1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

Android mein SMS messages kaise send karein


ये सभी जानते हैं कि Android पर एसएमएस मैसेज भेजना और रिसीव करना पहले से बहुत आसान हो गया है. लेकिन इस ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए इन मैसेज को सेव करना बहुत आसान नहीं है. यदि आप अहम जानकारियां या बातचीत को सेव करना चाहते हैं और खासतौर से यदि आप अपने फोन को फैक्टरी सेटिंग को रीसेट करने की योजना बना रहे हैं तो ऐसा करना आपके लिए काफी दुश्वारी भरा हो सकता है. हालांकि, आपके टेक्सट मैसेज को सेव करने का एक अच्छा तरीका है.


एंड्रॉइड पर एसएमएस सेव करने के लिए ऐप्लिकेशन

एंड्रॉइड में ऐसा कोई फीचर नहीं है जिसकी मदद से आप अपने एसएमएस मैसेज को अपने आप सेव और रिस्टोर कर सकें। यदि आप ऐसा करना चाहते हैं, आपको SMS Backup & Restore ऐप्लिकेशन को डाउनलोड करने की जरूरत होगी. , इससे आप अपने टेक्स्ट मैसेज का बैकअप जीमेल अकाउंट या किसी एसडी कार्ड में रख सकते हैं. ऐसा करने से आप अपने एसएमएस मैसेज को आसानी से रिस्टोर कर सकते हैं.

एंड्रॉइड पर एसएमएस सेव कैसे करें

एंड्रॉइड पर अपने एसएमएस मैसेज सेव करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले अपने स्मार्टफ़ोन में SMS Backup & Restore को डाउनलोड करने की जरूरत पड़ेगी.

इसके बाद, ऐप्लिकेशन को ओपन करें और नया बैकअप बनाने के लिए Set up a backup पर टैप करें. इस वक्त आप चुन सकते हैं, कि आपको कौन सी जानकारी, मैसेज सेव करना है और कहां करना है. इस ऐप का उपयोग करते हुए आप अपने मैसेज को जीमेल, गूगल ड्राइव, ड्रॉपबॉक्स या वनड्राइव में से कहीं भी सेव कर सकते हैं. आप चाहें तो टेक्स्ट मैसेज में शामिल ईमोजी को भी सेव कर सकते हैं और बैकअप फाइल को नाम दे सकते हैं. नाम देने से ये फायदा होगा कि बाद में जब आपको उन्हें रिस्टोर करने की जरूरत होगी, आप आसाने से उन्हें पहचान लेंगे.

ये सब करने के बाद अपनी नई सेटिंग को कंफर्म करने के लिए Next > OK को क्लिक करें.

अपने जीमेल अकाउंट में अपने टेक्स्ट मैसेज का बैकअप कैसे रखें

यदि आप पहली बार Backup & Restore ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो Get Started पर क्लिक करें. इसके बाद जरूरी अनुमति दें.

एक बार मेन स्क्रीन सामने आ जाए, तो menu icon (तीन वर्टिकल लाइनें) को टैप करें और फिर Settings > Backup settings पर क्लिक करें. स्क्रॉल डाउन करते हुए Other Settings तक आइए. यहां Email backup ऑप्शन को टॉगल करें.

सामने मौजूद स्क्रीन पर Email Setup सेक्शन में Email Service Type ड्रॉप-डाउन लिस्ट में से Gmail को सलेक्ट कीजिए. इसके बाद अपनी जानकारियों को एक्सेस करने के लिए ऐप को इजाजत देने के पहले OK को क्लिक कीजिए. यदि चाहें, तो सामने खाली पड़े फिल्ड (Subject and Body) को भरिए.

सब कुछ सही तरीके से सेट हो गया है, इसे जांचने के लिए Test परटैप करें, फिर Save को क्लिक करें.

अब जब सेटअप पूरी तरह तैयार हो जाए तो एक बार फिर से menu icon को टैप करें, इसके बाद Back up now को क्लिक करें. अब Phone calls को बंद कर दें, फिर Advanced Options को क्लिक करें और सेट करें.

आखिर में More Backup Locations को टैप करते हुए एक Email. को चुनें. अब Backup को क्लिक करें.

Image: © Google.
1
धन्यवाद

आभार प्रकट करने के लिए कहे गए थोड़े शब्द काफी सराहनीय होंगे.

सवाल पूछें
Jean-François Pillou

CCM पर आने वाली सारी जानकारियों को जीन फ़्रांसवा पिलाओ की अगुआई में आईटी विशेषज्ञ एक साथ मिलकर तैयार करते हैं. जीन फ़्रांसवा पिलाओ CCM के संस्थापक और Figaro Group के डिजिटल डायरेक्टर हैं. CCM फ्रांस की नंबर वन टेक वेबसाइट है. ये 11 भाषाओं में उपलब्ध है.

CCM टीम के बारे में और जानिए

ओरिजिनल आर्टिकल ने पब्लिश किया. स्वर्णकांता ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: स्वर्णकांता ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट " Android में SMS मैसेज कैसे भेजें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.

0 टिप्पणी