0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Multiple Social Media Accounts Merge aur Manage kaise karein

आज कंपनियों, ब्रांडों या प्रोफेशनल्स के लिए सोशल नेटवर्क्स पर मौजूदगी बनाए रखना डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ी रणनीति का अहम हिस्सा है. कभी-कभी तो फेसबुक, इंस्टाग्राम, लिंक्डइन या ट्विटर पर एक से अधिक अकाउंट रखना भी जरूरी हो जाता है. जैसे कि, यदि किसी कंपनी के अलग अलग लोकेशन में कई ब्रांड्स हैं और वो हर एक के लिए अलग चैनल चाहती है. अगर इस एक्टिविटी को बदलना हो, तो हर सोशल नेटवर्क पर एक-एक अकाउंट रखना जरूरी हो जाता है. आज इस आर्टिकल में हम बताएंगे कि आप सोशल नेटवर्क्स पर अपने अकाउंट्स और पेजेज कैसे मर्ज करें और हम उन सभी को आसानी से संभालने के टिप्स और टूल्स के बारे में भी बताएंगे.



सोशल नेटवर्क्स और डिजिटल रणनीति पर उनका असर

एक बढ़िया डिजिलट रणनीतिA well conceived digital strategy ब्रांड या बिजनेस जागरुकता विकसित करती है, कमर्शियल वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाती है, स्पेशल ऑफर्स हाईलाइट करती है और कारोबार और आपके ग्राहक के बीच कम्यूनिकेशन कायम करती है.

ऐसे में, एक कंपनी के लिए जरूरी है कि वो अपने कम्यूनिकेशन से जुड़े मकसद और अपनी रणनीति में आए बदलाव के अनुसार अपनी जरूरत के हिसाब से सोशल नेटवर्वक का चुनाव करे. महत्वपूर्ण और मौजूदा फॉलोवर्स और ग्राहकों की सहभागिता शुरू करने और उसे बढ़ाने में सोशल नेटवर्क अधिक धन प्रबंधन के जरिए सहायक साबित होगा.

अकाउंट मर्ज करने की जरूरत कुछ खास परिस्थितियों में पड़ती है:

  • जब कोई कंपनी या प्रोफेशनल मौजूदा अकाउंट में इसे मिलाने के लिए डुप्लिकेट अकाउंट के एडमिनिस्ट्रेशन को रिकवर करना चाहता हो.
  • जब कोई कंपनी अपनी कम्यूनिकेशन रणनीति बदली है और डाइवर्सिफाइड अकाउंट को अब और इस्तेमाल करना नहीं चाहती तो अकाउंट मर्ज करने की जरूरत पड़ती है.

फेसबुक

फेसबुक पेजेज कैसे मर्ज करें

मर्ज किए जाने वाले पेजेज के एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में, आप इस लिंक पर जाकर सिफारिश कर सकते हैं. ये तब तक लागू होगा जब तक सारे पेजेज के नाम समान हों, वे एक ही बिजनेस का प्रतिनिधित्व करें और यदि ये कोई फिजिकल संस्थान है तो उनका पता एक हो.

आप सबसे अधिक फॉलोवर्स वाले पेज रखें, आपको डिलीट किए जाने वाले पेज के फॉलोवर्स भी मिल जाएंगे. कोई संस्थान या परिसर हो, तो वहां आने वाले विजिटर्स की संख्या भी पेज में जुड़ जाती है. हालांकि, डिलीट किए गए पेज के सारे कंटेन्ट (पोस्ट, फोटोज, कमेंट्स, यूजरनेम) गायब हो जाते हैं. आप चाहें तो कंटेन्ट हिस्ट्री रख सकते हैं. इसके लिए आपको Settings> General> Download page में जाकर कंटेन्ट डाउनलोड करना होगा.


नोट : फेसबुक पर्सनल प्रोफाइल्स को मर्ज करने की सहूलियत नहीं देता, क्योंकि एक से अधिक पर्सनल अकाउंट होना प्लेटफार्म की कम्युनिटी के नियम के खिलाफ है. आप उस अकाउंट को बंद कर दें, जिसे आप अपना पेज असाइन करने के बाद इस्तेमाल नहीं करने वाले. हां, इससे पहले अपने सारे कंटेन्ट डाउनलोड कर लें, क्योंकि सब कुछ डिलीट हो जाएगा.

एक से अधिक अकाउंट या फेसबुक पेज कैसे मैनेज करें

फेसबुक पर आप Facebook gives you the possibility to अधिकतम 25 पेजेज या एडवर्टाइजिंग अकाउंट्स मैनेज कर सकते हैं. हां, एक शर्त है कि वे सब यूजर की प्रोफाइल से "रिलेटेड" हो. हालांकि पेज क्रिएट करने के लिए आपको पर्सनल अकाउंट की जरूरत होगी, वे इंडिपेंडेंट होंगे. एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में, आप एडमिस्ट्रेटर (अधिकतम 25 यूजर्स तक), एडिटर, मोडरेटर, एडवरटाइजर और एनालिस्ट असाइन कर सकते हैं. आप चाहें तो अकाउंट नोटिफिकेशन एनेबल या डिसेबल भी कर सकते हैं और कमेंट को "यूजर" या "पेज" के रूप में एनेबल या डिसेबल कर सकते हैं. एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में स्विच करने के लिए, होम पेज के सबसे ऊपर दाहिने कोने में स्थित मेनू को क्लिक करें और मनचाहा पेज सलेक्ट कर लें.

इंस्टाग्राम

इंस्टाग्राम अकाउंट्स कैसे मर्ज करें

फिलहाल इंस्टाग्राम अकाउंट मर्ज करना संभव नहीं है. हालांकि, आप आप जिस अकाउंट को क्लोज करना चाहते हैं उससे नए अकाउंट में विजिब्लिटी और ट्रान्जिशन दोनों ऐड कर सकते हैं, कुछ इस तरह:

  • Biography वेबसाइट सेक्शन ( Edit profile> Website ) में नए अकाउंट में लिंक छोड़ दें.
  • बदले हुए अकाउंट की तरफ फॉलोवर्स का ध्यान खींचने के लिए अपना यूजरनेम बदलें और अपनी एक तस्वीर पोस्ट करें.
  • फॉलोवर्स को, प्राइवेट मैसेज या पब्लिक कमेंट के जरिए, कॉन्टैक्ट करें और प्रोसेस पूरा करें.

अकाउंट डिलीट करने से पहले, अपने पीसी पर अपने इंस्टाग्राम से फोटोज सेव कर लें!

एक से अधिक इंस्टाग्राम अकाउंट्स कैसे मैनेज करें

फरवरी 2016 से, Instagram पर आप iOS और एंड्रॉयड ऐप में एक से अधिक अकाउंट (प्रति यूजर अधिकतम 5 अकाउंट) मैनेज कर सकते हैं. अकाउंट ऐड करने के लिए, थ्री-लाइन मेनू> Settings> Add account. क्लिक करें. फिर हर एक को मेन इंटरफेस से एक्सेस किया जा सकता है. ऐप्लिकेशन क्रिएटर और एडमिनिस्ट्रेटर के बीच कोई फर्क नहीं करता है. एक्सेस की इजाजत तब तक मिलेगी जब तक यूजर सही पासवर्ड इस्तेमाल करेगा. अगर ऐडमिनस्ट्रेटर किसी दूसरे का एक्सेस कैंसिल करना चाहता है, तो उसे अकाउंट का पासवर्ड बदलना होगा.


ट्विटर

ट्विटर अकाउंट कैसे मर्ज करें

दो ट्विटर अकाउंट को मर्ज करना संभव नहीं है. हालांकि, इंस्टाग्राम की तरह, जिस प्रोफाइल बायो को आप बंद करना चाहते हैं, उससे आप उस अकाउंट में विजिब्लिटी ऐड कर सकते हैं जिसे आप रखना चाहते हैं. साथ ही साथ, आप यूजरनेम बदल दें और किसी भी तरह के नए सब्सक्रिप्शन से बचें, फिर Protect my Tweets में जाएं. अंत में, नए अकाउंट से सीधा उन सब्सक्राइबर्स को संपर्क करें जो सबसे प्रभावशाली हों.

एक से अधिक ट्विटर अकाउंट कैसे संभालें

एंड्रॉयड, iOS ऐप्लिकेशन, अपने कंप्यूटर से इस वेब पेज पर, Twitter Lite या, विंडोज के लिए Twitter ऐप पर एक से अधिक ट्विटर अकाउंट्स को मैनेज करना संभव है. आपको बस Twitter icon > Go to Create a new account / Add an existing account टैप करना होगा.


लिंक्डइन

लिंक्डइन अकाउंट्स कैसे मर्ज करें

किसी यूजर के लिए एक से अधिक ईमेल ऐड्रेस रखना संभव है. इसीलिए इस प्रोफेशनल सोशल नेटवर्क पर एक से अधिक अकाउंट का ऑटोमैटिक क्रिएशन भी संभव है. ड्यूप्लिकेट अकाउंट्स और लिंक्डइन कॉन्टैक्ट दोनों को मर्ज करने की सुविधा केवल कंप्यूटर वर्जन पर उपलब्ध है. इसके लिए आपको अपने अकाउंड में लॉग-इन करना होगा. फिर Settings and privacy> Account> Account management> Integrate LinkedIn accounts में जाना होगा. जिन अकाउंट्स को मर्ज करना है, उनके ईमेल ऐड्रेस और पासवर्ड कंफर्म करें. फिर उस अकाउंट को चुनें जिसे हटाना है.

लिंक्डइन तब इनएक्सेसिबल ड्यूप्लिकेट अकाउंट को मर्ज करने की भी सुविधा देता है, जब आप ईमेल ऐड्रेस या पासवर्ड भूल जाते हैं.



अधिक जानकारी के लिए 2020 में अपना लिंक्डइन प्रोफाइल कैसे बेहतर बनाएं.

सोशल नेटवर्क्स संभालने के टिप्स और टूल्स

*
    • तय लक्ष्य हासिल करने और फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए, हर सोशल प्लेटफार्म पर लगातार अलर्ट रहने, नियमित पोस्ट करने और यूजर्स के साथ संवाद की जरूरत पड़ती है.
  • कम्यूनिटी मैनेजर किसी कंपनी के लिए एक्सटर्नल कम्यूनिकेशन तैयार करने में बड़ी भूमिका निभाता है. उन पर सोशल नेटवर्क पर कंटेन्ट क्रिएट करने, प्रोग्राम करने और मैनेज करने की जिम्मेदारी होती है ताकि ग्राहक के साथ अधिक सीधा, क्रिएटिव और पर्सनल संवाद स्थापित हो सके.
  • सोशल मीडिया रणनीति जितनी अच्छी होगी, आपका बिताया गया समय उतना ही बेहतर तरीके से मैनेज होगा और ROI (रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट), जिस पर निगरानी रखना आसान है, से फायदा भी उतना ही अच्छा होगा.
  • जरूरी है कि आप अपने पब्लिकेशन को सोशल नेटवर्क्स पर मौजूद अपने हर अकाउंट्स के हिसाब से अनुकूल करें, चाहे एक ही प्लेटफार्म क्यों न हो, ताकि यूजर्स कि दिलचस्पी बरकरार रहे.
  • अलग अलग ऑनलाइन टूल्स की मदद से आप सोशल नेटवर्क्स पर अपनी एक्टिविटी पहले से बेहतर तरीके से फॉलो और मैनेज कर सकते हैं :

Hootsuite

संभवतः Hootsuite ऐसा ऑनलाइन प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल लोगों और कॉरपोरेट कम्युनिटी मैजेर्स, जो सिंगल डैशबोर्ड पर एक से अधिक सोशल मीडिया अकाउंट संभालते हैं, ने सबसे अधिक किया है. इसी से एक लोकेशन से कोई भी अभियान चलाया और मॉनिटर किया जाता है. Hootsuite के बारे में ज्यादा जानने के लिए ये [/ faq / 9983-hootsuite-the-best-tool-for-managing-social-networks-easy-and-quick आर्टिकल] पढ़ें.

Buffer

Buffer एक ऑनलाइन डैशबोर्ड है. ये आपके कंटेन्ट को शेड्यूल करने की सुविधा देता है. इसका उपयोग आमतौर पर फेसबुक, ट्विटर और लिंक्डइन जैसे प्लेटफार्म के लिए किया जाता है. इसके अलावा, ये यूजर्स के की सहभागिता और पब्लिकेशंस के दायरे का विश्लेषण करता है.

Tweetdeck

Tweetdeck एक ऐसा ऑनलाइन ऐप्लिकेशन है जिसकी मदद से आप ट्वीट्स को प्रोग्राम कर सकते हैं. साथ ही, इससे सिंगल कंट्रोल पैनल में <bold > Twitter </bold> के अलग अलग अकाउंट की एक्टिविटी को देख और जवाब दे सकते हैं.

IFTTT

IFTTT यानी If This Then That से आप रेसिपी या ऐपलेट्स की मदद से </ bold > अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स, ब्लॉग्स और ऐप्लिकेशन के बीच ऑटोमेटेड टास्क क्रिएट कर सकते हैं. <bold> ये सब करने के लिए आपको बस एक अकाउंट क्रिएट करना होगा और फिर अपने प्रोफाइल्स और लिंक्ड अकाउंट्स का एक्सेस उपलब्ध कराना होगा. इश तरह, जैसे ही आप कोई एक्शन करेंगे, IFTT शेड्यूल किए गए टास्क, जो उदाहरण के लिए पब्लिकेशन हो सकता है, को लॉन्च कर देगा.
Photo: © 123RF.com

0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Multiple Social Media Accounts: मर्ज और मैनेज कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.