2
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Kindle pe articles aur news kaise padhen

अमेजन के बेहद मशहूर फ्लैगशिप प्रोडक्ट में से एक ई-बुक Kindle है. इस पर अब आप खबरें और आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं. आइए आज हम इसके अलग अलग मेकैनिज्म के बारे में जानते हैं.



इन्हें Kindle application के लिए सेल फोन और दूसरे डिवाइसेज पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. आपके ई-बुक किंडल में जो भी कंटेन्ट हैं वे सारे आपके ऐप्लिकेशन में भी दिखाई देंगे. हां, ये बात और है कि आप इस ई-बुक को खरीदे बिना केवल ऐप भी डाउनलोड करना पसंद कर सकते हैं. आइए, जानते हैं कि Kindle ऐप कैसे काम करता है.

किंडल स्टोर में न्यूजपेपर

कई मीडिया हाउसेज ने अपने ऑनलाइन न्यूजपेपर एडिशन का किंडल वर्जन तैयार किया है. इन्हें किंडल स्टोर के सर्च इंजन के जरिए एक्सेस किया जा सकता है. आपको बस मीडियम का नाम लिखना है, और यदि ये सर्च रिजल्ट में दिखाई देता है तो आपको इसके अलग अलग रीडिंग ऑप्शन भी मिलेंगे. आमतौर पर ये न्यूजपेपर आपको उस दिन के पब्लिकेशन को खरीदने की संभावनाएं मुहैया कराते हैं या आपसे उनकी खरबों को कुछ खास फ्रीक्वेंसी के साथ सब्सक्राइब करने के लिए कहते हैं. कुछ मीडिया हाउसेस फ्री ट्रायल पीरियड भी देते हैं.

एक्सपेरिमेंटल ब्राउजर

किंडल के सबसे ताजा वर्जन में, जिसमें वाई-फाई कनेक्शन है, में एक्सपेरिमेंटल ब्राउजर भी शामिल है. इस ब्राउजर को आप अपने किंडल के होम पेज से एक्सेस कर सकते हैं. एक्सेस करने के लिए आपको टॉप मेनू में जाकर तीन डॉट्स को क्लिक करना होगा. एक बार ओपन होने पर आप अपने पसंदीदा न्यूजपेपर का वेब ऐड्रेस यहां डाल सकते हैं. इसके बाद बस यहां अपनी मनचाही खबरें पढ़ते रहिए. हालांकि, जैसा कि नाम से ही जाहिर है, ये एक्सपेरिमेंटल है, और ये कुछ खास वेब पेज पर आपको विजुअलाइजेशन से जुड़ी दिक्कत दे सकता है.

Caliber के साथ किंडल पर खबरें रिसीव करें

Caliber वैसे लोगों के लिए एक रेफ्रेंस टूल की तरह है जिन्हें इलेक्ट्रॉनिक बुक्स में मजा आता है. इसमें आपको कई तरह के ऑप्शन मिलते हैं. इनमें आप खास पेज से कंटेन्ट को शेड्यूल्ड तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं. यहां आप अपने कैलीबर अकाउंट को कंफिगर कर सकते हैं. और अपने मनपसंद मीडिया से अपने किंडल पर ऑटोमैटिकली न्यूज भेज सकते हैं.

आप यहां जाकर कैलीबर को डाउनलोड किजिए और फिर अपने कंप्यूटर पर इंस्टॉल कीजिए. होम पेज पर जाकर सबसे टॉप के ऑप्शन Connect & Share button> Set up e-book sharing सलेक्ट कीजिए और फिर अपने Kindle email address में जाइए.

अभी कुछ ही देर में हम आपको ये भी बताएंगे कि आप कैसे अपना किंडल ईमेल पा सकते हैं.


कंफिगर फीड्स

कैलीबर विंडो में जाएंगे तो टॉप मेनू में आपको Configure News ऑप्शन के साथ एक बटन दिखाई देगा. यहां कई ऐसे मीडिया हैं जो पहले से ही कैलीबर के भीतर मौजूद हैं. इन्हें आप अलग अलग भाषाओं में देख सकते हैं.

आप चाहें तो एक नया मीडियम भी शामिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको Configure News मेनू के दाहिने ओर स्थित ऐरो को क्लिक करना होगा. इसके बाद Add or modify a personalized news source को क्लिक करें. अब आपके सामने एक विंडो ओपन होगा जहां आप फीड का वेब ऐड्रेस या मीडियम का RSS डाल सकते हैं. यहां आप नाम भी एंटर कर सकते हैं ताकि ये स्टोर रहे. अब बस Add Channel पर क्लिक कीजिए.



यदि आप अपने किंडल पर कंटेन्ट के शेड्यूल किए गए डाउनलोड को कंफिगर करना चाहते हैं, तो उस लिस्ट में से अपनी पंसद का मीडियम सलेक्ट कर लें. ऐसा करने के बाद आपके सामने वहां एक पॉप-अप विंडो ओपन होगा जहां आपको Download planning box चेक करना होगा. और यहीं आप न्यूज फीड भेजने की फ्रीक्वेंसी को कस्टमाइज कर सकते हैं.

आप जिस तरीके से इन डाउनलोड किए गए न्यूज आइटम को डिलीट करना चाहते हैं, उसे भी कंफिगर कर सकते हैं. बाई डिफॉल्ट, ये वक्त 60 दिनों का तय है, लेकिन आप इसे बदल सकते हैं.

और अंत में Save को क्लिक करें. आप चाहें तो डाउनलोड को भी सलेक्ट कर सकते हैं. इससे आप ये जांच सकते हैं कि कंफिगरेशन काम कर गया और आपके किंडल पर पहला न्यूज रिसीव हुआ है. बाकी खबरें आपको शेड्यूल किए गए समय और दिन पर ही रिसीव होंगी.

डाउनलोड आर्टिकल

जब आपने अपने किंडल पर अपने कंप्यूटर या सेल फोन पर पहले से स्टोर या सेव किया हुआ कोई आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो आपके यहां बताए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

इन सका किंडल कम्पैटिबल फॉरमैट में होना जरूरी है: MOBI, PDF, TXT, AZW3, AZW, PRC, DOC, DOCX, JPEG, GIF, PNG या BMP. ये दूसरे ई-बुक्स के विपरीत ePUB के साथ कम्पैटिबल नहीं है. यदि आप फाइलों को किंडल कम्पैटिबल फॉरमैट में बदलना चाहते हैं तो, Calibre ऐप्लिकेशन का प्रयोग करें.

आप किसी इंटरनेट न्यूज आइटम या रिपोर्ट को पीडीएफ फॉरमैट में सेव करना चाहते हैं ताकि उसे अपने किंडल पर भेज सकें. ऐसा करने के लिए आपको उस वेबपेज पर राइट-क्लिक करना होगा जहां आपने टेक्स्ट ओपन किया है. फिर print और इसके बाद save as PDF सलेक्ट करना होगा..

From the computer with Send to Kindle

अमेजन की एक सर्विस है जिसके कारण आप बहुत आसानी से अपने कंप्यूटर से फाइलों को किंडल में भेज सकते हैं. इस सर्विस का नाम Send to Kindle है. इसका प्रयोग करना बहुत आसान है. ये डाउनलोड के लिए उपलब्ध है. इसे PC के लिए यहां और MAC के लिए यहां से डाउलनोड करें .

एक बार ये डाउनलोड और इंस्टॉल हो जाए, तो आप जब भी किसी फाइल पर राइ-क्लिक करेंगे, ये टूल दिखाई देगा.



इस पर क्लिक करें, सामने प्रिंटर स्क्रीन ओपन होगा. अब प्रिंट को क्लिक करें, तो Send to Kindle विंडो ओपन होगा. यदि आप फाइल का नाम जानना चाहते हैं तो इससे शिपमेंट को कंफर्म करे के लिए विंडो दिखेगा. बस आप इसे कंफिगर कर लें. ये बहुत सरल और बहुत उपयोगी है.

आप चाहें तो Send to Kindle प्रोग्राम पर फाइल को सीधा ड्रैग कर सकते हैं. इससे ये आपके कंप्यूटर मेनू पर दिखाई देगा.

किंडल को ईमेल

आपके किंडल डिवाइस में पेयर्ड ईमेल ऐड्रेस है. इस ऐड्रेस पर आप फाइल्स सेंड कर सकते हैं. ये सीरी फाइलें आपके ई-बुक में दिखेंगी. यदि आप अपना Kindle email address जानना चाहते हैं तो तीन डॉट्स के ऊपर दाहिने मेनू में जाएं. वहां Settings> My Account कल्कि करें. यहां Send to Kindle ईमेल उस लिस्ट की आखिरी लाइन में दिखेगा, जिसमें आपके ईमेल ऐड्रेस दिख रहे हैं. यहां आप अपनी फाइलों को भेज सकती हैं.

एक बार कोई भी फाइल भेज दी जाए, फिर आप देखेंगे कि अमेजन आपसे उस फाइल को आपके किंडल पर डाउनलोड करने से पहले कंफर्मेशन के लिए कहेगा. ये बहुत तेज और सहज है.


किंडल ऑनलाइन पर आर्टिकल सेव करें

ऐसे कई सारे ऐप्लिकेशन हैं जो खास कंटेन्ट को वेब पेज से आपके किंडल पर भेज सकते हैं. जैसे कि किसी ऑनलाइन न्यूजपेपर से लिया गया कोई न्यूज.

इंस्टापेपर ऐप

इंस्टापेपर के फ्री वर्जन और पेड वर्जन भी हैं. इनसे आपको कई सारी संभावनाएं मिलती हैं. इसका प्रयोग करना हो, तो अपने ईमेल के साथ एक फ्री अकाउंट क्रिएट करते हुए शुरुआत करें. अब अपने अकाउंट में जाएं और पिर सेटिंग में. वहां अपने किंजल ईमेल ऐड्रेस को भरें. पिछले सेक्शन में हमने जाना ता कि आपको किंडल ईमेल क्या है, इसे कैसे चेक करें.

इंस्टापेपर एक पर्सनल लाइब्रेरी की तरह काम करता है. आप यहां अपने मनपसंद कंटेन्ट के सारे लिंक्स को स्टोर कर सकते हैं. अब ये कोई खबर, गीत या सोशल मडिया पोस्ट हो सकती है. इंस्टापेपर में किसी न्यूज या आर्टिकल को सेव करना हो तो आपको टॉप राइट बटन Add Link को क्लिक कर जरूरी लिंक को कॉपी कर लेना होगा.



आपकी लाइब्रेरी में एक बार सेव किया हुआ आर्टिकल दिख जाए, तो आपको ऐरो के साथ वाले उस टाइटिल के नीचे एक बटन दिखेगा, जिसे आप ईमेल के जरिए शेयर कर सकते हैं. इसे या तो कंवेन्शनल मेल या आपके किंडल मेल के जरिए किया जाएगा. ताकि ये आपके डिवाइस पर दिखाई दे.

इंस्टापेपर कंप्यूटर के लिए वेब वर्जन में उपलब्ध है. या ये किसी ऐप्लिकेशन में भी मौजूद होगा. इसे आप Android के लिए यहां या iOS के लिए यहां से डाउनलोड करना होगा.
2
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Kindle पर खबरें और आर्टिकल कैसे पढ़ें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी