YouTube videos download kaise kare

सवाल पूछें
आज हम बताएंगे कि आप फ्री ऑनलाइन टूल्स की मदद से YouTube Videos को अपने कंप्यूटर में कैसे Download कर सकते हैं. ये टूल्स YouTube Videos को ऑडियो फाइल में कन्वर्ट कर देता है.

ध्यान दें. अमरीका जैसे देशों में जिस कंटेन्ट को डाउनलोड करने की अनुमति नहीं है या आपके पास उसे इस्तेमाल करने का कानूनी हक नहीं है, यदि आप उस कंटेन्ट को डाउनलोड करते हैं तो आपको इसके लिए जुर्माना, जेल या दोनों तरह की सजा मिल सकती है. यदि कोई इंटरनेट से गैरकानूनी कंटेन्ट डाउनलोड करता है और उसको कोई सजा भुगतनी पड़ती है, तो सीसीएम इसकी कोई जिम्मदारी नहीं लेगा


Online YouTube वीडियो Download करें

ऐसे कई ऑनलाइन स्रोत हैं जिनकी मदद से आप अपने कंप्यूटर पर यूट्यूब वीडियो को वीडियो या म्यूजिक फाइल के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं.

क्लिप कंवर्टर

क्लिप कंवर्टर एक ऐसा ऑनलाइन मीडिया कंवर्टिंग सर्विस है जो आपके रिकॉर्ड को कंवर्ट करता है, अधिकांश वीडियो और ऑडियो फॉरमैट को डाउनलोड करता है. ये खास है क्योंकि ये आपके कंटेन्ट को बहुत अच्छे तरीके से डाउनलोड करता है.

ऑनलाइन वीडियो कंवर्टर

ऑनलाइन वीडियो कंवर्टर एक फ्री वेब वीडियो कंवर्टर है. इसकी मदद से आप अपने मीडिया को कई तरह के फॉरमैट में कहीं भेज सकते हैं. यह यूट्यूब, डेलीमोशन और वीमियो को सपोर्ट करता है.

AmoyShare

AmoyShare ऑनलाइन एमपी3 डाउनलोडर है. यह आपके ऑडियो को ऑनलाइन कन्वर्ट करता है. आप चाहें तो यूट्यूब प्लेलिस्ट ऑनलाइन को भी कन्वर्ट कर सकते हैं.

पिक वीडियो

Pick Video ऑनलाइन वीडियो और ऑडियो डाउनलोडर है. इसकी मदद से आप यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्विटर और दूसरे 1000 साइटों से वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं.

फोर्सडाउनलोड

फोर्स डाउनलोड एक ऑनलाइन मीडिया कंवर्टर है. यह आपकी सोशल मीडिया वीडियो को फ्री में कन्वर्ट करता है. आप चाहें तो एमपी3 फाइलों को भी कन्वर्ट कर सकते हैं.

इसका इस्तेमाल करने के लिए आप पहले YouTube में लॉग इन करें. फिर उस वीडियो को सर्च करें जिसको आप डाउनलोड करना चाहते हैं. एक बार डाउनलोड होने पर आप सलेक्ट किए हुए वीडियो के URL को कॉपी कर लीजिए:


इसके बाद Force Download में जाएं. यहां वीडियो के यूआरएल को दिए हुए फिल्ड (ब्लू रंग में) में पेस्ट कर दें:


इसके बाद, अब अपने पसंदीदा वीडियो फॉरमेट को Choose Format पर क्लिक करके सलेक्ट कीजिए:


एक पॉप अप विंडो आपके सामने दिखेगा. यह आपसे साइट को सब्सक्राइब करने और कंवर्सन प्रोसेस को जारी रखने के लिए कहेगा. ध्यान रखें कि आपको वीडियो एक्सेस करने के लिए सब्सक्राइब करने की जरूरत नहीं है:


एक बार सारे कन्वर्जन पूरे हो जाएं तो Download MP4 File को क्लिक कीजिए. इसके बाद अपनी फाइल का डेस्टिनेशन चुनिए. इसके बाद आप MP3 फॉरमैट फाइल को डाउनलोड नहीं कर पाएंगे, आप अब बस MP4 फाइलों को ही डाउनलोड कर सकते हैं.

इंटरनेट से वीडियोज डाउनलोड करने वाले सॉफ्टवेयर

ऐसे कई सॉफ्टवेयर ऑप्शन हैं जिन्हें आप यूट्यबू वीडियोज से किसी वीडियो या ऑडियो को कैप्चर करने में काम में ला सकते हैं. इनमें से जो सबसे लोकप्रिय हैं वे इस तरह हैं.

YouTube Downloader

यूट्यूब डाउनलोडर वीडियो कैप्चर करने का एक ताकतवर सॉफ्टवेयर है. नाम के विपरीत ये केवल यूट्यूब ही नहीं डेलीमोशन से भी वीडियो और ऑडियो को डाउनलोड करने में आपकी मदद करता है. इसे इस्तेमाल करने का तरीका इस तरह है. सबसे पहले उस वीडियो का लिंक कॉपी कर लें जिसे आप डाउनलोड करना चाहते हैं. फिर इसे Download from URL फील्ड में डाल दें.

अब जिस फॉरमैट में आप इसे डाउनलोड करना चाहते हैं उसे सलेक्ट करें. आप MP4, AVI, WMV, MOV, वगैरह में से कोई भी फॉरमैट चुन सकते हैं.

आखिरी में, आप जिस फोल्डर में वीडियोज को सेव करना चाहते हैं, उसे चुन लें. इसके बाद Download को क्लिक करें:


डाउनलोड पूरा होने पर आपने जितने भी डाउनलोड अभी अभी किए हैं उन कंटेन्ट को देखने के लिए Play को क्लिक करें:


Image: © YouTube.

ओरिजिनल आर्टिकल jak58 ने पब्लिश किया. Swarnkanta ने अनुवाद किया. ताजा अपडेट: 13 जून, 2018 - 02:04 पूर्वाह्न पर RanuP ने किया.

CCM (https://in.ccm.net/) पर उपलब्ध यह डॉक्युमेंट "YouTube Video Download कैसे करें" क्रिएटिव कॉमन लाइसेंस के तहत उपलब्ध कराया गया है. जैसा कि इस नोट में साफ जाहिर है, आप इस पन्ने को लाइसेंस के तहत दी गई शर्तों के मुताबिक संशोधित और कॉपी कर सकते हैं.