19
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Apney Android ko PC se kaise connect karein

आप जब अपने सेल फोन से फोटोज लेते हैं, या वीडियोज रिकॉर्ड करते हैं तो आपके डिवाइस की स्टोरेज क्षमता बहुत जल्दी खत्म हो जाती है. और आपको इनसफिसिएंट मेमोरी मैसेज आने लगते हैं. इस परेशानी का एक हल ये है कि आप अपने फोटोज और वीडियोज अपने पीसी में ट्रांसफर कर दें. इस तरह से आपकी कीमती मेमोरीज पीसी पर सेव हो जाती है, मोबाइल में स्पेस तो बढ़ ही जाता है, साथ ही इसकी स्पीड भी तेज हो जाती है.


आज इस आर्टिकल में हम आपको अपने सेल फोन को अपने कंप्यूटर से लिंक करने के कई तरीके बताने वाले हैं. इस तरीके से आप अपने कंप्यूटर में हर तरह के फोटो और डॉक्यूमेंट सेव कर सकते हैं. इससे आप अपने स्मार्टफोन पर स्टोर की हुई सारी फाइलों की बैकअप कॉपी भी क्रिएट कर सकते हैं.

USB केबल के जरिए कनेक्ट करें

windows में
वैसे तो देखने में ये काफी आसान लगता है, पर कई बार आपके मोबाइल के साथ आने वाले केबल के एक सिरे को कंप्यूटर के USB के साथ कनेक्ट करना आसान नहीं होता है. हमें अधिकांश बार ड्राइवर्स, मैन्यूफैक्चर ऐप्लिकेसन आदि के बेहद जटिल कंफिगरेशन को एंटर करना जरूरी होता है. लेकिन हम इसे एक एक करके देखेंगें:

सबसे पहले तो अपने एंड्रॉयड को USB केबल के जरिए अपने पीसी से कनेक्ट कीजिए. आपके सामने एक स्क्रीन आएगी और लिखा होगा "Upload" या "Transfer files." यहां आपको MTP या Media Transfer ऑप्शन चुनना होगा.


ये ऑप्शन चुनने से आपका अपना कंप्यूटर एक फोल्डर क्रिएट करेगा. इसमें आप अपनी फाइलों को एक्सेस कर सकेंगे.


Mac में

अगर आप एक Mac यूजर हैं, तो इसका सिस्टम आपके स्मार्टफोन को MTP में डिटेक्ट नहीं कर पाएगा. लेकिन यहां आप एक काम कर सकते हैं. आप Android File Transfer को डाउनलोड कर सकते हैं. ये गूगल का एक साधारण टूल है जिससे आप सारी फाइलों को मैनेज कर सकते हैं.

आप यहां क्लिक कर इसे आधिकारिक साइट से डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं.

मैन्यूफैक्चरर के अपने सॉफ्टवेयर की मदद से कनेक्ट करें

अधिकांश सेल फोन ब्रांड्स के अपने सॉफ्टवेयर होते हैं जिनकी मदद से आप अपने कंप्यूटर में डाउनलोड किए जाने वाले फाइलों को मैनेज कर सकते हैं. यहां हम बता रहे हैं कि इन सॉफ्टवेयर के लेटेस्ट अपडेट्स को कहां से डाउनलोड किया जा सकता है:

Samsung फोन है तो यहां क्लिक करें.
Sony फोन है तो यहां क्लिक करें.
Xiaomi ब्रांड फोन है तो यहां क्लिक करें.
LG मोबाइल्स है तो यहां क्लिक करें.
Huawei फोन है तो यहां क्लिक करें.

WiFi के जरिए कनेक्ट करें

मोबाइल को पीसी से बिना केबल कनेक्ट करने का सबसे बढ़िया तरीका वाई फाई है. इसके लिए आप AirDroid ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल कीजिए. इसे आप यहां क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं.

Photo: 123RF
19
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.
CCM (in.ccm.net) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "अपने एंड्रॉयड को पीसी से कैसे कनेक्ट करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.
1 वोट - 5.0/5

1 टिप्पणी

bahut hi badhiya jankari share ki hai aur hindi tutorial padhne ke liye hamare blog ko jarur visit kare - <a href="<code html>https://blog4hindi.com">my Blog</a>