गूगल प्ले स्टोर से ऐप्लिकेशन कैसे डाउनलोड करें

सवाल पूछें

गूगल प्ले स्टोर डिवाइस पर चलने वाले एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए ऐप्लिकेशन वर्चुअल स्टोर है. सबसे बड़ी बात तो ये है, कि अधिकतर ऐप्लिकेशन मुफ्त हैं! यदि आपका मोबाइल फोन ऐप्लिकेशन एंड्रॉयड वाला है तो आप प्ले स्टोर पर कई तरह के ऐप्लिकेशन (मुफ्त और मालिकाना हक वाले) को डाउनलोड कर सकते हैं.

किसी ऐप्लिकेशन को डाउनलोड और इंस्टॉल करें

वो ऐप्लिकेशन जो आपके लिए ब्राउज, डाउनलोड और इंस्टॉल करे, प्ले स्टोर कहलाता है. यह ऐप्लिकेशन आमतौर पर एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम वाले मोबाइल डिवाइसों पर पहले से इंस्टॉल किया गया होता है. गूगल प्ले से किसी भी ऐप्लिकेशन को डाउनलोड और इंस्टॉल करना बहुत आसान है. बस कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करें:


अपने स्मार्टफोन के होम स्क्रीन (सेंटर बटन) पर Play Store को क्लिक करें. जब आप स्टोर को पहली बार एक्सेस करते हैं, तो आपको गूगल अकाउंट बनाने के लिए कहा जाता है. अकाउंट बनाने के बाद आप एंड्रॉयड इंटरफेस को एक्सेस कर पाएंगे. ऐप्लिकेशन को दो श्रेणियों में बांटा गया है, Applications और Games. किसी ऐप्लिकेशन को डाउनलोड करने के लिए इस पर क्लिक करें और इंस्टॉलेशन प्रक्रिया को फॉलो करें. अंत में ऐप्लिकेशन आइन आपके मोबाइल फोन के होम स्क्रीन पर दिखने लगेगा. किसी ऐप्लिकेशन को उसके नाम से खोजने के लिए, छोटे से मैग्नीफाइंग ग्लास को दबाएं और ऐप्लिकेशन के नाम में जाएं. तीसरे टैब Download में उन सारे ऐप्लिकेशन की सूची मिल जाएगी जिन्हें आपने अब तक गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया है.


Photo: © Google.
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए