3
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Best Free Online Antivirus Services

क्या आप जल्दी से जल्दी ये जानना चाहते हैं कि आपके कंप्यूटर में कहीं वायरस तो नहीं? ऑनलाइन एंटीवायरस सर्विसेज साइबर सेक्योरिटी का बेहद उपयोगी टूल है. ये सर्विसेज आपके कंप्यूटर, खास फाइल्स और यूआरएल्स स्कैन करके खतरनाक सॉफ्टवेयर की पहचान करती हैं. हालांकि ये एंटीवायरस प्रोग्राम्स की जगह नहीं ले सकतीं, हां, ये किसी संदेहास्पद आइटम या बिहेवियर को पकड़कर फटाफट आपको बता जरूर सकती हैं. आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे ही आसानी से इस्तेमाल होने वाले ऑनलाइन एंटीवायरस प्रोग्राम्स के बारे में बताएंगे.



VirusTotal

ये एक लोकप्रिय क्लाउड-बेस्ड एंटीवायरस स्कैनिंग सर्विस है. वायरसटोटल अपनी स्पीड के लिए मशहूर है. इससे आप संदेहास्पद यूआरएल्स और फाइल्स को चेक कर सकते हैं. ये काम करने के लिए 70 एंटीवायरस इंजिन और वेबसाइट ब्लैकलिस्ट्स की मदद ली जा सकती है. इसका ऑनलाइन पोर्टल लेटेस्ट मालवेयर सिग्नेचर के साथ रियल टाइम में अपडेट किया जाता है. इन्हें एंटीवायरस कंपनियां बांटती हैं. ना कोई लॉग-इन, ना कोई डाउनलोड, बस जिन्हें आप स्कैन करना चाहते हैं, उस फाइल को ड्रैग और ड्रॉप करें, या यूआरएल को कॉपी या पेस्ट कर लें.

F-Secure Online Scanner

F-Secure Online स्कैनर से आप अपने पीसी का फ्री स्कैन कर सकते हैं, जिससे वायरस, मालवेयर और स्पाईवेयर से छुटकारा मिल सकता है. इसे प्रयोग करना आसान है. ये आपकी मशीन पर मौजूद किसी दूसरे एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को नहीं छेड़ता और ना ही, आपके कंप्यूटर पर कोई निशानी छोड़ता है. आप बस इसे डाउनलोड करें, रन करें और अपना स्कैन स्टार्ट कर लें.

SafetyDetectives Vulnerability Scanner

ये एक मल्टी-प्लेटफार्म, क्लाउड-बेस्ड सर्विस है. आपको बता दें, कि ये सीधा आपके ब्राउजर से काम करती है और आपको पहचानी गई गड़बड़ियों को दूर करने के लिए अपने कंप्यूटर को स्कैन करने की इजाजत देती है. इसके अलावा ये प्रोग्राम आपको ये भी बताता है कि इन दिक्कतों को आप बिना कोई पैसे खर्च किए कैसे ठीक कर सकते हैं. इसमें किसी तरह के डाउनलोड की जरूरत नहीं होती. SafetyDetectives के साथ आपका पहला स्कैन उनकी वेबसाइट पर जाने जितना आसान है.

MetaDefender

क्लाउड-बेस्ड सर्विस और 35 से अधिक एंटी-मालवेयर इंजन से लैस, MetaDefender आपकी फाइलों, आईपी ऐड्रेसेज या किसी पोर्टल पर आपके दिए गए यूआरएल्स में छिपे खतरे को पहचानने में मदद करता है. पूरी जांच-पड़ताल के बाद, आपको स्टैटिसटिक्स की सीरिज और एंटी-मालवेयर इंजिन के मुताबिक रिजल्ट भी मिलता है.

Norton Power Eraser

Norton Power Eraser मालवेयर और जोखिम की पहचान कर उन्हें खत्म करता है. पूरी तरह से अवांछित प्रोग्राम सहित यह उन सभी खतरों को सूंघ सकता है जिन्हें कोई पारंपरिक एंटीवायरस पकड़ नहीं पाता. यहां से आप इस टूल के बारे में अधिक जानकारी पा सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं. आपको बस इसे ओपन करके रन करना है. फिर ये आपके कंप्यूटर को स्कैन करना तुरंत शुरू कर देता है.

Kaspersky Threat Intelligence Portal

क्या आप Kaspersky के डेटाबेस की मदद से किसी फाइल को स्कैन करना चाहेंगे? ये पोर्टल आपको क्लाउड सर्विस ऑफर करता है. इसकी मदद से ये मालवेयर की पहचान करने के लिए फाइलों, डोमेन, आईपी ऐड्रेस और यूआरएल को स्कैन करता है. यह हर आइटम के संदेहास्पद नेचर को पूरे विस्तार से आप तक पहुंचाता है. ये सारे काम आपके ब्राउजर में होते हैं. ये करने के लिए आपको इस लिंक को क्लिक करना होगा.

Dr. WEB

ये टूल बेहद साधारण और आसानी से इस्तेमाल करने लायक है. इसमें एक बार होता है, जहां आप वायरस की आशंका वाली फाइलों को या तो सलेक्ट करते हैं, या यूआरएल डालते हैं. आइटम को स्कैन करने के बाद Dr. Web बताते हैं कि ये संक्रमित है, या "क्लीन".


नोट: अच्छा होगा कि आप हर ऑनलाइन वायरस की प्राइवेसी पॉलिसी को पहले रीव्यू कर लें. साथ ही, संवेदनशील जानकारियों वाले डॉक्यूमेंट्स को स्कैन करते समय सतर्कता बरतें.
Photo: © 123rf.com

यह भी पढ़ें
  • बेस्ट फ्री ऑनलाइन Antivirus सर्विसेज
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "बेस्ट फ्री ऑनलाइन Antivirus सर्विसेज" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.