0
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

WhatsApp Dark Mode Activate kare

WhatsApp Dark Mode नया और कॉमन फीचर है, जो एंड्रॉयड और आईओएस दोनों फोन के लिए अब उपलब्ध है. इस मोड को डिवाइस और ऐप में ऐड करने से आपकी स्क्रीन का बैकग्राउंड डार्क यानी काला हो जाएगा. इसके कई फायदे हैं. जैसे कि डार्क मोड से बैटरी का परफॉर्मेंस बेहतर होगा और आंखों पर दबाव कम पड़ेगा. वैसे व्हाट्सऐप के डार्क मोड सेटिंग को अभी आधिकारिक रूप से अपना नहीं सकते, इसके लिए यहां कुछ ट्रिक्स और वर्कअराउंड्स दिए जा रहे हैं. आइए देखते हैं, और क्या है इस आर्टिकल में.


WhatsApp Chat Background बदलें

हालांकि व्हाट्सऐप के मौजूदा वर्जन में डार्क मोड सेटिंग नहीं है, आप अपने चैट विंडो के बैकग्राउंड को बदल सकते हैं. कलर एडजस्ट करने के लिए WhatsApp > Settings > Chats > Background > Solid color > Black.</bold> में जाएं. ध्यान रखें कि इस सेटिंग से आपके चैट विंडो का केवल कलर बदलेगा. व्हाट्सऐप के रिमेंडर अभी भी डिफॉल्ट कलर में ही दिखाई देगा:


Dark Mode अप्लाई करने के लिए ऐप डाउनलोड करें

ऐसे कई खास ऐप हैं जिन्हें आपके फोन पर ऐप्लिकेशन में डार्क मोड अप्लाई करने के लिहाज से बनाया गया है. हमारी मानिए तो एंड्रॉयड ऐप Swift Black Substratum Theme को आजमाइए. इस ऐप से आप व्हाट्सऐप में डार्क मोड अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको उनके 200 टेम्पलेट्स में से सेलेक्शन का मौका भी मिलेगा. आप इसे यहां से डाउनलोड कर सकते हैं:


डेवलपर्स के लिए बीटा में डार्क मोड

यदि आप डेवेलपर हैं और खास व्हाट्सऐप बीटा वर्जन का आपको एक्सेस है, तो ये फंक्शन आपके लिए उपलब्ध हो सकता है. हालांकि, इसे केवल डेवलेपर मोड के जरिए ही एक्टिवेट किया जा सकते हैं. और ये केवल एंड्रॉयड फोन के लिए ही उपलब्ध है.

यदि आपके पास बीटा वर्जन है और आप डार्क मोड एक्टिवेट करना चाहते हैं, तो आपको APK WA Tweaker इंस्टॉल करना होगा. इससे आप डेवेलपर के रूप में कुछ छिपे हुए फंक्शन को एक्सेस कर सकेंगे. इसके बाद आपको अपने एंड्रॉयड डिवाइस को रूट करना होगा. इसमें आप VMOS जैसे ऐप की मदद ले सकते हैं.

एंड्रॉयड 10 में डार्क मोड

अगर आप एंड्रॉयड 10 का उपयोग कर रहे हैं, तो एक एकदम नया फीचर है जिसकी मदद से आप अपने ऐप में डार्क मोड अप्लाई कर सकते हैं! तो सबसे पहले Settings > Display > में जाएं और Dark mode Theme को सलेक्ट करें. अब Settings > System > Phone information में जाएं और बिल्डर नंबर को 7 बार दबाएं. डेवलेपर मोड एक बार ऑन हो जाए तो Force dark mode को सलेक्ट करें. ये आपके फोन पर मौजूद सारे ऐप में अप्लाई हो जाएगा.

नोट: यदि आप चाहते हैं कि इसका असर WhatsApp पर हो, तो आपको अपना चैट बैकग्राउंड रिसेट करना होगा.

Photo: © hatsapp - Shutterstock.com
यह भी पढ़ें
  • Addexpress
  • Fonokase - सर्वश्रेष्ठ जवाब
  • Miksar - सर्वश्रेष्ठ जवाब
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "WhatsApp Dark Mode Activate कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.