Google Chrome se Google Account ko kaise remove karein

अप्रेल 2018

Google Chrome आपको एक साथ मल्टी यूजर अकाउंट्स में लॉग-इन करने की सुविधा देता है. हर यूजर की अपनी कस्टम सेटिंग और पसंद (जैसे कि बुकमार्क, सेव डाटा, पासवर्ड और यूजरनेम आदि) होती है. कई बार आप आप अपने एक अकाउंट से दूसरे में स्वैप करना चाहते हैं या, जिस अकाउंट में आपने साइन किया है बस उससे छुटकारा पाना चाहते हैं. ऐसा करने के लिए ब्राउजर आपको गूगल क्रोम से अकाउंट को डिसकनेक्ट, करने का ऑप्शन देता है. इससे आपके ब्राउजर से अकाउंट में मौजूद सभी निजी जानकारियां असरदार तरीके से हट जाती है.

ऐसा करने के लिए ये ट्यूटोरियल आपको जरूरी तरीके बताएगा।

Google Chrome से Google Account को रिमूव करें

Google Chrome को ओपन करें और साइन-इन करें. फिर सबसे ऊपर दाहिने कोने में दिए गए बटन को क्लिक करें. इस बटन में आपका नाम और ईमेल ऐड्रेस मिलेगा.


Switch person को सलेक्ट करें.


जिस अकाउंट को आप रिमूव करना चाहते हैं उसे होवर करें. पॉप-अप हो रहे मिनी-प्रोफाइल के सबसे ऊपर दाहिने कोने में downward arrow > Remove This Person को क्लिक करें.

सामने दिख रहे डायलॉग बॉक्स में, अकाउंट डिलीट हुआ या नहीं इसकी पुष्टि करने के लिए Remove This Person को क्लिक करें.

Photo: © Google.
ओरिजिनल आर्टिकल Swarnkanta ने पब्लिश किया. deri58 ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 11 जनवरी, 2018 - 10:17 पूर्वाह्न पर Swarnkanta ने किया.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट " Google Chrome से Google Account को कैसे रिमूव करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.