10
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

How to Create Email in Hindi

डाटामेल नाम के एक सर्वर ने अपने विशेष ऐप की मदद से हिंदी और उर्दू समेत 8 क्षेत्रीय भाषाओं में ईमेल एड्रेस देने की सुविधा शुरू कर दी है. यह उन लोगों के लिए विशेष है जो अंग्रेजी बोल या समझ नही सकते. अगर आप भी अपनी क्षेत्रीय भाषा में मेल आईडी बना चाहते हैं तो नीचे बताए गए तरीकों को पढ़ें.


हिंदी और क्षेत्रीय भाषा में मेल आईडी बनाएं

अपने एंड्रॉयड फोन पर डाटामेल का ऐप डाऊनलोड करें. यह गूगल प्लेस्टोर पर फ्री उपलब्ध है. इसको इस लिंक पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है. डाऊनलोड करने के बाद यह स्क्रीन खुलेगी:


यहां गुजराती (ગુજરાતી), पंजाबी (ਪੰਜਾਬੀ ਦੇ), उर्दू (اردو), तमिल (தமிழ்), तेलुगु (తెలుగు), बंगाली (বাংলা), मराठी में से एक भाषा का चयन करें और अपना फोन नंबर डालें. इसी के बाद एक वन टाइम पासवर्ड यानी OTP आएगा जिसको इसी स्क्रीन के नीचे के बॉक्स में डालना होगा:

अगली स्क्रीन पर आपको हिंदी या अन्य लिस्टेड भाषा में एक भाषा में मेल आईडी का नाम चयन करना होगा:

इसके बाद डाटामेल की तरफ से आपकी आईडी का कंफर्मेशन पूरा किया जाएगा. देश की पहली हिंदी भाषी मेल सर्विस की तरफ से आपका स्वागत किया जाएगा. इस स्क्रीन पर नीच एकी तरफ आगे लिखे आइकन पर क्लिक करने पर आपका मेल बॉक्स खुल जाएगा.

Image: © iStock.
10
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए

ने पब्लिश किया. ताजा अपडेट: रत्नेंद्र अशोक ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "हिंदी में ईमेल एड्रेस तैयार करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी