0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Corona Virus: Fake Apps Cyber Attack se kaise bache

अगर आप इंटरनेट पर Corona Virus से जुड़े अपडेट देखते हैं तो गूगल की कुकीज सेटिंग की वजह से आपको कोरोना से जुडी जानकारी ही स्क्रीन पर और ऐड में दिखेगी. पर इसी कुकी सेटिंग्स और IP यूसेज की जानकारी हैकर आपका सिस्टम और फोन हैक करने में कर रहे हैं. यह समय सृजग रहने का है.



Corona Fake Apps क्या हैं?

DomainTools के एक्सपर्ट्स के अनुसार ‘COVID-19 Tracker’ समेत कई ऐसी ऐप देखी हैं जिन्हें आप कोरोना से जुड़ी जानकारी को पाने के लिए फटाफट इंस्टाल कर लेते हैं पर यह ऐप बहुत ख़तरनाक हैं.

ऐसी सारी ऐप आपको यही दावा करती हैं कि वो आपको कोरोना वायरस और केस से जुडी अपडेटेड जानकारी देंगी. पर असल में ऐसा होता नही है. आप इसको जैसे ही इसको इंस्टाल करने की परमिशन देते हैं. जैसी ही ऐप इंस्टाल होता है यह आपके फोन की स्क्रीन को लॉक कर देता है. स्क्रीन पर एक ही मैसेज आता है. जिसमे आप से $100 के बिटकॉइन की डिमांड की जाती है.



इसी तरह एक और ऐप है जिसका नाम है - ‘Corona Live 1.1’. अमेरिकी सरकार ने इसको आधिकारी तौर पर एक स्पायवेयर घोषित कर दिया है. यह ऐप आपके फोन से जरूरी जानकारी जैसा ईमेल और पासवर्ड आदि कॉपी करके सर्वर पर भेजता है. यह डिवाइस में ट्रोजन इन्फेक्ट कर देता है जिससे फोन की स्पीड तो स्लो होती है ही है साथ में फोन में पासवर्ड, लोकेशन, फोटो, वीडियो आदि भी चोरी हो सकते हैं.

अच्छी बात तो यह है कि गूगल ने ऐसी ऐप के खिलाफ पहले से ही एक्शन लेना शुरू कर दिया है. इसको प्लेस्टोर से तुरंत हटा भी दिय गया है. इसी लिए हम भी आपसे आग्रह करेंगे की ऐसी किसी भी ऐप को इंस्टाल न करें.

Corona Virus से जुडी सही जानकारी कहां मिलेगी?

ऐसा संभव है कि इन दो ऐप जैसी कई सारी ऐप इंटरनेट पर पहले से ही मौजूद हों. ऐसी स्थिति में जरूरी यही है कि आप इनको किसी अनजान लिंक या ऐप स्पेस से न डाउनलोड करें. Coronavirus से जुड़े केस और उसकी रियल टाइम जानकारी के लिए आप John Hopkins University के मैप को यहां चेक करें.

Photo: © 123rf.com
            
0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "Corona Virus: Fake Apps और Cyber Attack से कैसे बचें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी