0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Coronavirus Lockdown: Online Learning Platform se seekhe new jaankari

Corona Virus (COVID 19) के प्रकोप से दुनिया परेशान है. और भारत भी. क्यूंकि यह बीमारी लोगों के छूने से फ़ैल रही है. भारत सरकार ने 3 सप्ताह के लिए लॉकडाउन की घोषणा की है. Lockdown यानी जरूरी चीजों के अलावा बाकी सारे डिपार्टमेंट और चीजें अगले 21 दिनों के लिए बंद हैं. प्राइवेट ऑफिस ने अपने कर्मचारियों को घर से काम करने की सुविधा दी है तो सरकारी दफ्तरों ने अपने लोगों को 21 दिन का सवैतनिक छुट्टी दी है. पर इतने दिन तक घर पर बैठे-बैठे आप करेंगे क्या? Online Learning के माध्यम से आप इन 21 दिनों में बहुत सारी चीजें सीख सकते हैं.


घर बैठे आप फ्री और पेड दोनों ही माध्यमों से कई सारी जरूरी जानकारी पा सकते हैं. यही नहीं, कोर्स पूरा करने पर मिलने वाले सर्टिफिकेट को आप अपने सोशल मीडिया और लिंक्डइन पर भी शेयर कर सकते हैं. जाहिर सी बात है कि यह पढाई आपके प्रोफेशनल लाइफ में भी काम आएगी. वैसे आपकी पसंद का कोर्स, फैकल्टी, टाइम ड्यूरेशन और फीस को तय करने के लिए आप नीचे बाते गए प्लेटफॉर्म का रुख कर सकते हैं.

Coursera

Coursera पर आपको म्यूजिक, भाषा, टेक, मार्केटिंग, बिजनेस स्ट्रैटिजी, साइंस, वेब डेवलपमेंट, डाटा लर्निंग समेत सैकड़ों कोर्स मिलेंगे. आप उस कोर्स की फीस चुका कर उसको एक्सेस कर सकते हैं.


अच्छी बात यह है कि अगर आपको 7 दिन तक वो कोर्स अच्छा न लेगा तो आप पूरी फीस भी वापस पा सकते हैं. कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करने पर आपको सर्टिफिकेट भी मिलेगा.

edX

वैसे तो edX एक इंटरनैशनल प्रोडक्ट है. पर इस पर आपको भारत के टॉप कॉलेज जैसे IIM, ISB, IIT समेत कई इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी जैसे MIT स्लोअन, व्हार्टन तक की तरफ से दी जाने वाले डिजिटल एजुकेशन को फ्री में एक्सेस करने का मौका मिलेगा. इस पर भी बिजनेस और आर्ट कोर्स की भरमार है.



अच्छी बात यह है कि इस पर आपको सीखने के लिए तो पैसा नही देना पड़ता पर तब जरूर देना पड़ता है जब आप उस कोर्स का सर्टिफिकेट इश्यू कराना चाहते हों.

Udemy

भारत के हिसाब से Udemy एक परफेक्ट प्लेटफॉर्म है. बस आप अपनी पसंद का छोटा या बड़ा कोर्स सेलेक्ट करें और सीखना शुरू कर दें.


कुछ कोर्स तो 300 रूपए के भी हैं और कुछ हजारों में. टेक, डाटा साइंस, बिग डाटा, बिजनेस स्ट्रैटिजी समेत हजारों टॉपिक पर हजारों कोर्स हैं. आप कोर्स की रेटिंग देख कर अपनी पसंद के कोर्स का हिस्सा बन सकते हैं.

UpGrad



इंडिया के स्टार्टअप कल्चर का एक और सफल प्लेटफॉर्म है अपग्रेड. इस पर सर्टिफिकेशन के साथ दो या एक साल का MBA भी कर सकते हैं. डिग्री के लिए आपके पास इन्डिया के कॉलेज से लेकर अमेरिका और यूरोप के कॉलेज का भी ऑप्शन है. अलग-अलग कोर्स ड्यूरेशन और कॉलेज के अनुसार ही फीस भी है.

SimpliLearn



Digital Marketing, PMP, Data Science समेत सैकड़ों ऐसे रोजगारपरक कोर्स और सर्टिफिकेशन आपको सिम्पलीलर्न पर मिलेंगे. साइट पर जाना है और बस अपनी पसंद का कोर्स सेलेक्ट करके पेमेंट करनी है. साड़ी क्लास लाइव होती हैं. आप अपने डाउट सीधे एक्सपर्ट और टीचर से क्लियर कर सकते हैं.

DuoLingo



अगर आप किसी दूसरी भाषा सीखना चाहते हैं तो DuoLingo एक परफेक्ट ऐप है. इस पर अंग्रेजी, चीनी, फ्रेंच, डच, समेत दर्जनों इंटरनेशनल भाषा बोलना सीख सकते हैं. शुरूआती क्लास फ्री हैं. पसंद आने के बाद ही आप पूरी पेमेंट करके पूरी कोर्स का एक्सेस ले सकते हैं. इसको आप अपने फोन पर भी एक्सेस कर सकते हैं.

Photo: Alexander Korzh - 123RF
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "CoronaVirus Lockdown: घर बैठे करें ऑनलाइन कोर्स" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी