0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Printer ka Print Head clean kaise karein

शायद आपके घर या वर्कप्लेस पर इंकजेट प्रिंटर हो और वो बीच बीच में गड़बड़ हो जाता हो. अगर प्रिंट करते वक्त आपको टेक्स्ट में लाइनें दिख रही हैं और कुछ भी पढ़ना मुश्किल हो रहा है, तो बेशक ये प्रिंट हेड के जाम होने के कारण हो रहा है. इन्हें साफ करना बहुत आसान है. ये बस कुछ मिनटों में ही क्लीन किए जा सकते हैं. प्रिंट हेड साफ होने से रंग इसके नोजल से बिना किसी रुकावट के कागज पर गिरेंगे. आइए जानते हैं, आप फटाफट और आराम से अपने प्रिंटर का हेड कैसे क्लीन कर सकते हैं.



शुरू करने से पहले रुकें

प्रिंट हेड्स को साफ करने से पहले आपको एक बात दिमाग में साफ रखनी है कि प्रिंटर का हर ब्रांड और हर मॉडल अपने आप में खास होता है. इसलिए बेहतर होगा कि आप पहले अपने प्रिंटर का यूजर मैनुअल देख लें. दरअसल हर कंपनी अपने मैनुअल में जो सलाह और निर्देश देती है, वो बेस्ट होता है. ध्यान रखें कि प्रिंटर में किसी भी तरह का बदलाव आने पर, चाहे वो बहुत छोटा ही क्यों न हो, कुछ ब्रांड्स प्रिंटर की वारंटी कम या हटा देती हैं.

आप यहां दिए गए सलाह पर अमल करेंगे तो कई सारी दिक्कतों से बच जाएंगे. यदि आप साल में एक बार ऐसा करते हैं, तो प्रिंटर का हेड क्लीन करना ही काफी नहीं होगा. बेहतर होगा कि कुछ कुछ समय पर इसे साफ करने के लिए थोड़ा वक्त निकाला जाए (जैसे कि, यदि आप अक्सर प्रिंट करते हैं, तो हर तीन महीने पर इसकी सफाई करें).

अगर आप प्रोफेशनल हैं और प्रिंटर आपके काम का अनिवार्य हिस्सा है, तो जान लें कि कई ऐसा कंपनियां हैं जो इस तरह की डिवाइसेज को साफ करने और उनके रख-रखाव में माहिर होती हैं.

ध्यान रहे कि प्रिंटर काफी नाजुक डिवाइस होता है और इसीलिए इसे हैंडल करते वक्त आपको काफी सतर्क रहना चाहिए. हालांकि ऐसी कोई डरने की बात नहीं है, लेकिन आपको प्रिंटर हेड के हिस्से को बिना अधिक दबाव के, सही तरीके से पकड़ते हुए साफ करना चाहिए. बेशक प्रिंट हेड्स को साफ करने से पहले अपने प्रिंटर को इलेक्टिक आउटलेट से अनप्लग करना ना भूलें और हर कोने से धूल-गर्दे को हटा दें.

अंत में, याद रखें कि धरती पर संसाधन बहुत सीमित हैं और इंसान ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्या से जूझ रहा है. इसलिए अपने प्रिंटर का सोच-समझ के इस्तेमाल करें और तभी कागज का उपयोग करें जब बेहद जरूरी हो.

सेल्फ-क्लीनिंग प्रोग्राम

इससे पहले कि आप प्रिंटर हेड्स को क्लीन करने के लिए तैयार हों, चेक करें कि कहीं ब्लॉकेज हटाने के लिए आपके डिवाइस में सेल्फ-क्लीनिंग प्रोग्राम तो पहले से मौजूद नहीं. अगर ऐसा है, तो इसे इस्तेमाल करना सबसे अच्छा होगा: इसे एक्टिवेट करें और मैनुअल क्लीनिंग शुरू करने से पहले इसके खत्म होने का इंतजार करें. ध्यान रहे कि सेल्फ-क्लीनिंग प्रक्रिया शुरू करने से पहले आपका डिवाइस कम से कम 15 मिनट आराम करे. सेल्फ-क्लीनिंग पूरा होने पर प्रिंट को अनप्लग करना ना भूलें.

आपको निर्माता कंपनी के पेज पर प्रिंटर का गाइड मिल जाएगा. इससे पता चलेगा कि इसमें सेल्फ-क्लीनिंग प्रोग्राम या बटन है, या नहीं. हम यहां खास निर्माता कंपनियों की आधिकारिक साइट का लिंक दे रहे हैं, आपको सहायता मिलेगी:

Epson / HP / Canon / Lexmark / Brother / Xerox

हेड क्लीनिंग लिक्विड

अमेजन जैसे ई-शॉप्स पर पहले से हेड-क्लीनिंग लिक्विड मौजूद है. ये लिक्विड क्लीनिंग में मदद करता है जब तक हेड की क्लॉगिंग की समस्या गंभीर नहीं है. आप लिक्विड (आमतौर पर ये पैक में शामिल होता है) का इस्तेमाल करने के लिए एक सिरींज की सहायता लें. फिर साफ कपड़े या नैपकिन की मदद से इसे हेड पर लगाएं, धीरे धीरे और बार बार. सफाई करने के बाद कुछ पेज पर प्रिंट करके देख लें कि प्रिंटिंग में पहले से सुधार हुआ या नहीं.

माइक्रोफाइबर क्लॉथ

आप चाहें तो प्रिंट हेड को डिस्टिल वाटर और माइक्रोफाइबर क्लॉथ से साफ कर सकते हैं. ये तरीका बेहद आसान और सहज है. और तेज भी. पुराने प्रिंटर पर ये तरीका अधिक कारगर है, क्योकि उनके नोजल्स मोटे होते हैं. माइक्रोफाइबर का कपड़ा किसी भी सुपरमार्केट में मिल जाएगा, क्योकि इसे किचन मार्बल जैसे चिकने फर्श जैसी चीजों को साफ करने में भी इस्तेमाल किया जाता है.

अपने प्रिंटर के प्रिंट हेड को ढूंढें, ये इंक कार्टेज की जगह से ठीक नीचे होता है. माइक्रोफाइबर कपड़े को डिस्टिल्ड वाटर (अगर आपके पास डिस्टिल्ड वाटर नहीं है, तो थोड़ा क्लीनिंग एल्कोहल ले सकते हैं, या छोड़ा सा टैप वाटर) में थोड़ा भिगो लें. कोशिश करें कि लिक्विड ज्यादा न आ जाए. सबसे ज्यादा इस बात का ध्यान रखें कि सफाई करते वक्त आपके प्रिंटर का कोई भी इलेक्ट्रॉनिक हिस्सा छू न जाए.

इस तरीके से काम करने में, आपकी कुशलता और सब्र सबसे ज्यादा मायने रखता है, न कि ताकत. प्रिंट हेड्स पर बने छेदों पर ध्यान दें और कपड़े को अच्छे से घुमा घुमा कर इसे साफ कर लें. जब सफाई पूरी हो जाए तो किसी सूखे कपड़े से पोंछना ना भूलें ताकि किसी तरह की नमी बाकी न रह जाए.

Head On the Cartridge

प्रिंट हेड्स की सफाई करते समय आपने देखा होगा कि ये इंक कार्टेज में ही होते हैं. यदि सबसे लोकप्रिय ब्रांडों में से एक, HP प्रिंटर्स की बात करें, तो इसमें भी यही होता है. तो ऐसे में आप क्या करेंगे? अगर आपके पास एचपी प्रिंटर है, तो संभवतः इसमें सेल्फ-क्लीनिंग सिस्टम होगा. अगर इस प्रोग्राम से आपकी समस्या का हल नहीं निकलता है, तो प्रिंट हेड की गंदगी को साफ करने के लिए आपको इंक कार्टेज (ये प्रिंट हेड में ही इंटीग्रेटेड होता है) बदलना होगा. ये बहुत आसान है.


अल्ट्रासाउंड मशीन

पेशेवर संस्थानों में, हेड इंजेक्टर्स को साफ करने के लिए अल्ट्रासाउंड मशीन का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जाता है. ये ऐसा हल है जो सबके लिए उपलब्ध नहीं होता. लेकिन इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद कई लोग इसके लिए कोशिश करेंगे: वाइब्रेटिंग वेव्स हेड्स में बचे रह गए धूल के जिद्दी कणों को हटाने में माहिर होते हैं.

बचाव

अपने प्रिंटर के गंदे हेड को साफ रखने और माहौल को धूल से रहित करने के लिए एक बहुत ही कारगर और आसान तरीका है. आप बस हर हफ्ते एक पेज जरूर प्रिंट करें. ये बहुत आसान है. इससे आपके प्रिंटर का इंक प्रिंटर हेड्स पर सूखेगा नहीं और इस तरह ये जाम भी नहीं होगा.

Photo: © Daria Filimonova - 123RF.com

यह भी पढ़ें
  • प्रिंटर का Print Head क्लीन कैसे करें
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "प्रिंटर का Print Head क्लीन कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.