शन पर क्लिक कीजिए.

प्ले स्टोर में भी कॉल रिजेक्ट करने जैसे कई एप्लीकेशन होते हैं. सेक्यूरिटी एप्लीकेशन में अवास्ट! मोबाइल सेक्यूरिटी की फीचर है. ये फीचर भी यूजर को दिन भर में, या सप्ताह भर में उस समय को चुनने का विकल्प देता है जब फिल्टरिंग सबसे कारगर होती है. इसके अलावा कॉल रिजेक्ट के कई और खास एप्लीकेशंस हैं जैसे कि कॉल ब्लॉकर, या ब्लॉकिंग कॉल्स एंड एसएमएस. आप प्ले स्टोर में जाकर कॉल ब्लॉकर नाम से एप्लीकेशन आराम से सर्च कर सकते हैं.

Image: © Asif Islam - Shutterstock.com
यह भी पढ़ें
  • ब्लैक लिस्ट सेटिंग
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Android पर Unwanted Calls Block कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.