1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

WhatsApp pe apna phone number kaise chipayen

व्हाट्सऐप पर जब आप पहली बार रजिस्टर करते हैं, तो फोन नंबर डालना सबसे अनिवार्य होता है. ये कदम सभी, खासतौर से अपनी प्राइवेसी को पसंद करने वालों, को बहुत पसंद नहीं आता. व्हाट्सऐप को सर्विस शुरू करने के लिए आपके फोन नंबर की जरूरत पड़ती है. यही कॉन्टैक्ट नंबर आपकी कॉन्टैक्ट लिस्ट में ऐड किया गया कोई भी व्यक्त देख सकता है.



अफसोस कि व्हाट्सऐप पर अपना फोन नंबर छिपाने का कोई तरीका नहीं है. ऐप को तब आपका सही फोन नंबर चाहिए, जब आप इस सर्विस में लॉग-इन करते हैं. लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि आप अपने नए नंबर को अपने कॉन्टैक्ट्स से छिपा नहीं सकते. चालाकी से काम लें तो आप अपना नया यानी करंट फोन नंबर व्हाट्सऐप पर सबकी नजरों से छिपा सकते हैं.

WhatsApp पर अपना फोन नंबर छिपाएं

अपने करंट फोन नंबर को छिपाने के लिए सबसे पहले आपको एक और यानी वैकल्पिक नंबर की जरूरत पड़ेगी. व्हाट्सऐप में एक फीचर है. आप जब भी नया नंबर लेते हैं तो इस फीचर के जरिए आप अपने सभी कॉन्टैक्ट्स को बता सकते हैं कि आपने नया नंबर लिया है. यहां हम जिस ट्रिक की बात करेंगे उससे आप अपने कॉन्टैक्ट्स से अपना फोन नंबर छिपा सकते हैं. आइए जानते हैं, कैसे?

-- एक नया नंबर लें जिसे आप सबके साथ शेयर करना नहीं चाहते.

-- अब अपने डिवाइस से व्हाट्सऐप को uninstall कर दीजिए.

-- पुराने सिम को अपने फोन से Remove करें और इसे किसी ऐसे फोन में डाल दें जिसमें आप SMS रिसीव कर सकते हों.

-- इसके बाद अपना नया SIM डिवाइस में डालिए.

-- व्हाट्सऐप को Re-install कीजिए और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कीजिए.

-- ऐप आपसे वैलिड फोन नंबर डालने के लिए कहेगा. यहां अपना नंबर डालने की बजाय, पुराने नंबर को एंटर कीजिए.

-- व्हाट्सऐप आपके पुराने सिम कार्ड पर एक OTP भेजेगा. वेरीफाई के लिए इस ओटीपी का इस्तेमाल करें.

अब आप अपने पुराने फोन नंबर के साथ व्हाट्सऐप का प्रयोग कर सकते हैं. और इस तरह आपका नया नंबर आपके सभी कॉन्टैक्ट्स से छिपा रहेगा.

Photo: © Twin Design - Shutterstock.com
1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "WhatsApp पर अपना फोन नंबर कैसे छिपाएं" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी