Movies free aur legally download kijiye

सवाल पूछें
अपने मनपसंद वीडियो और मल्टीमीडिया फाइलों को कानूनी तरीके से स्ट्रीम और डाउनलोड करना चाहते हैं तो अब इस काम के लिए कई सारे ऑप्शन उपलब्ध हैं. पिछले कुछ सालों में वैसी स्ट्रीमिंग और torrent साइटों की संख्या बेतहाशा बढ़ी है जो इंटरनेट यूजर्स को अपने कंप्यूटर पर उनके पसंदीदा टीवी शो और मूवी को डाउनलोड करने की सुविधा दे रहे हैं.

लेकिन अफसोस है कि इस तरह की साइटें कॉपीराइट लॉ का दुरुपयोग कर रही हैं. सौभाग्य से ऐसी कई साइटें हैं जो अपने चाहने वालों को फ्री और बिना कानून तोड़े फिल्में, टीवी शो और डॉक्यूमेंटेशन का मौका दे रही हैं.



फिल्मों को ऑनलाइन कानूनी रूप से और फ्री डाउनलोड करें

सभी रचनात्मक चीजों जैसे कि फिल्म, टीवी शो, डॉक्यूमेंटेशन को कॉपीराइट लॉ के तहत सुरक्षित किया गया है. कॉपीराइट लॉ किसी भी कलाकार के काम को बिना उनकी इजाजत के इस्तेमाल किए जाने के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है. यानी यदि आपके पास लाइसेंस नहीं है तो आप इन सारी कलाओं का इस्तेमाल नहीं कर सकते. कानूनी रूप से फिल्मों को डाउनलोड करने वाली साइटों के पास इनमें से एक लाइसेंस होता है. वे इस बारे में और अपने कंटेन्ट के सोर्स के बारे में पूरी तरह ओपन होती हैं. लेकिन इसके विपरीत कॉपीराइट लॉ का उल्लंघन करने वाली साइटों से आपको सावधान रहना चाहिए. क्योंकि संभव है कि वे गैरकानूनी तरीके से यूजर्स को कंटेन्ट दे रही हों.


ऑनलाइन मूवीज और टीवी शोज को एक्सेस करने का एक और तरीका है कि आप Video-on-Demand (VoD) जैसी होस्ट साइटों की फीस दें और इनका इस्तेमाल करें.

वैसे ऐसी कई फ्री, कानूनी साइटें हैं जो वीडियो ऑफर करती हैं. ये वीडियो मल्टीमीडिया फाइल के मालिक की ओर से वन-टाइम रॉयल्टी या चैरिटी पर उपलब्ध कराई गईं होती हैं. इनमें से कुछ जिनका बहुत इस्तेमाल किया जाता है, में Archive.org, Retrovision और Open Culture शामिल हैं.

गैरकानूनी फिल्म स्ट्रीमिंग और डाउनलोडः इसमें क्या समस्या है?

वैसी साइटें जो VoD या कॉपीराइट का उल्लंघन करते हुए स्ट्रीमिंग या फिल्म डिस्ट्रीब्यूशन का काम कर रही हैं, वे अपराध कर रही हैं. इनमें से कई मालिकों को कॉपीराइट लॉ के उल्लंघन के लिए गंभीर रूप से दंडित किए जा चुका है. उनकी साइटें बंद कर दी गईं, जुर्माना लगाया गया और यहां तक कि उन्हें जेल भी जाना पड़ा है. आज हर तरफ जहां डाउनलोड का माहौल है, हर कोई डाउनलोड करना चाहता है. ऐसे पूरी की पूरी फर्म हैं जो गैरकानूनी तरीके से डाउनलोड करने वाली साइटों और यूजर्स को पकड़ने के काम में लगी हैं.

ये कम्पनियां आपके इंटरनेट प्रोवाइडर से आपकी सर्विस पूरी तरह बंद करवा सकती हैं. ये भी संभव है कि आपको करोड़ों रूपए का जुर्माना और फीस देनी पड़े.

शॉर्ट फिल्मों की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग

ऐसी कई सारी साइटें हैं जो कानूनी तरीके से फ्री शॉर्ट फिल्म स्ट्रीमिंग करती हैं. इन साइटों में Short of the Week, Films Short, Short Film Central, और Trop Fest शामिल हैं.

फ्री ऑनलाइन मूवी स्ट्रीमिंग

आप जिन फिल्मों को ढूंढ़ रहे हैं उनमें से कई फिल्में आपको सीधा YouTube पर मिल जाएंगी. आप Open Culture, Archive और Emol का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

फ्री ऑनलाइन टीवी स्ट्रीमिंग

आप अपने कुछ मनपसंद टीवी शोज को यदि किसी वजह से लाइव नहीं देख पा रहे हैं तो उन्हें ऑनलाइन देख सकते हैं. Freee TV और World TV PC जैसी साइटें ये सर्विस देती हैं. वैसे भारत में Zee5, Hotstar, Sony Liv और Voot पर टीवी शो देखे जा सकते हैं.

Image: © urfin - Shutterstock.com
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए