0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Apney smartphone se print kaise karein

कई बार आप जल्दी में होते हैं, और किसी जरूरी डॉक्यूमेंट का प्रिंट तुरंत चाहिए होता है. और आपके पास कंप्यूटर भी नहीं होता. ऐसे में बड़ी मुश्किल हो जाती है. पर सौभाग्य से, अब आप Smartphone से Printout ले सकते हैं. स्मार्टफोन से प्रिंट लेने के लिए आपको यूएसबी केबल या दूसरे किसी वायरलेस कनेक्शन के जरिए प्रिंटर से फोन को कनेक्ट करना होगा. आइए जानते हैं, सबसे अच्छा और सरल ऑप्शन कौन सा है.


गूगल क्लाउड प्रिंट

Google Cloud Print के जरिए आप अपने गूगल ड्राइव पर स्टोर की गई फाइलों को प्रिंट कर सकते हैं. यहां आपको ऐसे किसी डिवाइस की जरूरत नहीं पड़ेगी जिसे केबल के जरिए प्रिंटर से कनेक्ट करना पड़े. और अगर आपका प्रिंटर क्लाउड में मौजूद फाइलों को एक्सेस करने के हिसाब से सेट नहीं है, तो इसका तरीका हम आपको बताते हैं. आइए जानते हैं कि इसे हम कैसे कंफिगर कर सकते हैं:

1. अपना प्रिंटर ऑन कीजिए.
2. कंप्यूटर पर, Chrome browser ओपन कीजिए.
3. सबसे ऊपर दाहिनी ओर मौजूद तीन डॉट्स वाले मेनू को क्लिक कीजिए और Settings में जाइए.
4. इसके बाद Advanced Settings > Printing > Google Cloud Print में जाइए.



5. Cloud Print में जाकर Manage Cloud Devices सलेक्ट कीजिए.



6. आपके पास जो भी प्रिंटर उपलब्ध हो उसे चेक कर लें. अगर चाहें, तो प्रिंटर्स का ऑटोमैटिक एक्टिवेशन को मार्क कर लें, ये फीचर भविष्य में जल्दी ही आने वाला है.



एक बार प्रिंटर सेट हो जाए, तो अपने मोबाइल फोन से किसी फाइल को प्रिंट करने के लिए यहां बताए गए निर्देशों का पालन करें:

1. आप Google Chrome और/या Google Drive ऐप डाउनलोड और फिर इंस्टॉल कर लें.
2. क्रोम ब्राउजर या ड्राइव क्लाउड में से जिस फाइल को प्रिंट करना हो, उसे ओपन कर लें.
3. टॉप मेनू में जाएं, और Share > Print सलेक्ट करें.
4.अब प्रिंटर सलेक्ट करें.
5. जरूरी हो, तो प्रिंट ऑप्शन सेट कर कंफर्म कर लें.

प्रिंट ऐप्स

ऐसे कई ऐप हैं, जिन्हें आप अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंटिंग के लिए इनका इस्तेमाल कर सकते हैं.

RICOH स्मार्ट डिवाइस कनेक्टर

Ricoh Smart Device Connector एक ऐसा ऐप है जिससे आप उस वेब पेज को प्रिंट कर सकते हैं, जिसे आप अपने फोन पर देख रहे हैं. इसके अलावा इस ऐप से आप अपनी सेव की हुई फाइलें भी प्रिंट कर सकते हैं. आपको बस इस ऐप्लिकेशन को डाउनलोड और फिर इंस्टॉल करना है. लेकिन ध्यान रहे कि आपका फोन और प्रिंटर एक ही वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट हो. सबसे पहले Print ऑप्शन सलेक्ट करें और फिर ऐप ब्लूटूथ या आपके वाई-फाई नेटवर्क के जरिए उपलब्ध प्रिंटर्स को सर्च कर लेगा.

आप चाहें तो इसे अपने गूगल ड्राइव या ड्रॉपबॉक्स फाइलों को एक्सेस करने के लिए सेट कर सकते हैं. RICOH Smart Device Connector से आप फाइलों को स्कैन कर सकते हैं. साथ ही साथ, अगर आपके प्रोजेक्टर में ब्लूटूथ कनेक्शन है तो सेल फोन में सेव की हुई फाइलों का प्रेजेन्टेशन भी तैयार कर सकते हैं. आप स्मार्ट स्क्रीन, जैसे कि स्मार्ट टीवी, से भी कनेक्ट कर सकते हैं.



ऐप को डाउनलोड करने और इसका कैसे इस्तेमाल करते हैं, जानने के लिए यहां जाएं.

PrinterShare मोबाइल प्रिंटिंग

PrinterShare दूसरा ऐसा टूल है जो बिना किसी तार के आपके सेल फोन को प्रिंटर से कनेक्ट कर देता है. ध्यान रहे कि प्रिंटर्स वायरलेस ऑप्शन के साथ अपेक्षाकृत नए मॉडल का हो.



PrinterShare ऐप डाउनलोड करने, और इसके बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहां जाएं.

ब्लूटूथ प्रिंट

Bluetooth Printing एक ऐप है. जैसा कि नाम से जाहिर है, इससे आप अपने ब्लूटूथ की मदद से फोन से प्रिंट निकाल सकते हैं. पर ये अभी केवल एंड्रॉयड पर उपलब्ध है.



आप ब्लूटूथ प्रिंटिंग ऐप को यहां से डाउनलोड कर सकती हैं.

दूसरे प्रिंटर प्रोग्राम

अधिकांश प्रिंटर निर्माता ऐसा सिस्टम रखते हैं जिससे कंप्यूटर, टैबलेट या मोबाइल फोन जैसे पोर्टेबल डिवाइस से रिमोट प्रिंटिंग की जा सके.

कैसे करें?

1. अपने प्रिंटर ऐप या प्रोग्राम को इंस्टॉल कर लें.

2. जांच लें कि प्रिंटर और फोन एक ही वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्टेड है ना.

3. प्रिंट कमांड भेजने के लिए अपने प्रिंटर के ऐप के स्टेप्स फॉलो करें.

कुछ आम प्रिंटर ऐप की लिस्ट यहां दी जा रही है. आप इन्हें नाम और फॉलोविंग लिंक पर लिंक करके डाउनलोड कर सकते हैं:


HP

Epson

Canon

सैमसंग प्रिंट सर्विस प्लगइन

अगर आपके पास नया Samsung Galaxy फोन है, तो आप इसे अपने प्रिंटर (HP, Brother, Lexmark और Canon वगैरह) के साथ कंफिगर कर सकते हैं. कंफिगर करने के बाद आप फाइलों को रिमोटली प्रिंट करने के लिए उन्हें भेज सकते हैं. आपके दोनों डिवाइसेज एक ही वायरलेस नेटवर्क से कनेक्टेड होने चाहिए. इससे आपको Google Cloud Print का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी और न ही किसी दूसरे ऐप्लिकेशन या ड्राइवर को इंस्टॉल करना होगा.

सबसे पहले Settings > Connections > More Connection Settings > Print</bold> में जाएं. वहां Print Options मेनू में, + Download प्लगइन क्लिक करें और आप जिसे इंस्टॉल करना चाहते हैं, उस प्लगइन को चुनें. यदि आपके पास सैमसंग प्रिंटर है, तो ऑफिशियल Samsung Print Service Plugin डाउनलोड कर लें. यही नियम दूसरे ब्रांड के साथ भी लागू होगा.

एक बार प्लगइन इंस्टॉल कर लें, तो वापस Print Options पर जाएं. वहां Samsung Print Service Plugin सलेक्ट कर इस ऑप्शन को एक्टिवेट कर लें. आपका स्मार्टफोन अब कम्पैटिबल प्रिंटर्स को सर्च करेगा, जो उसी वाईफाई नेटवर्क से कनेक्टेड होगा.

Samsung Print Service Plugin अधिकांश सैमसंग स्मार्टफोन में पहले से इंस्टॉल किया हुआ होता है. लेकिन ये ऐप्लिकेशन दूसरे एंड्रॉयड डिवाइसेज (v 4.4) के साथ भी कम्पैटिबल होता है. आप सैमसंग प्रिंट सर्विस प्लगइन को Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं.

Photo – 123rf.com.

0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "अपने Smartphone से Printout कैसे लें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी