21
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

WhatsApp discussion group mein add hone se kaise bachein


क्या आपकी इजाजत के बिना ही कुछ व्हाट्सऐप यूजर्स आपको अपने न्यूजग्रुप में ऐड कर देते हैं? ये एक बड़ा सिरदर्द है. पर अब इससे छुटकारा मिल सकता है. कंपनी ने एक नया फीचर ऐड किया है. इसके जरिए अब आप तय कर सकते हैं ताकि आप किसी ग्रुप में शामिल हों, या नहीं




अब तक ये होता आया है कि व्हाट्सऐप यूजर्स आपको बिना आपकी इजाजत किसी भी न्यूजग्रुप में ऐड कर सकते हैं. किसी ग्रुप में ऐड करने के लिए आपका फोन नंबर जानना ही काफी था. इन सबके कारण हमें कितनी ही परेशानियों, स्पैम और गालियों जैसे सिरदर्द को भी झेलना पड़ा है.

कई महीनों लगे रहने के बाद आखिर में एक नया फीचर ईजाद किया गया है. इस फीचर को iOS और Android के WhatsApp लेटेस्ट अपडेट में पाया गया है. ये फीचर आपको वो इस बात पर काबू रखने में मदद करता है कि अब कौन आपको न्यूजग्रुप में ऐड कर सकता है, और कौन नहीं कर सकता. चलिए हम आपको बताते हैं कि इस बेहद काम के फीचर को आप कैसे एक्टिवेट कर सकते हैं.

आपका WhatsApp ऐप अप-टू-डेट है, चेक करें

इस काम के फीचर को डाउनलोड करने से पहले ये देख लें कि आप व्हाट्सऐप ऐप के लेटेस्ट वर्जन का इस्तेमाल कर रहे हैं, या नहीं. अगर कर रहे हैं तो सबसे पहले हम एंड्रॉयड के लिए तरीका बताएंगे. एंड्रॉयड फोन है तो हम इस तरह आगे बढ़ेंगे. सबसे पहले आपको प्ले स्टोर ऐप ओपन करना होगा. फिर अपनी स्क्रीन के सबसे ऊपर बायीं ओर मेनू को ए्क्सपैंड करने के लिए आपको वहाँ मौजूद तीन क्षैतिज बार को क्लिक करना होगा. इसके बाद My Games and Applications सेक्शन को क्लिक कीजिए:



यहाँ आपको देखना होगा कि सामने No update available मैसेज डिस्पले हो रहा है, कि नहीं. यदि नहीं हो रहा है तो अपडेट करने के लिए ऐप्लिकेशन की लिस्ट में WhatsApp ऐप्लिकेशन को तलाशिए. इसके बाद Update बटन को क्लिक कर दीजिए.

WhatsApp ग्रुप में ऑटोमैटिक एडिशन से बचें

WhatsApp को ओपन कीजिए और स्क्रीन में सबसे ऊपर दाहिनी ओर तीन वर्टिकल बिंदुओं को क्लिक करें. यहाँ Settings ऑप्शन को प्रेस करना होगा:







Settings पेज पर Account सेक्शन को क्लिक कीजिए. इसके बाद Privacy का बटन दबाइए. Privacy </ ital> पेज पर नीचे आपको Groups सेक्शन मिलेगा. यहीं खुद को किसी भी ग्रुप में ऐड होने से बचने के लिए ब्लॉक को एनेबल करने का ऑप्शन भी मौजूद है. बस इसका इस्तेमाल कीजिए. बाई डिफॉल्ट, व्हाट्सऐप ने <ital> Everyone </ ital> ऑप्शन को एनेबल कर रखा है. इसे बदल कर आप डिसेबल कर दें. इस सेटिंग की मदद से आप बेवजह के एडिशन से छुटकारा पा सकेंगे.

व्हाट्सऐप में Add Blocking ऑप्शन सेट करें

व्हाट्सऐप के <ital>Privacy
पेज पर जाकर Groups बटन को दबाइए. फिर आप ऑथराइजेशन के जिस लेवल को पसंद करते हैं, उसे सलेक्ट कीजिए: यहाँ यदि डिफॉल्ट च्वाइस आपके लिए सही है, तो Everyone ऑप्शन को क्लिक कर दीजिए. यदि आप मन की शांति चाहते हैं तो इनविटेशन को लिमिट करने के लिए My contacts</ bold > को क्लिक कीजिए.

और यदि आप ये चाहते हैं कि आपके कुछ कॉन्टैक्ट बिना आपकी इजाजत के आपको किसी न्यूजग्रुप में ऐड ना कर पाएं तो My Contacts Except ... सलेक्ट कीजिए और जिन कॉन्टैक्ट को खुद से दूर रखना चाहते हैं, उनको चुन लीजिए. आखिर में अपनी च्वाइस को वैलिडेट करने के लिए Done क्लिक कीजिए:



<bold>ध्यान रखें:
: भले आप कुछ कॉन्टैक्ट्स को खुद को किसी भी ग्रुप में बिना इजाजत ऐड करने से रोक दें, इसके बावजूद उनके पास आपको प्राइवेट मैसेज के जरिए इनवाइट करने का ऑप्शन रहेगा. अब ये आपके ऊपर है, आप उस इनविटेशन को स्वीकारिए, या रिजेक्ट कर दीजिए.

Photo: © Freepik.com
Prevent unauthorized addition to a WhatsApp discussion group
21
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. स्वर्णकांता ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: रत्नेंद्र अशोक ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "WhatsApp डिस्कशन ग्रुप में ऐड होने से कैसे बचें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी