0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

TikTok ke behtar vikalp

पिछले दो साल में पूरी दुनिया पर छा जाने वाला सबका प्यारा TikTok खतरे में है. भारत में सबसे पहले बैन होने के बाद अब इस पर अगले कुछ महीनों में अमेरिका में भी बैन होने का खतरा मंडरा रहा है. टिकटॉक की निर्माता कंपनी बाइटडांस और अमेरिका के माइक्रोसॉफ्ट के बीच ऐप को खरीदने की बातचीत चल रही है. ऐसे में टिकटॉक का भविष्य अंधेरे में नजर आ रहा है. इन हालातों में, ऐप की जगह लेने के लिए कई दूसरे न्यूकमर्स या TikTok की जगह लेने वाले ऐप के लिए नए रास्ते खुल गए हैं. आज इस आर्टिकल में हम कुछ नए ऐप और उनकी खूबियों के बारे में जानेंगे, जो तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं.


Instagram और Snapchat पर नए फीचर्स

सबसे पहले हम बात करके हैं सोशल मीडिया दिग्गज Instagram और Snapchat की. इन पर टिकटॉक वाले फीचर्स ऑफर किए जा रहे हैं. स्नैपचैट की बात करें, तो अब यूजर्स अपने वीडियो में म्यूजिक ऐड कर सकते हैं. और फिर इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर भी कर सकते हैं. वैसे तो इसे टिकटॉक के लाइव फीड और सॉन्ग फीचर सर्च का हूबहू रूप नहीं कह सकते, फिर भी वीडियो में म्यूजिक डाल कर यूजर को कुछ कुछ टिकटॉक वाला मजा जरूर आ रहा है.



दूसरी ओर Instagram Reels है. इसमें भी यूजर को टिकटॉक जैसा अनुभव मिल रहा है. अब आप अपनी पसंद का 15 सेकेंड का म्यूजिक वीडियो बना सकते हैं, उसमें फिल्टर लगा सकते हैं और उन्हें इंस्टाग्राम के नए रिवैम्पड एक्सप्लोर पेज पर शेयर भी कर सकते हैं. इस नए फीचर का फायदा उठाने के लिए प्राइवेट और पब्लिक दोनों ऑप्शन मिलेंगे. इसे प्लेटफार्म पर नए फॉलोवर्स पाने का बेहतरीन तरीका भी बताया जा रहा है.

टिकटॉक की जगह लेने वाले संभावित ऐप्स

टिकटॉक बंद हो सकता है, या अमेरिका में बैन हो सकता है, या दूसरी कंपनी को बेचा जा सकता है, ऐसी चर्चा के बीच कई दूसरे ऐप सामने आ रहे हैं. वे खुद के बेस्ट यूजरनेम्स होने और बचे हुए टिकटॉक यूजर्स को पाने का दावा कर रहे हैं. हम यहां ऐसे चार टॉप के ऐप के बारे में बात करेंगे. इनमें से कुछ पुराने हैं, तो कुछ नए भी हैं. पर ये सभी लोकप्रियता और फॉलोवर्स दोनों के मामले में आगे हैं.

Triller

जस्टिन बीबर, स्नूप दॉग और माइक टाइसन जैसी मशहूर हस्तियों के बीच पहले से लोकप्रिय ट्रिलर टिकटॉक के बाद चर्चा में है. लुभावने इंटरफेस और शानदार एडिटिंग फीचर्स (अपने वीडियो स्लाइड्स को ऑटोमैटिक एडिटके लिए बस ट्रिलर बटन टैप करें!) वाले ट्रिलर में तेजी से और आसानी से प्रोफेशनल वीडियो बनाने की सहूलियत है. आप अपने वीडियोज ट्रिलर में सीधा, या सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते हैं. या आप चाहें तो टॉप ट्रेंडिग ट्रैक या अपनी पर्सनल लाइब्रेरी से म्यूजिक चुन सकते हैं.



ट्रिलर को एंड्रॉयड या iOS पर डाउनलोड किया जा सकता है.

Byte

बाइट में कुदरती एनएडिटेड फील है. इसमें रंगीन बाइट्स और एनिमेशन का भरमार है. अपने कई प्रतिद्वंद्वियों से स्पीड के मामले में आगे रहने वाले बाइट में भरपूर संभावनाएं मौजूद हैं. यूजर्स को इसका निऑन कलर, 6 सेकेंड का वीडियो लूप, नया और ओरिजिनल कंटेन्ट और कम्युनिटी फोरम्स बहुत पसंद है. इन खूबियों के कारण यूजर्स क्रिएटर्स और डेवेलपर्स के साथ एक्सचेंज कर पाते हैं और अपनी आंखों के सामने ऐप को विकसित होते देखते हैं.



बाइट को एंड्रॉयड के लिये यहां और iOS के लिए यहां से डाउनलोड किया जा सकता है.

Zynn

Zynn को पहले यूजर्स इस्तेमाल करने के लिए कुछ कीमत अदा करते थे. अब कंपनी ने इस आइडिया को त्याग दिया है (गूगल प्ले और ऐप स्टोर दोनों से हटा दिए जाने के बाद). इसके बावजूद यह डाउनलोड और लोकप्रियता के मामले में टॉप पर है. ये खुद को शॉर्ट-टाइम वीडियो प्लेटफार्म बताता है. ऐसा प्लेटफार्म जो रचनात्मकता, विविधता और खरेपन पर जोर देता है और यूजर्स भी इसका भरोसा करते हैं. इसके अलावा Zynn दुनिया भर के यूजर्स को कनेक्ट करता है, उन्हें एक साथ वीडियो तैयार करने, डिस्कवर करने का मौका देता है. ये ऐप ‘जादुई इफेक्ट वाले फिल्टर्स’ जैसे शानदार एडिटिंग टूल्स भी ऑफर करता है.



इसे डाउनलोड करना हो तो एंड्रॉयड के लिए यहां या iOS डिवाइस के लिए यहां क्लिक करें.

Clash

वाइन क्रिएटर ब्रेनडन मैकनेरनी का क्लैश ऐप स्टोर पर मौजूद है. iPhone यूजर्स इसकी इनटीमेट फीलिंग से प्यार करते हैं. यूजर्स का दावा है कि यहां जब वे वीडियो डालते हैं तो लगता है ये दोस्तों को दिखा रहे हैं, न कि अजनबियों की भीड़ को. अभी भी ये बीटा फॉर्म में है. फिर भी ये ऐप खुद को लगातार विकसित कर रहा है और बेहतर बना रहा है. यहां रचनात्मका, कनेक्शन और सकारात्मकता पर सबसे ज्यादा फोकस है. ऐप पैसे कमाने के लिए वीडियो क्रिएटर्स को टूल भी मुहैया कराता है.



इसे iOS के लिए डाउनलोड करना हो, तो यहां क्लिक करें.

Image: © Chandler Littleford
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "TikTok जैसे 4 बेस्ट ऐप " क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी